×

How To Maintain Your Car In Winters : इन छोटी बातों का रखें ध्यान, सर्दियों में न्यू जैसी चलेगी कार, बचेंगे पैसे

Tips To Maintain Your Car In Winters : भारत में सर्दी का मौसम आ चुका है। सर्दी का मौसम आपकी कार पर कुछ प्रतिकूल प्रभाव छोड़ सकता है। ऐसे में हमें कार को सर्दियों के मौसम के लिए पहले से ही तैयार कर लेना चाहिए।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 22 Nov 2022 12:52 AM GMT
Car
X

Car (Image Credit : Social Media)

How To Maintain Your Car In Winters : सर्दियों के मौसम में कई बार आपकी कार चलते चलते बंद पड़ जाती है। अब भारत में सर्दी का मौसम आ गया है और हर रोज काफी तेजी से तापमान में गिरावट भी देखने को मिल रहा है ऐसे में यह बेहद जरूरी है कि आप अपने कार को आने वाली कड़ाके की सर्दी के लिए पूरी तरह तैयार कर लें। हम आपके लिए कुछ ऐसे ही टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो कर आप अपनी कार को तेज सर्दी में भी पूरी तरह मेंटेन रख सकते हैं और आपको सर्विसिंग के दौरान अधिक पैसे भी खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

कार को सर्दियों में कैसे बचाएं

इंजन ऑयल का ध्यान रहें

यह सलाह दी जाती है कि ठंड के मौसम के लिए उपयुक्त हल्का इंजन तेल इस्तेमाल किया जाना चाहिए। मौसम के अनुसार सही इंजन ऑयल निर्माता के मैनुअल में पाया जा सकता है। यदि आप कार के नियमित चेकअप के बिना लंबे समय से इंजन ऑयल या कूलेंट का उपयोग कर रहे हैं, तो यह तेल को टॉप अप करने के बजाय बदलने का समय हो सकता है।

लाइट का निरीक्षण करें

सर्दियों के दौरान सूरज जल्दी अस्त हो जाता है और इसका मतलब है कि दिन की रोशनी कम होती है और रात में कार की रोशनी का अधिक उपयोग होता है। कार की लाइट जैसे टेल लाइट, हेडलैंप, टर्न इंडिकेटर्स और रिवर्स हेडलैंप की जांच करें कि वे ठीक से काम कर रहे हैं या नहीं।

ब्रेक और टायरों की जांच करें

टायर कार और सड़क की सतह के बीच पहला संपर्क बिंदु होते हैं। उन्हें नियमित रखरखाव की आवश्यकता होती है। टायर के दबाव की लगातार जांच करें और सुनिश्चित करें कि वे निर्धारित सीमा तक हैं। टूट-फूट के लिए टायर की गहराई की भी जांच होनी चाहिए।

विंडशील्ड और वाइपर की जांच करें

यह सुनिश्चित करने का सुझाव दिया जाता है कि विंडशील्ड सही स्थिति में है। विंडशील्ड पर किसी भी दरार या पानी के रिसाव की पहचान करने के लिए पूरी तरह से जांच करना महत्वपूर्ण है। ठंड के मौसम में ऐसी दरारें कोहरे के जमा होने से समस्या बन सकती हैं।

बैटरी की जांच करें

यह सलाह दी जाती है कि लंबी यात्रा का चयन करने से पहले, यह सुनिश्चित करने के लिए कार की बैटरी की जांच करवा लें कि यह सही काम करने की स्थिति में है। ठंड के मौसम में काम करते समय कार की बैटरी को भारी नुकसान उठाना पड़ता है। गर्म मौसम की तुलना में ठंडे मौसम की स्थिति में बैटरी की स्थिति अधिक चुनौतीपूर्ण हो जाती है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story