×

Jeep SUV Citroen: पावरफुल क्षमता से लैस सिट्रॉन के CMP प्लेटफार्म पर बेस्ड हो सकती है नई जीप, कीमत होगी इतनी

Jeep SUV Citroen: जीप की आगामी एसयूवी को भारत में रेनेगेड नाम से उतारा जा सकता है। आइए जानते हैं वाहन निर्माता जीप की आगामी एसयूवी नई रेनेगेड से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 18 Jun 2024 12:11 PM GMT
Social- Media- Photo
X

Social- Media- Photo

Jeep SUV Citroen: अमेरिकन वाहन निर्माता कंपनी जीप भारतीय बाजार में अपनी एक बेहद सॉलिड प्रदर्शन करने वाली बजट सेगमेंट में नई SUV को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ऑफ रोडर क्षमता से लैस लॉन्च होने जा रही एसयूवी कार सिट्रॉन के कॉमन मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म (CMP) पर बेस्ड हो सकती है। जीप कंपनी की नई एसयूवी की खूबियों 2027 में लॉन्च होने की तैयारी कर रही नई जनरेशन की जीप रेनेगेड से काफी हद तक मिलती जुलती हैं। इससे ये अंदाजा लगाया जा रहा है कि जीप की आगामी एसयूवी को भारत में रेनेगेड नाम से उतारा जा सकता है। आइए जानते हैं वाहन निर्माता जीप की आगामी एसयूवी नई रेनेगेड से जुड़े डिटेल्स के बारे में..

नई रेनेगेड SUV प्लेटफॉर्म

वाहन निर्माता कंपनी स्टेलंटिस के CEO कार्लोस तवारेस द्वारा कहा गया है कि नई रेनेगेड में एक बैटरी इलेक्ट्रिक मॉडल को भी शामिल किया जाएगा। साथ ही इस एसयूवी को CMP प्लेटफॉर्म में दुनियाभर में बिक्री किए जाने की योजना है। इस प्लेटफॉर्म से लैस ये कार वैश्विक बाजार में लागत-प्रतिस्पर्धी बनाने का अवसर पैदा करेगी।"बाजार में बिक्री के रुख को देखते हुए कंपनी ने रेनेगेड के पहले इस्तेमाल किए जाने वाले STLA स्मॉल प्लेटफॉर्म की जगह इस जीप की लागत को प्रभावित करने वाले CMP प्लेटफार्म का इस्तेमाल करने का निर्णय लिया है।


नई रेनेगेड SUV पावरट्रेन

नई रेनेगेड में शामिल किए जाने वाले पावर्ट्रेन की खूबियों की बात करें तो इस कार में सिट्रोन के प्लेटफॉर्म को शामिल करने से पावरट्रेन, आर्किटेक्चर और सस्पेंशन आइटम जैसे प्रमुख मॉड्यूल की लागत में कमी आ सकती है।वैश्विक बाजार में पेश होने वाली इस कार में EP6DT 1.6 लीटर, डायरेक्ट-इंजेक्शन, टर्बो-पेट्रोल इंजन को शामिल मिल सकता है। भारत में आने वाली SUV को 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बो-पेट्रोल इंजन से लैस किया जा सकता है।


नई रेनेगेड SUV कीमत

नई रेनेगेड SUV की कीमत की बात करें तो जीप की नई SUV की शुरुआती कीमत 15 लाख रुपये एक्स-शोरूम से रहने की उम्मीद की जा रही है। नई रेनेगेड SUV एक नई जनरेशन की जीप है। ये एसयूवी जीप फिलहाल भारत में कम्पास की कमी को भी पूरा करने का काम करेगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story