×

Top 10 Upcoming SUV: 10 नई नवेली कारें और SUVs के भारतीय ऑटोमोबिल मार्केट में लॉन्च होने की हो रही तैयारी, जानें फीचर्स और डिटेल्स

Top 10 Upcoming SUVs: टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, सिट्रोएन इंडिया, मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर इंडिया गाड़ियों की निर्माता ऑटोमोबिल कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में अपने नवीनतम अपडेटेड मॉडल पेश करने की तैयारी में लगी हुई हैं

Jyotsna Singh
Published on: 20 Feb 2023 8:31 AM GMT
Top 10 Upcoming SUVs
X

 Upcoming SUVs (Pic: Social Media)

Top 10 Upcoming SUVs: कुछ नई कार और एसयूवी लॉन्च होने के साथ भारतीय ऑटोमोबिल मार्केट में जल्द ही हलचल मचने वाली है। फरवरी का तीसरा सप्ताह चल रहा है और यही वो मौका है जब टोयोटा किर्लोस्कर मोटर, सिट्रोएन इंडिया, मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स और हुंडई मोटर इंडिया गाड़ियों की निर्माता ऑटोमोबिल कंपनियां विभिन्न क्षेत्रों में अपने नवीनतम अपडेटेड मॉडल पेश करने की तैयारी में लगी हुई हैं। फरवरी माह के अंत तक या आगे आने वाले एक दो हफ्तों में लॉन्च होने की कगार पर खड़ी गाड़ियों की सूची के साथ उनकी कीमत और फीचर्स के बारे में जानते हैं बहुत कुछ।

टाटा हैरियर, सफारी एसयूवी

Tata Motors compani अपने दो सेगमेंट्स Harrier और Safari SUVs को अपडेट करेगी और दोनों ही अगले महीने के पहले दो हफ्तों में बिक्री के लिए उपलब्ध होंगी। इस अपडेट में, Tata Motors ADAS, ऑल-न्यू इंफोटेनमेंट सिस्टम, 360-डिग्री कैमरा और एक नया 7-इंच सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर जैसी सुविधाएँ जोड़ेगी। यंत्रवत्, दोनों एसयूवी समान हैं, हालांकि, वे अब आरडीई-अनुरूप हैं और वर्तमान मॉडल की तुलना में 1 लाख रुपये अधिक कीमत की संभावना होगी।

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा डीजल सेगमेंट

टोयोटा ने थोड़े अंतराल के बाद इनोवा क्रिस्टा डीजल सेगमेंट को फिर से पेश किया है। बंद होने से पहले , क्रिस्टा केवल 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन के साथ उपलब्ध थी, जबकि अब यह केवल 2.4-लीटर डीजल पावरट्रेन के साथ उपलब्ध होगी। ऐसा पहली बार है जब टोयोटा एक साथ दो इनोवा मॉडल को मार्केट में उतार रही है। इसके अलावा, अपडेट के एक हिस्से के रूप में, इनोवा क्रिस्टा को एक संशोधित फ्रंट बम्पर, ग्रिल और फॉग लैंप हाउसिंग भी मिलती है।

सिट्रोएन eC3

EV हैचबैक सेगमेंट में नवीनतम सेगमेंट Citroen eC3 होगी, जो C3 हैचबैक का पूर्ण-विद्युत संस्करण है। फ्रांसीसी निर्माता अपनी बिक्री की मात्रा बढ़ाते हुए eC3 का निर्यात भी करेगा। Citroen की इलेक्ट्रिक हैचबैक अपने ICE-पावर्ड सिबलिंग के समान दिखती है, टेलपाइप की कमी और फ्रंट फेंडर पर चार्जिंग पोर्ट को जोड़ने के अलावा, अब इसके अंदर इसमें गियर लीवर की जगह एक नया ड्राइव सिलेक्टर है। eC3 में 29.2kWh की बैटरी है, जिसकी ARAI-सर्टिफाइड रेंज 320km है। इसका फ्रंट-एक्सल-माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर 57hp और 143Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है।

