Suzuki Bike Recall: सुजुकी के दुपहिया वाहनों में सामने आई तकनीकी खराबी, भारत में दोपहिया वाहन हुए रिकॉल

Suzuki Bike Recall: इस रिकॉल में सुजुकी एक्सेस, बर्गमैन 125, एवेनिस और V-स्ट्रॉम 800DE जैसे दोपहिया वाहन शामिल हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 27 July 2024 12:42 PM GMT
Suzuki Bike Recall
X

Suzuki Bike Recall: 

Suzuki Bike Recall: भारतीय बाजार में जापानी कंपनी सुजुकी के दो पहिया वाहनों में एक बड़ी तकनीकी खराबी सामने आई है। कंपनी ने अपने करीब 4 लाख दोपहिया वाहनों के लिए रिकॉल जारी किया है। इसकी वजह हाई-टेंशन कॉर्ड इग्निशन कॉइल में आई खराबी को माना जा रहा है।सुजुकी ने अपने बयान में ये स्पष्ट किया है कि यह एक एहतियाती रिकॉल है। जिसके लिए ग्राहकों को व्यक्तिगत रूप से सूचित कर उन्हें निकटतम सुजुकी सर्विस सेंटर पर जाने के लिए कहा जा रहा है।इस रिकॉल में सुजुकी एक्सेस, बर्गमैन 125, एवेनिस और V-स्ट्रॉम 800DE जैसे दोपहिया वाहन शामिल हैं।

सुजुकी की इस बाईक में सामने आई ये खामी

सुजुकी द्वारा अपने दो पहिया वाहनों के लिए जारी किए गए रिकॉल में इसकी लोकप्रिय बाईक सुजुकी V-स्टॉम 800DE का नाम शामिल है। पिछले साल 2023, 5 मई से अप्रैल, 2024 के बीच बनी सुजुकी V-स्टॉम 800DE के लिए जारी हुआ है,इन बाइक्स के पिछले टायर्स के एक विशिष्ट बैच में समस्या देखी गई है। इनकी निर्माण प्रक्रिया में खामी के चलते टायर ट्रेड में दरारें और विकृतियां देखी गईं, जिससे बाइक का प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। वाहन निर्माता इन दोपहिया वाहनों का पिछला टायर फ्री में बदलेगी। जिसमें भारतीय बाजार में लगभग 67 बाइक्स प्रभावित होने की संभावना है।


सुजुकी की इस स्कूटर में सामने आई ये खामी

सुजुकी कम्पनी के जारी हुए रिकॉल के अनुसार, कंपनी ने कहा है कि इनके हाई-टेंशन कॉर्ड को ड्राइंग आवश्यकताओं के अनुरूप डिजाइन नहीं करने के कारण समस्या पैदा हुई। पिछले साल 30 अप्रैल से 3 दिसंबर, 2022 के बीच निर्मित स्कूटर्स में खराब हाई-टेंशन कॉर्ड में खामी आने के बाद ये बात सामने आई है। हाई-टेंशन कॉर्ड के तार में दरारें और टूट-फूट की जानकारी मिली है। इससे इंजन स्टाल और स्टार्टिंग की समस्या हो रही है।इस समस्या से कुल 2,63,788 सुजुकी एक्सेस, 72,025 बर्गमैन 125 और 52,578 एवेनिस स्कूटर में समस्या आई है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story