SUV Cars: इन तीन एसयूवी की रहती है सबसे अधिक डिमांड, बिक्री और खूबियों में एक दूसरे को देती है शानदार टक्कर

SUV Cars: आइए जानते हैं इन तीनों कंपनियों की पॉपुलर एसयूवी कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

Jyotsna Singh
Published on: 3 Aug 2024 4:46 PM GMT
toyota fortuner
X

toyota fortuner

SUV Cars: भारतीय ऑटोमार्केट में एसयूवी वाहनों की बढ़ती डिमांड के बीच कुछ दिग्गज ऑटोमेकर कंपनियां सबसे ज्यादा बिक्री में सफलता हासिल कर रहीं हैं। जिनमें महिंद्रा, टोयोटा और स्कोडा जैसी कंपनियों की एसयूवी कारें शामिल हैं। जो खूबियों और बिक्री दोनों ही मामलों में एक दूसरे से तगड़ी प्रतिस्पर्धा रखती हैं। आइए जानते हैं इन तीनों कंपनियों की पॉपुलर एसयूवी कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में...

महिंद्रा XUV700

भारतीय बाजार में एसयूवी सेगमेंट की सबसे पॉपुलर कार महिंद्रा मोटर्स की XUV700 को माना जाता है। महिंद्रा XUV700 में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बात करें तो इस एसयूवी कार में दो पॉवर ट्रेन विकल्प दिए गए हैं। इस कार में 2.0-लीटर mStallion टर्बो पेट्रोल TGDi इंजन को जोड़ा गया है। इस इंजन से 147.1 kW की पावर और 380 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता से लैस है। इसके साथ 2.2-लीटर mHawk टर्बो-डीजल CRDi का ऑप्शन भी इस कार में मौजूद है। इस इंजन से AX वेरिएंट पर 136 kW की पावर मिलती है और 420 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखती हैं। महिंद्रा की ये कार मार्केट में सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली एसयूवी साबित होती है। इस कार में डुअल HD सुपरस्क्रीन फीचर के साथ कार में वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो एंड कार प्ले जैसी एडवांस खूबियां मिलती हैं। इस कार में शानदार लुक और स्टाईल प्रदान करने के लिए नए R18 ब्लैक अलॉय व्हील्स लगे हैं। महिंद्रा की इस कार की एक्स-शोरूम प्राइस 13.99 लाख रुपये से शुरू होकर 25.14 लाख रुपये तक जाती है।


स्कोडा कोडियाक

एसयूवी सेगमेंट में भारतीय बाजार में उपलब्ध स्कोडा कोडियाक एसयूवी कार भी एक लोकप्रिय कार बन गई है। इस कार में डायनेमिक चेसिस कंट्रोल फीचर के साथ पैनोरेमिक सनरूफ जैसे कई शानदार फीचर्स मिलते हैं। इंजन क्षमता की बात करें तो इसमें 2.0 TSI 140 kW ऑटोमेटिक 7-स्पीड DSG इंजन विकल्प मौजूद इस कार में फ्यूल टाइप पेट्रोल दिया गया है। कार में कूल्ड और हीटेड फ्रंट सीट्स दी गई हैं। गाड़ी में पावर नैप पैकेज भी दिया गया है। भारतीय बाजार में स्कोडा कोडियाक की एक्स-शोरूम कीमत 39.99 लाख रुपये से शुरू होती है।


टोयोटा फॉर्च्यूनर

बाजार में महिंद्रा XUV700 एसयूवी की सबसे बड़ी राइवल है वो हैं टोयोटा फॉर्च्यूनर कार। इस शानदार कार में 2694 cc, DOHC, डुअल VVT-i, 16-वॉल्व पेट्रोल इंजन विकल्प मौजूद मिलता है। इस पेट्रोल इंजन से 166 PS की पावर और 245 Nm का टॉर्क जेनरेट होता है।इस कार में पावरट्रेन के दो विकल्प मिलते हैं। फॉर्च्यूनर 2755 cc, DOHC, 16-वॉल्व इंजन से लैस है। इस इंजन से 204 PS की पावर और 420 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता होती है। टोयोटा फॉर्च्यूनर की एक्स-शोरूम कीमत 33.43 लाख रुपये से शुरू होकर 51.44 लाख रुपये कीमत पर बिक्री के लिए बाजार में उपलब्ध हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story