×

Tata Tiago EV Price in India: टाटा की ये कार सिंगल चार्ज पर 315KM तक चलेगी, जानें फीचर्स और कीमत

Tata Tiago EV Launch In India : Tata Motors आज अपने नए इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV भारत में लांच कर दिया है। यह कार 26kWh बैटरी पैक के साथ आती है और 300km से अधिक की रेंज पेश करती है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 28 Sep 2022 6:43 AM GMT (Updated on: 28 Sep 2022 6:52 AM GMT)
Tata Tiago EV
X

Tata Tiago EV (Image Credit : Social Media)

Tata Tiago EV Price And Features : दिग्गज ऑटोमोबाइल कंपनी Tata Motors आज भारत में अपने नए इलेक्ट्रिक कार Tata Tiago EV का अनावरण कर दिया है। इलेक्ट्रिक कार भारतीय बाजार में एक बेहतरीन मुकाम हासिल कर सकती है क्योंकि, बीते कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक कार की मांग लगातार भारत में बढ़ती जा रही है। वहीं, Tata Nexon EV और Tata Tigor EV जैसी पेशकशों की बदौलत Tata पहले से ही इलेक्ट्रिक पैसेंजर कार बनाने में अन्य कंपनियों के मुकाबले काफी आगे निकल चुका है। फिलहाल इस नवीनतम कार के स्पेसिफिकेशन और कीमत को लेकर टाटा मोटर्स की ओर से सारी जानकारी साझा कर दी गई है। नई इलेक्ट्रिक कार कई शानदार फीचर से लैस है मगर पोर्टफोलियो में Nexon EV और Tigor EV से नीचे होगी।

Tata Tiago EV Design And Features

Tata Tiago EV कंपनी बेहतरीन डिजाइन के साथ पेश कर दिया है। नवीनतम इलेक्ट्रिक कार के ग्रिल और अंदरूनी हिस्सों पर नीले रंग के लहजे का उपयोग जिससे कार की ईवी प्रकृति को उजागर किया जा सके। साथ ही यह इलेक्ट्रिक कार टाटा नेक्सन ईवी और टाटा टिगोर ईवी के तरह डिजाइन के मामले में, नीले रंग के पेंट जॉब के साथ लॉन्च किया गया है। पावरट्रेन के संदर्भ में, Tata Tiago EV को Tata Tigor EV के साथ साझा करने की उम्मीद है। फिलहाल कंपनी की ओर से इस एंट्री लेवल इलेक्ट्रिक कार के ड्राइविंग रेंज को लेकर कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है मगर कुछ लिख रिपोर्ट का मानना है कि यह सिंगल चार्ज पर लगभग 300 किमी (ARAI) की रेंज देगी। नवीनतम इलेक्ट्रिक कार Tigor EV सामान्य चार्जिंग स्पीड के साथ आएगा माना जा रहा है की यह शून्य से 100% तक की चार्जिंग के लिए महज 180 मिनट का ही समय लेगा।

Tata Tiago EV में स्पोर्ट्स मोड सहित कई ड्राइविंग मोड मिलने की भी उम्मीद है। इसके अलग-अलग मोड रीजेनरेटिव ब्रेकिंग के साथ बेहतर अनुभव देने में मदद करेंगे और राइडर को अधिक रेंज प्रदान करेगा। Tiago EV कथित तौर पर क्रूज़ कंट्रोल और कई री-जेन मोड के साथ आएगी। टियागो ईवी मानक आईसीई वाहन की तुलना में कुछ अतिरिक्त सुविधाओं की पेशकश करके कीमत में प्रीमियम को उचित ठहराएगा। कुल मिलाकर यह इलेक्ट्रिक कार भारतीय कार बाजार में मौजूद अन्य इलेक्ट्रिक कार की अपेक्षा अत्यधिक फीचर्स तथा एक बेहतर ड्राइविंग रेंज के साथ आ रही है। इसे Tata Tigor EV के समान इलेक्ट्रिक मोटर और फ्रंट व्हील ड्राइव सेटअप भी मिलना चाहिए जो 74.7PS की शक्ति और 170Nm का टार्क प्रदान करता है। Tiago EV 24kWh बैटरी पैक के साथ आएगी और 300km से अधिक की रेंज पेश करेगी।

Tata Tiago EV Price

Tata Tiago EV की कीमत को लेकर फिलहाल टाटा मोटर्स में कोई जानकारी नहीं दी है। हालांकि हम उम्मीद कर सकते हैं की यह नई इलेक्ट्रिक कार 10 लाख रुपये मूल्य वर्ग के तहत लांच की जाएगी। टाटा टियागो ईवी के लिए 10 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के तहत एक प्रारंभिक कीमत की पेशकश कर सकता है और यह प्राइस रेंज इसे देश की सबसे सस्ती हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक कार बना देगी।गौरतलब है कि Tigor EV लगभग 12.49 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की कीमत की मांग करती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story