मारुति सुजुकी ब्रेजा सीएनजी

एक बार लॉन्च हो जाने के बाद Brezza देश की पहली CNG से चलने वाली ऑटोमैटिक गियरबॉक्स वाली गाड़ी बन जाएगी। यह 1.5-लीटर K15C DualJet इंजन द्वारा संचालित होगा जो Ertiga और XL6 में भी काम करता है। MPVs में, यह पेट्रोल मोड में 100hp और 136Nm और CNG मोड में 88hp और 121.5Nm का उत्पादन करता है। Brezza में समान आउटपुट की अपेक्षा करें। Ertiga और XL6 CNG में जहां केवल 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलता है, वहीं Brezza में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक भी मिलेगा

हुंडई वेन्यू

वैसे तो हुंडई वेन्यू फेसलिफ्ट को जून 2022 में लॉन्च किया गया था, हुंडई अपनी कॉम्पैक्ट एसयूवी को एक नया डीजल पावरट्रेन और साथ ही एक ताज़ा उपकरण सूची दे रही है। वेन्यू को अब क्रेटा से 115hp, 1.5-लीटर डीजल इंजन और स्टार्ट-स्टॉप फ़ंक्शन के साथ एक एकीकृत स्टार्टर जनरेटर (ISG) मिलेगा।

हुंडई वेरना

हुंडई ने हाल ही में नेक्स्ट-जेनरेशन वेरना को लॉन्च किया है और पूरी तरह से 21 मार्च को लॉन्च की पुष्टि के साथ 25,000 रुपये में बुकिंग खोली गई है। नई वेरना 1.5-लीटर स्वाभाविक रूप से एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ जारी रहेगी जो 6-स्पीड मैनुअल या आईवीटी के साथ गियरबॉक्स है। इसके अलावा, इसमें 160hp वाला 1.5-लीटर डायरेक्ट इंजेक्शन टर्बो-पेट्रोल भी मिलेगा। इस नए इंजन को 6-स्पीड मैनुअल या 7-स्पीड डीसीटी गियरबॉक्स से जोड़ा जाएगा। यह नया टर्बो-पेट्रोल इंजन Creta, Kia Seltos और Kia Carens में भी काम करेगा।

लेक्सस आरएक्स

लेक्सस ने ऑटो एक्सपो 2023 में पांचवीं पीढ़ी की आरएक्स एसयूवी को लॉन्च किया है और आने वाले हफ्तों में ग्लोबल लेवल पर इसके लॉन्च होने की उम्मीद है। यह दो ट्रिम्स- RX 350h लक्ज़री और RX 500h F स्पोर्ट परफॉर्मेंस में उपलब्ध होगी। इसमें 2.5-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन और 2.4-लीटर टर्बो-पेट्रोल का विकल्प मिलता है, जहाँ दोनों को स्ट्रांग-हाइब्रिड असिस्ट मिलता है। जबकि पूर्व को CVT से जोड़ा गया है, बाद वाले को 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स मिलता है।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स

मारुति की नवीनतम कॉम्पैक्ट एसयूवी बलेनो-आधारित फ्रोंक्स एसयूवी कूप है। इसमें दो इंजन विकल्प मिलेंगे - एक 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल और एक 1.2-लीटर पेट्रोल। जबकि दोनों को 5-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा गया है, टर्बो-पेट्रोल को 6-स्पीड ऑटोमैटिक मिलेगा और पेट्रोल को एएमटी गियरबॉक्स मिलता है। इसे नेक्सा आउटलेट्स के जरिए बेचा जाएगा और इसका मुकाबला Citroen C3, Tata Punch, Nissan Magnite और Renault Kiger से होगा।

होंडा सिटी फेसलिफ्ट

पांचवां-जीन सिटी मिड-लाइफ रिफ्रेश के लिए है और 2020 के मध्य में लॉन्च होने के बाद से यह se का पहला अपडेट होगा। इसके अगले और पिछले बंपर और नए मिश्र धातु पहियों के रूप में हल्के कॉस्मेटिक अपडेट मिलने की उम्मीद है। उम्मीद की जा रही है कि होंडा सिटी ई:एचईवी के अधिक किफायती संस्करण को जोड़कर सिटी के वेरिएंट में फेरबदल कर सकती है। होंडा सिटी फेसलिफ्ट के लिए टेस्ट ड्राइव 3 मार्च से शुरू होगी।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story