×

Tata Punch Most Selling Car: महिंद्रा हुंडई की सबसे ज्यादा बिकने वाली गाड़ी टाटा पंच, ये भी शामिल

Tata Punch Most Selling Car in March 2024: मार्च में मोस्ट सेलिंग कार का खिताब हासिल किया है। जिसके बाद महिंद्रा, हुंडई और मारुति की गाड़ियों का नाम आता है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 5 April 2024 3:33 PM GMT (Updated on: 6 April 2024 4:17 AM GMT)
Tata Punch:( Photo: Social Media)
X

Tata Punch:( Photo: Social Media)

Tata Punch Most Selling Car: भारतीय ऑटोबाजार तकनीकी विकास के साथ आर्थिक दृष्टि से भी लगातार समृद्ध होता जा रहा है। यहां ग्राहकों की तेजी बढ़ती संख्या ऑटोमेकर कंपनियों के लिए मुनाफा कमाने के अवसर प्रदान कर रहा है। इसी दिशा में बीते माह यानी मार्च महीने में ऑटोमेकर कंपनियों के कुछ चुनिंदा मॉडलों की जबरदस्त डिमांड रही है। जिनमें टाटा मोटर्स ने बाजी मारी है। असल में कार बाजार के बीते वित्त वर्ष 2023- 24 की जारी हुई रिपोर्ट के अनुसार टाटा कंपनी की बेहद लोकप्रिय सब कॉम्पेक्ट कार टाटापंच SUV अपने सेगमेंट में मार्च में मोस्ट सेलिंग कार का खिताब हासिल किया है। जिसके बाद महिंद्रा, हुंडई और मारुति की गाड़ियों का नाम आता है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से...

टाटा पंच की मार्च महीने में बिकी इतनी गाड़ियां

मार्च महीने में मोस्ट सेलिंग कार का खिताब हासिल करने वाली टाटा पंच एसयूवी कार की बिक्री रिर्पोट पर नजर डालें घरेलू बाजार में 61 प्रतिशत की बढ़त हासिल की है। इस कम्पनी ने टाटा पंच की मार्च महीने में कुल 17,547 यूनिट्स की बिक्री की है। ये आंकड़ा पिछले साल इसी महीने में घटकर 10,894 यूनिट्स का दर्ज हुआ था। पिछले साल ये कार फरवरी में बिक्री के मामले में वैगनआर के बाद दूसरे नंबर पर थी।

हुंडई क्रेटा की मार्च महीने में बिकी इतनी गाड़ियां

भारतीय बाजार में अपनी मजबूत पैठ रखने वाली ब्रांड हुंडई मोटर्सके मार्च महीने की बिक्री रिपोर्ट आई बात करें तो पिछले महीने इस कंपनी की पॉपुलर कार हुंडई क्रेटा ने 16,458 यूनिट्स की बिक्री का रिकार्ड बनाया है। इस सेल्स रिपोर्ट के अनुसार हुंडई क्रेटा ने 17 प्रतिशत की बढ़त के साथ टॉप 10 लिस्ट में सबसे ज्यादा बिकने वाली दूसरे नंबर की कार साबित हुई है।


वैगनआर की मार्च महीने में बिकी इतनी गाड़ियां

टॉप टेन लिस्ट में तीसरे नंबर पर मारुति वैगनआर का नाम आता है। मारुति वैगनआर हैचबैक कार की इस वर्ष मार्च महीने में कंपनी ने कुल 16,368 यूनिट्स की बिक्री की हैं। जो मार्च 2023 की 17,305 की तुलना में 5 फीसदी कम है।ये कार फरवरी महीने में बिक्री के मामले में मोस्ट सेलिंग कार साबित हुई थी।



मारुति सुजुकी डिजायर की मार्च महीने में बिकी इतनी गाड़ियां

मार्च महीने में टॉप टेन लिस्ट में चौथे नंबर पर मारुति सुजुकी डिजायर का नाम आता है। सेल रिर्पोट पर नजर डालें तो पिछले रिकॉर्ड के मुताबिक 15 फीसदी की वृद्धि हासिल करते हुए इस कार ने मार्च महीने में कुल 15,894 यूनिट्स की बिक्री का रिकार्ड बनाया है।


सुजुकी स्विफ्ट मार्च महीने में बिकी इतनी गाड़ियां

मारुति कंपनी की लोकप्रिय कार सुजुकी स्विफ्ट को मार्च महीने की टॉप टेन लिस्ट में पांचवा दर्जा हासिल हुआ है। इस कम्पनी ने पिछले महीने सुजुकी स्विफ्ट के कुल 15,728 यूनिट्स की बिक्री कर सफकता हासिल की है।


मारुति सुजुकी बलेनो की मार्च महीने में बिकी इतनी गाड़ियां

मार्च महीने में मोस्ट सेलिंग कार की रेस में शामिल मारुति कंपनी की कार सुजुकी बलेनो ने छठवां दर्जा हासिल किया है। बिक्री में पिछले महीने कुल 15,588 यूनिट्स की बिक्री की है। इस कार के सालाना आधार पर बिक्री ग्राफ पर नजर डालें तो इसमें कुल 4 फीसदी की कमी आई है।

महिंद्रा स्कॉर्पियो की मार्च महीने में बिकी इतनी गाड़ियां

टॉप टेन लिस्ट में सातवें पायदान पर पहुंच गई महिंद्रा स्कॉर्पियो कार की मार्च महीने में कुल 15,151 गाड़ियों की बिक्री हुई है। इसके पिछले रिकॉर्ड को देखते हुए महिंद्रा मोटर्स ने स्कॉर्पियो रेंज की बिक्री के मामले में कुल 72 फीसदी की वृद्धि हासिल की है।


मार्च महीने में मोस्ट सेलिंग लिस्ट में शामिल हुए ये भी मॉडल

मार्च महीने में टॉप टेन लिस्ट में मारुति सुजुकी अर्टिगा 14,888 यूनिट्स की बिक्री कर आठवें स्थान पर वहीं मारुति ब्रेजा 14,614 यूनिट्स की बिक्री कर नवें स्थान पर और टाटा नेक्सन ने 14,058 की बिक्री पर दसवें स्थान पर अपना नाम दर्ज किया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story