TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Tata Motors: टाटा ने रुमियन E-CNG वेरिएंट की बुकिंग पर लगाई रोक, सप्लाई क्षमता से ज्यादा डिमांड के चलते लिया गया निर्णय, जानें डिटेल

Tata Motors: टाटा की नई रुमियन E-CNG ने लॉन्च होने के साथ ही अपने ग्राहकों के दिल में गहरी पैठ बना ली है। लेकिन अभी जानकारी सामने आई है कि वाहन निर्माता टोयोटा ने भारत में अपनी नई रुमियन E-CNG वेरिएंट की बुकिंग पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी गई है।

Jyotsna Singh
Published on: 23 Sep 2023 5:20 PM GMT
Tata bans booking of Rumian E-CNG variant, decision taken due to demand exceeding supply capacity, know details
X

टाटा ने रुमियन E-CNG वेरिएंट की बुकिंग पर लगाई रोक, जानें डिटेल: Photo- Social Media

Tata Motors: टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट में काफी तेजी से अपने कदम बढ़ा रही है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपनी प्रतिबद्धता दर्ज करते हुए टोटल इलेक्ट्रिक के लक्ष्य पर टाटा कंपनी एक के बाद एक वाहनों को लॉन्च करती जा रही है। इसी क्रम में टाटा की नई रुमियन E-CNG ने लॉन्च होने के साथ ही अपने ग्राहकों के दिल में गहरी पैठ बना ली है। लेकिन अभी जानकारी सामने आई है कि वाहन निर्माता टोयोटा ने भारत में अपनी नई रुमियन E-CNG वेरिएंट की बुकिंग पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी गई है। मारुति सुजुकी अर्टिगा पर आधारित टोयोटा रुमियन को भारत में 28 अगस्त को लॉन्च किया गया था।आइए जानते हैं नई रुमियन E-CNG वेरिएंट से जुड़ी जानकारियों के बारे में....

रुमियन MPV के CNG वर्जन की जमकर हो रही मांग

टोयोटा रुमियन MPV के CNG वर्जन को ग्राहक इसकी खूबियों के चलते उम्मीद से भी ज्यादा बुकिंग करवा रहें हैं वहीं इसके पेट्रोल वेरिएंट को तुलनात्मक दृष्टि से सामान्य बुकिंग ही हासिल हो रहीं हैं। यही वजह है कि कंपनी उसके पेट्रोल वेरिएंट की बुकिंग विंडो को बंद नहीं किया है। कम्पनी का कहना है कि टोयोटा रुमियन MPV के CNG वर्जन पर इसके उत्पादन क्षमता से कहीं ज्यादा बुकिंग प्राप्त हो रहीं थीं। इस कारण कंपनी ने ग्राहकों को एक लंबे वेटिंग पीरियड से पहले ही इसकी समय पर डिलीवरी करने के लिए यह निर्णय लिया है। कंपनी की ओर से इसकी बुकिंग आंकड़ों का खुलासा नहीं किया है।

Photo- Social Media

टोयोटा रुमियन MPV पावरट्रेन

टोयोटा रुमियन MPV में शामिल पावरट्रेन की बात करें तो इसका CNG वेरिएंट 26.11 किमी प्रति लीटर का माइलेज देता है। वहीं रुमियन K-सीरीज में 1.5-लीटर का इंजन मिलता है। ट्रांसमिशन के लिए इसमें 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स दिया गया है। टोयोटा रुमियन MPV के इंजन की खूबियों की बात करें तो ये फैक्ट्री फिटेड CNG किट के साथ 103hp की पावर और 121.5Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।

इन फीचर्स के साथ आती है रुमियन

टाटा की अपकमिंग एमपीवी टोयोटा रुमियन की खूबियों की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ, एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट कंसोल और सेफ्टी के लिए 6 एयरबैग, EBD के साथ ABS जैसे फीचर्स दिए हैं। इसी के साथ इसमें नए फॉगलैंप, नई ग्रिल और नए ड्यूल-टोन अलॉय व्हील के साथ नए बंपर दिए गए हैं। MPV के 7-सीटर केबिन में फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल और पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स मिलते हैं।

Photo- Social Media

टोयोटा रुमियन MPV कीमत

टोयोटा रुमियन MPV की कीमत की बात करें तो इसके वेरिएंट के हिसाब से ही इसकी कीमतें निर्धारित की गईं हैं। टाेयोटा रुमियन की शुरुआती कीमत 10.29 लाख रुपये है, जबकि रुमियन सीएनजी मॉडल की कीमत ₹11.24 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story