×

CNG Car Mileage Tips: आपकी जरा सी लापरवाही सीएनजी कार की माइलेज क्षमता पर पड़ती है भारी, तो अपनाएं ये उपाय

CNG Car Mileage Tips: आइये जानते हैं CNG कार से बेहतर माइलेज प्राप्त करने के लिए किन बातों का खास खयाल रखना चाहिए

Jyotsna Singh
Published on: 11 May 2024 9:36 AM GMT
CNG Car Mileage Tips
X

 CNG Car Mileage Tips

CNG Car Mileage Tips: कंप्रेस्ड नेचुरल गैस यानी CNG गाड़ियाें को एक बार फिर मार्केट में बिक्री में बड़ी सफलता हासिल हो रही है। टाटा मोटर्स जैसी बड़ी ऑटोमेकर कंपनी तो पूरी सीएनजी कारों की एक रेंज को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। पेट्रोल-डीजल की तुलना में CNG ईंधन बेहद रियायती साबित होती है वहीं इस ग्रीन एनर्जी के इस्तेमाल से चलने वाली कारें माइलेज के मामले में भी बेहतरीन साबित होती हैं। लेकिन यदि आप सीएनजी वाहन को ड्राइव करते वक्त कुछ खास गलतियां करते हैं तो आपकी ये चूक आपके वाहन की माइलेज क्षमता पर बुरा असर डालने के साथ ही आपके ईधन पर होने वाले खर्च को भी बढ़ाती है।

स्पार्क प्लग की गुणवत्ता का रखें खास खयाल

CNG कार में बेहतर माइलेज प्राप्त करने के लिए बेहद जरूरी है कि, अपनी सीएनजी कार में हमेशा इग्निशन प्रक्रिया के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले स्पार्क प्लग का ही इस्तेमाल करें। CNG वाहन का इग्निशन का तापमान पेट्रोल कार की तुलना में अधिक होता है।


एअर प्रेशर का रखे ध्यान

सीएनजी वाहनों में बेहतर माइलेज प्राप्त करने के लिए जरूरी है कि एयर प्रेशर का खास ध्यान रखा जाए। क्यूंकि आपकी कार के टायर भी बेहतर माइलेज देने में अपनी अहम भूमिका निभाते हैं। टायर में एअर प्रेशर कम होने पर ड्राइविंग के दौरान टायर और सड़क के बीच घर्षण बढ़ने से इंजन को अधिक ताकत का इस्तेमाल करना पड़ता है। इससे टायर फटने की गंभीर समस्या के साथ ही ईंधन की खपत बढ़ जाती है। इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने सीएनजी वाहन के टायर्स में एअर प्रेशर की माप हमेशा सही रखें।


5,000 किलोमीटर की यात्रा के बाद बदलें एयर फिल्टर

आप बेहतर माइलेज पाने के लिए अपनी कार के एयर फिल्टर की नियमित सफाई का जरूर ध्यान रखें। साथ ही हर 5,000 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद इसे बिना देर किए ही बदल दें। साथ ही अगर, कार का एयर फिल्टर गंदा रहता है, तो इससे एयर-फ्यूल मिक्स्चर कंबंशन में बाधा उत्पन्न होती है।इस वजह से इंजन पर अधिक दबाव पड़ने से इसकी इंजन खपत बढ़ भी जाती है। इसके अलावा ट्रांसमिशन फ्लुइड और ट्रांसमिशन फिल्टर बदलते रहना रहता जरूरी होता है। CNG हवा की तुलना में काफी हल्की होती है। आपके वाहन की घिसी हुई क्लच प्लेट भी माइलेज पर विपरीत प्रभाव डालती है।घटा देती हैं। समय समय पर इसका भी बदलाव करते रहना चाहिए।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story