Maruti Suzuki Ciaz: खासा धूम मचा रहीं, मारुति सुजुकी सियाज सहित ये सेडान गाड़ियां, ग्राहक करा रहे बंपर बुकिंग, जानिए डिटेल्स

Maruti Suzuki Ciaz: भारतीय ऑटो मार्केट की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा विश्वसनीय ऑटो मेकरब्रांड मारुति वैसे तो अपने कई मॉडलों की बिक्री सफलता पूर्वक करती है। इसी लाइनअप में इस कम्पनी की मारूति सुजुकी सियाज अपने दमदार लुक और हाइब्रिड इंजन जैसी खूबी के चलते ग्राहकों को एक लंबे समय से खासा रास आ रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 20 Dec 2023 11:40 AM GMT
These sedan vehicles including Maruti Suzuki Ciaz, customers are making bumper bookings, know the details
X

मारुति सुजुकी सियाज सहित ये सेडान गाड़ियां, ग्राहक करा रहे बंपर बुकिंग, जानिए डिटेल्स: Photo- Social Media

Maruti Suzuki Ciaz: भारतीय ऑटो मार्केट में पिछले काफी समय से देखा जा रहा है कि एसयूवी कारों की डिमांड में खासा इजाफा हुआ है वहीं सेडान और हैचबैक गाड़ियों की बिक्री में तुलनात्मक दृष्टि से कुछ कमी देखी जा रही है। लेकिन देश का एक बड़ा वर्ग आज अभी सेडान कार का ही शौकीन है। वहीं सेडान कार बनाने वाली कंपनियां इस प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने के लिए अत्याधुनिक फीचर्स और सुविधाओं से लैस सेडान कार को मार्केट में बिक्री के लिए अपने लाइन अप में शामिल कर चुकी हैं। वहीं कई कंपनियां जल्द ही अपनी सेडान कार को मार्केट में पेश करने की तैयारी कर रहीं हैं।

आइए जानते हैं बजट फ्रेंडली भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूद न्यूली लॉन्च सेडान कार से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से....

होंडा अमेज इलाइट सेडान कार

दिग्गज ऑटोमेकर जापानी कंपनी होंडा ने इसी साल सेडान कार होंडा अमेज इलाइट को भारतीय ऑटो मार्केट में पेश किया था। अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए होंडा न 3 अक्टूबर को सेडान कार ये मॉडल पेश किया था। होंडा इलाइट वेरिएंट में शामिल खूबियों की बात करें तो गाड़ी में पीछे की यात्रियों के लिए रियर AC वेंट और सुविधाजनक कीलेस एंट्री के साथ ही मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स मिलते हैं।

इसका लुक काफी हद तक होंडा एकॉर्ड मॉडल से मिलता जुलता हो सकता है। होंडा अमेज इलाइट एसयूवी में 1.2-लीटर का चार-सिलेंडर वाला एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन दिया गया है। इस गाड़ी की कीमत की बात करें तो इसकी शुरुवाती कीमत ₹9.03 लाख रुपये के करीब है।

Photo- Social Media

होंडा सिटी एलिगेंट सेडान कार

दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी होंडा भारतीय ऑटो बाजार में मौजूद अपनी कंप्लीट लाईनअप में होंडा सिटी सेडान कार के चलते खासा लोकप्रियता हासिल करती है। होंडा की ये कार सड़कों पर बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम एक दमदार सेडान कार के तौर पर साबित होती है। इसमें 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है और दूसरा हाइब्रिड 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन का विकल्प है।

