Hybrid Vs Electric Car: कार खरीदने से पहले जान लें इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड कार के बीच का बुनियादी फर्क

Hybrid Vs Electric Car: आइए जानते हैं इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 6 July 2024 8:29 AM GMT
Hybrid Vs Electric Car ( Photo- Newstrack)
X

Hybrid Vs Electric Car ( Photo- Newstrack)

Hybrid Vs Electric Car: ऑटोमोबिल सेक्टर में तेजी से हो रहे तकनीकी विकास के चलते वर्तमान समय में इन गाड़ियों में कई बड़े बदलाव देखे जा रहें हैं। देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की एंट्री के बाद से तकनीकी सुविधाओं में लगातार वृद्धि होती जा रही है। इसी के साथ अब वहीं हाइब्रिड कारों ने भी मार्केट में मजबूत पकड़ बना ली है। ऐसे में अब ग्राहकों के सामने ये दुविधा पैदा हो रही है कि इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों में कौन सी गाड़ी लेना ज्यादा बेहतर होगा। पर्यावरण अनुकूल इंजन से लैस दोनों ही इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों में किसका चुनाव फायदेमंद साबित होगा। आइए जानते हैं इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के बीच ये होता है बुनियादी अंतर

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के बीच के बुनियादी अंतर की बात करें तो इलेक्ट्रिक गाड़ियां चार्जिंग बैटरी से लैस होकर सिर्फ बिजली से चार्ज होकर चलती हैं। इन गाड़ियों में कोई और इंजन को नहीं जोड़ा जाता है वहीं हाइब्रिड इंजन से लैस कारेंगैसोलीन और इलेक्ट्रिक दोनों ईंधन पर चल सकती हैं। असल में हाइब्रिड कार में एक् इलेक्ट्रिक मोटर के साथ गैसोलीन इंजन को जोड़ा गया है। इलेक्ट्रिक मोटर की तुलना में गैसोलीन ईंधन से लैस कारें कहीं ज्यादा माइलेज देने में सक्षम होती हैं।


इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के बीच चार्जिंग में होता है ये अंतर

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के बीच चार्जिंग में भी बड़ा फर्क होता है। इलेक्ट्रिक गाड़ियों को चार्ज करने के लिए खास चार्जिंग आउटलेट में प्लग करके ही चार्ज किया जा सकता है। इलेक्ट्रिक कारों को आप घर के अलावा जगह जगह बनाए गए पब्लिक चार्जिंग स्टेशन पर भी चार्ज कर सकते हैं। जबकि हाइब्रिड कारों को चार्ज नहीं करना पड़ता। ये अपने आप चार्ज हो जाती हैं। ये गाड़ियां रिजनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम से लैस होती हैं। इस तकनीक की मदद से गाड़ी चलते चलते खुद ब खुद बैटरी को चार्ज करती जाती है।


इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के बीच रेंज में होता है ये अंतर

इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के बीच रेंज की तुलना करें तो हाइब्रिड गाड़ियां इलेक्ट्रिक गाड़ियों के मुकाबले ज्यादा रेंज देती हैं। असल में हाइब्रिड गाड़ियों में गैसोलीन इंजन की रेंज क्षमता इलेक्ट्रिक की तुलना में कहीं ज्यादा होती है। वहीं इलेक्ट्रिक गाड़ियों की रेंज हाइब्रिड गाड़ियों से थोड़ा कम होती है। साथ ही सिंगल ईंधन विकल्प के चलते इनको बार बार चार्ज करने की भी समस्या सामने आती है, जो कि हाइब्रिड कारों में नही महसूस होती। इलेक्ट्रिक की रेंज क्षमता को बढ़ाने के लिए कंपनियां लेकिन यह अभी भी हाइब्रिड की तुलना में कम है।


इलेक्ट्रिक और हाइब्रिड गाड़ियों के बीच कीमत में भी होता है अंतर

हाइब्रिड गाड़ियां और इलेक्ट्रिक कारों के बीच कीमत को लेकर बात करें तो हाइब्रिड गाड़ियां सस्ती साबित होती हैं। वहीं इलेक्ट्रिक गाड़ियों की कीमत कहीं ज्यादा है। ये कारें पूरी तरह से पर्यावरण के अनुकूल साबित होती हैं। हाइब्रिड गाड़ियां पैट्रोल और डीजल इंजन से लैस गाड़ियों की तुलना में बेहद कम कार्बन उत्सर्जित करती हैं। हाइब्रिड गाड़ियां और इलेक्ट्रिक कारों में इन सारे महत्पूर्ण अंतर को जानने के बाद दोनों ही गाड़ियां अपने अपने लिहाज से सुविधाजनक साबित होती हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story