×

Best Budget SUV: लो बजट सेगमेंट में बेहतरीन माइलेज देने का दावा करती हैं ये एसयूवी, साथ ही इन कारों में मिलेंगी कई खास खूबियां

Best Budget SUV: एसयूवी कारों की बढ़ती डिमांड के बीच लो बजट सेगमेंट में रेनो इंडिया कंपनी की गाड़ियों ने धूम मचा रखी है। इस कम्पनी की सबसे ज्यादा मांग में रहने वाली एसयूवी कारों में किगर का नाम सबसे ऊपर आता है। लो बजट एसयूवी सेगमेंट में इस कार की डिमांड जमकर हो रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 8 Dec 2023 6:15 AM GMT (Updated on: 8 Dec 2023 6:16 AM GMT)
These SUVs claim to give excellent mileage in the low budget segment, and many special features will be available in these cars.
X

रेनोकिगर :Photo- Social Media

Automobile News: बढ़ती ईंधन की कीमतों के चलते ग्राहक अब ज्यादा माइलेज देने वाली गाड़ियों की ओर अपना रुख कर रहें हैं। ऐसे में ऑटोमेकर कंपनियां भी ग्राहकों की डिमांड को देखते हुए अब लो बजट सेगमेंट्स में अपनी कारों को मार्केट में पेश कर रहीं हैं। आने वाले नए साल के मौके पर अगर आप भी अपने लिए रियायती कीमतों पर ज्यादा माइलेज देने वाली कार को लेने का मूड बना रहे हैं, तो ऑटो मार्केट में मौजूदा समय में सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली लो बजट कारों की एक लंबी रेंज मौजूद है।

आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से.....

रेनोकिगर, कीमत 6.50-11.53 लाख रुपये

एसयूवी कारों की बढ़ती डिमांड के बीच लो बजट सेगमेंट में रेनो इंडिया कंपनी की गाड़ियों ने धूम मचा रखी है। इस कम्पनी की सबसे ज्यादा मांग में रहने वाली एसयूवी कारों में किगर का नाम सबसे ऊपर आता है। लो बजट एसयूवी सेगमेंट में इस कार की डिमांड जमकर हो रही है। इस कार की अगर माइलेज क्षमता की बात करें तो कम्पनी द्वारा किए गए दावे के अनुरूप यह कार 20.5 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम है। इस एसयूवी में ऑफरोड पर बेहतरीन प्रदर्शन के लिए 2,500mm के व्हीलबेस के साथ अलॉय व्हील्स को भी शामिल किया गया है।

यह कार रेन सेंसिंग वाइपर, रियर वॉशर और डिफॉगर के साथ-साथ पावर विंडोज जैसे फीचर से लैस है। इस एसयूवी में शामिल दमदार इंजन की खूबियों की बात करें तो इस कार में BS6 मानकों से लैस 999cc का इंजन उपलब्ध मिलता है। साथ ही इसमें टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन शामिल किया गया है।

Photo- Social Media

टाटा नेक्सन: कीमत13.33-18.72 लाख रुपये

लो बजट सेगमेंट में धाकड़ माइलेज देने में सक्षम कार की लिस्ट में टाटा नेक्सन का कोई तोड़ नहीं है। मार्केट में ग्राहक टाटा नेक्सन एसयूवी पर आंख मूंद कर भरोसा करते हैं। ये डीजल इंजन से लैस एसयूवी अपने जबरदस्त माइलेज प्रदर्शन के लिए लोकप्रिय है। भारतीय ऑटो मार्केट में टाटा नेक्सन 2 इंजन विकल्पों के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। ये इंजन 4,000rpm पर 110PS की पावर और 1,500 से 2,750rpm पर 260Nm टॉर्क जनरेट करता है।

इस एसयूवी में पहले इंजन विकल्प के तौर पर 1.2 लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन शामिल मिलता है वहीं दूसरे इंजन विकल्प में 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन से एसयूवी को लैस किया है। कम्पनी के दावे के मुताबिक यह कार एक लीटर डीजल में 22.4 किलोमीटर तक की दूरी तय करने में सक्षम है।।

Photo- Social Media

टोयोटा अर्बन क्रूजर हाईराइडर: कीमत 10.86-19.99 लाख रुपये

शानदार माइलेज और लो बजट सेगमेंट में टोयोटा कम्पनी के वाहनों का भी कोई शानी नहीं है। इस एसयूवी में शामिल हाइब्रिड सेटअप 79bhp की अधिकतम पावर और 141Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। जिसके अंतर्गत इस गाड़ी में 1.5-लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसे एक इलेक्ट्रिक मोटर के साथ कनेक्ट किया गया है। इसमें आरामदायक 5-सीटर केबिन भी है।एक लीटर पेट्रोल में यह गाड़ी 27.97 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है।अर्बन क्रूजर हाईराइडर भी देश में उपलब्ध एक दमदार माइलेज वाली एसयूवी कार के तौर पर अपनी पहचान रखती है।

Photo- Social Media

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स: कीमत 8.86-10.72 लाख रुपये

बेहतरीन प्रदर्शन करने के लिए ग्लोबल स्तर पर अपनी पहचान कायम रखने वाली लो बजट सेगमेंट में ज्यादा माइलेज तय करने में सक्षम मारूति की कारों का भी कोई शानी नहीं है। इसी साल देश में लॉन्च हुई मारुति सुजुकी फ्रोंक्स एक लीटर पेट्रोल में 22.89 किलोमीटर की दूरी तय करने में सक्षम है। इस गाड़ी में 1.2-लीटर का डुअलजेट पेट्रोल इंजन शामिल मिलता है, जो 77.5hp की पावर और 98.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस गाड़ी के लुक की बात करें तो इसमें कूपे लुक मिलता है। इसमें मस्कुलर क्लैमशेल बोनट, बम्पर-माउंटेड ट्राई-बीम LED हेडलाइट्स, स्प्लिट-टाइप DRLs, एक ब्लैक-आउट ग्रिल और सिल्वर स्किड प्लेट्स जैसे कई फीचर्स मौजूद मिलते हैं। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स कार भी अपने दमदार माइलेज के लिए जानी जाती है।

Photo- Social Media

हुंडई वेन्यू : कीमत 12.84-16.11 लाख रुपये

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी हुंडई की गाड़ियां भी शानदार माइलेज देने के लिए काफी ज्यादा पॉपुलर हैं। वाहन निर्माता कंपनी हुंडई ने हाल ही भारत में लो बजट सेगमेंट में अपनी नई हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट कार को पेश किया था। इस एसयूवी कार में 1.5 लीटर डीजल इंजन मिलता है। ये इंजन100hp की पावर और 240Nm का टार्क जनरेट करने की क्षमता रखता है। माइलेज की खूबियों की बात करें तो यह कार एक लीटर डीजल में यह 23.4 किलोमीटर की दूरी तय करने की क्षमता रखती है।

हुंडई वेन्यू कार की डिजाइन की बात करें तो इसमें मस्कुलर हुड, बड़ी ग्रिल, चौड़ा एयर डैम और ऑल-LED लाइटिंग फीचर्स इस कार को बेहद खास बनाते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story