इसी के साथ सुरक्षा फीचर्स के तौर पर इस सेडान में EBD के साथ एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) और इंजन इम्मोबिलाइजर जैसे बेहद खास फीचर्स शामिल किए गए हैं। कंपनी ने मार्केट मौजूद तगड़ी प्रतिस्पर्धा के बीच एक बेहतरीन प्रोडक्ट पेश करने के लिए नए एलिगेंट वेरिएंट को मौजूदा मॉडल की तरह ही आकर्षक डिजाइन और खूबियों के साथ बिक्री के लिए उतारा है। ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए इसी साल 3 अक्टूबर को इस गाड़ी को एलिगेंट वेरिएंट में लॉन्च किया गया था। इस गाड़ी की कीमत 12.87 लाख रुपये से शुरू होती है।

मारुति सुजुकी सियाज: कीमत 9.19 लाख रुपये से शुरू

भारतीय ऑटो मार्केट की सबसे पुरानी और सबसे ज्यादा विश्वसनीय ऑटो मेकरब्रांड मारुति वैसे तो अपने कई मॉडलों की बिक्री सफलता पूर्वक करती है। इसी लाइनअप में इस कम्पनी की मारूति सुजुकी सियाज अपने दमदार लुक और हाइब्रिड इंजन जैसी खूबी के चलते ग्राहकों को एक लंबे समय से खासा रास आ रही है। इस सेडान में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए एक 1462cc का BS6 मानक वाला 1.5 लीटर का K15-स्मार्ट हाइब्रिड पेट्रोल इंजन को शामिल किया गया है। इस इंजन के शामिल होने के बाद ये कार फ्यूचरिस्टिक मॉडल के तौर पर अपनी जमीन मजबूत कर चुकी है। कंपनी ने15 फरवरी, 2023 को अपनी सेडान कार मारुति सुजुकी सियाज को नए रंग और सेफ्टी फीचर्स के साथ मार्केट में उतारा था।

मारूति सुजुकी कंपनी की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस ये सियाज सेडान मार्केट में अपनी मजबूत दावेदारी पेश करने वाली होंडा सिटी को सीधी टक्कर देती है। मारुति सुजुकी सियाज की कीमत 9.19 लाख रुपये से शुरू होती है।

Photo- Social Media

हुंडई वरना फेसलिफ्ट सेडान कार

भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी मजबूत पैठ रखने वाली ऑटोमेकर कम्पनी हुंडई भी अपनी सम्पूर्ण रेंज में वरना सेडान कार के लिए खासा लोकप्रियता बटोर रही है। इस किफायती फीचर लोडेड कार के लांच होने के बाद ग्राहकों द्वारा इसे खासा पॉपुलैरिटी हासिल हो रही है। इस कार को एक बार जो चला लेता है वो ग्राहक इसका मुरीद बन जाता है।

इस सेडान कार में बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम 1.5-लीटर MPi पेट्रोल इंजन और 1.5-लीटर टर्बो GDi पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। साथ ही इसमें आरामदायक ड्यूल-टोन केबिन को भी शामिल किया है।

इस गाड़ी की सेल को प्रमोट करने के लिए कंपनी ने मार्च, 2023 में वरना के फेसलिफ्ट वर्जन को बिक्री के लिए पेश किया था। जिसमें गाड़ी के लुक को अपडेट किया गया और इसमें सेफ्टी के लिए ADAS तकनीक भी शामिल की गई है। इस हुंडई वरना फेसलिफ्ट सेडान कार की शुरुवाती कीमत 10.9 लाख रुपये से शुरू होती है।

हुंडई औरा फेसलिफ्ट सेडान कार

हुंडई मोटर की एक और कार हुंडई औरा भी ग्राहकों द्वारा काफी ज्यादा डिमांड में है। कंपनी की एक किफायती सेडान कार को कुल चार ट्रिम्स E, S, SX और SX (O) में पेश किया है।सस्ती सेडान कार के विकल्प के तौर पर ये शानदार विकल्प साबित हो सकती है। 23 जनवरी, 2023 को हुंडई ने भारत में इस गाड़ी का फेसलिफ्ट वर्जन लॉन्च किया था। हुंडई औरा फेसलिफ्ट की कीमत 6.3 लाख रुपये से शुरू होती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story