×

Top Eco-Friendly Electric Cars: टॉप इलेक्ट्रिक गाड़ियों में शामिल हैं ये मॉडल, पर्यावरण के लिए बेहद सुरक्षित साबित होती हैं ये कारें

Top Eco-Friendly Electric Cars: इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज में भी ईवी 6 मॉडल तक बाजार में पेश किए जा चुके हैं। डीजल और पेट्रोल पर निर्भरता को कम करना ही वाहन निर्माता कंपनियों का लक्ष्य बन चुका है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 4 Oct 2023 9:45 AM GMT (Updated on: 4 Oct 2023 9:45 AM GMT)
Top Eco Friendly EV Cars
X

Top Eco Friendly EV Cars  (photo: social media )

Top Eco-Friendly Electric Cars: पर्यावरण प्रदूषण की वजह से ग्लोबल वार्मिंग का खतरा बढ़ता ही जा रहा है। यही वजह है कि ऑटो कंपनियां अब ज्यादा से ज्यादा संख्या में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में विस्तार करती जा रहीं हैं। वहीं अब इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज में भी ईवी 6 मॉडल तक बाजार में पेश किए जा चुके हैं। डीजल और पेट्रोल पर निर्भरता को कम करना ही वाहन निर्माता कंपनियों का लक्ष्य बन चुका है। जिसमें डीजल वाहन जिनसे पर्यावरण को सबसे ज्यादा क्षति पहुंचती हैं इन्हें तो सरकार ने ही 2027 तक पूरी तरह से बंद करने का ऐलान कर दिया है। आइये जानते है भारत में उपलब्ध बेस्ट लग्जरी इलेक्ट्रिक कारों से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

मिनी कूपर SE:

भारतीय बाजार में मिनी कूपर SE कन्वर्टिबल इलेक्ट्रिक कार की बिक्री कंपनी करती है।इलेक्ट्रिक हैचबैक 7.3 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

इसमें ग्रिल और ORVMs पर काले रंग के एक्सेंट दिए गए हैं। इसमें फॉक्स ग्रिल के साथ ड्यूल-टोन बॉडी, इंटीग्रेटेड LED DRL के साथ सर्कुलर अडैप्टिव LED हेडलाइट्स और नैरो एयर डैम मौजूद हैं। इसकी कीमत 53.50 लाख रुपये की कीमत पर कम्पनी इसकी बिक्री करती है।


किआ EV6:

यह कार हुंडई के E-GMP प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे ब्रांड के आयोनिक 5 में भी इस्तेमाल किया जाएगा। यह सेटअप 167bhp की पावर और 349Nm पीक टॉर्क को जनरेट कर सकता है। किआ EV6 क्रॉसओवर, पावरफुल इलेक्ट्रिक कार की अधिकतम स्पीड 185 किलोमीटर प्रति घंटा है, जबकि कुल ड्राइविंग रेंज 373 किलोमीटर है। इसके एंट्री लेवल ट्रिम्स में 58kWh का बैटरी पैक है। कम्पनी 61 लाख रुपये की कीमत पर इसकी बिक्री करती है।


वोल्वो XC40:

वोल्वो XC40 के फीचर्स की बात करें तो इस मॉडल में एक बड़ा और कई फीचर्स से लैस शानदार केबिन दिया गया है। वोल्वो की इस इलेक्ट्रिक SUV में 78kWh की बैटरी और 150kW के दो इलेक्ट्रिक मोटर दिए गए हैं। यह सेटअप 408bhp की पावर और 660Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है।स्वीडिश ऑटोमोबाइल कंपनी वोल्वो भारत में अपनी इलेक्ट्रिक SUV XC40 की बिक्री करती है। वोल्वो XC40 कंपनी के कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (CMA) प्लेटफॉर्म पर आधारित है।

इसकी कीमत 56.90 लाख रुपये से शुरू होती है।


वोल्वो C40 रिचार्ज:

वोल्वो C40 रिचार्ज देश में वोल्वो कंपनी की दूसरी इलेक्ट्रिक गाड़ी है। यह EV सिंगल चार्ज में 535 किलोमीटर की रेंज देती है और 4.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ लेगी।

इसमें इंटीग्रेटेड LED DRLs के साथ थोर के हैमर LED हेडलैंप, स्पोर्टी अलॉय व्हील, स्लीक LED टेललाइट्स मिलती हैं। साथ ही केबिन में 9-इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 12.3-इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले की सुविधा दी है। कीमत 61.25 लाख रुपये से शुरू होती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story