×

Toyota Corolla Altis Hybrid: भारत में लॉन्च हुई एथेनॉल पर चलने वाली पहली कार, कई दमदार फीचर्स से है लैस, जानें कीमत

Toyota Corolla Altis Hybrid Details: केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने मंगलवार को टोयोटा कोरोला एल्टिस हाइब्रिड लॉन्च करने की घोषणा की, यह एफएफवी-एसएचईवी तकनीक पर आधारित पहली पायलट कार है।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 11 Oct 2022 12:15 PM GMT
Toyota Corolla Altis Hybrid
X

Toyota Corolla Altis Hybrid (Representative Image Credit : Social Media)

Toyota Corolla Altis Price in India 2022: दुनिया के कई देशों में वायु प्रदूषण इस वक्त कुछ सबसे बड़ी समस्याओं में से एक बना हुआ है। भारत में भी राजधानी दिल्ली समेत अन्य शहर दुनिया के कुछ सबसे प्रदूषित शहरों में से गिने जाते हैं इन सब में वायु प्रदूषण का एक बड़ा हिस्सा सड़कों पर पेट्रोल डीजल से दौड़ने वाली गाड़ियां हैं। बीते लंबे वक्त से केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी भारत में लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल की तरफ ध्यान देने को कह रहे हैं। साथ ही नितिन गडकरी ईंधन के रूप में एथेनॉल का प्रयोग भी चलन में लाने की पहल कर रहे हैं। देश को प्रदूषण मुक्त बनाने की दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री, नितिन गडकरी ने भारत में फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (FFV-SHEV) पर अपनी तरह की पहली पायलट परियोजना टोयोटा कोरोला एल्टिस हाइब्रिड कार लॉन्च की है।

Toyota Corolla Altis Hybrid को पायलट प्रोजेक्ट में लांच करने का उद्देश्य भारत में हाइब्रिड वाहनों की व्यवहार्यता की जांच करना है। एथेनॉल से चलने वाले फ्लेक्स ईंधन वाहन पेट्रोल और डीजल पर निर्भरता को काफी कम करेंगे जिससे वाहन वायु प्रदूषण भी कम करेंगे, साथ ही इस प्रयोग से इलेक्ट्रिक हाइब्रिड वाहनों में भी एथेनॉल का उपयोग किया जा सकेगा जिससे काफी हद तक लोगों की जेब पर भी बोझ कम होगा और प्रदूषण में भी कमी आएगी। बता दें फ्लेक्स इंधन वाहन ऐसे चार पहिया दोपहिया वाहन होते हैं, जो एक इंजन द्वारा संचालित होते हैं और यह एथेनॉल या पेट्रोल को ईंधन के रूप में प्रयोग करते हैं साथ ही आप इस वाहन को पेट्रोल और एथेनॉल के मिश्रण पर भी चला सकते हैं। गौरतलब है कि विश्व स्तर पर पेट्रोल से स्वच्छ विकल्प इस वक्त एथेनॉल ही है साथ ही अगर हम एथेनॉल और पेट्रोल के मिश्रण को वाहन के ईंधन के रूप में प्रयोग करें तो इससे ईंधन की कीमतों में भी काफी कमी आएगी और प्रदूषण स्तर में भी गिरावट दर्ज किया जाएगा।

Toyota Corolla Altis Hybrid Specifications, Features

टोयोटा कोरोला एल्टिस फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (एफएफवी-एसएचईवी) की बात है, यह 1.8-लीटर एथनॉल रेडी पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन द्वारा संचालित है। इस नवीनतम हाइब्रिड कार के बारे में फिलहाल और अधिक जानकारी कंपनी की ओर से आधिकारिक तौर पर साझा नहीं की गई है माना जा रहा है अगले कुछ दिनों में कंपनी इसके बारे में और अधिक जानकारी उपलब्ध कराएगी। गौरतलब है की फ्लेक्स-फ्यूल वाहन दुनिया भर में कर्षण प्राप्त कर रहे हैं, क्योंकि विभिन्न बाजार स्थायी संसाधनों पर स्विच करने का प्रयास करते हैं। विशेषज्ञों और ऑटोमोबाइल उद्योग के खिलाड़ियों के अनुसार, 2024 से अधिक फ्लेक्स-फ्यूल वाहन बाजार में आएंगे। भारत सरकार फ्लेक्स ईंधन वाहनों के उपयोग को बढ़ावा दे रही है और भारत में फ्लेक्स ईंधन का उत्पादन शुरू कर दिया है, जिसे इथेनॉल मिश्रण के प्रतिशत के मुकाबले पेट्रोल के प्रतिशत के आधार पर E95, E90, E85 के रूप में नामित किया गया है। इथेनॉल विश्व स्तर पर उपयोग किया जाने वाला एक प्रमुख वैकल्पिक ईंधन है और ब्राजील में उच्चतम औसत मिश्रण 48 प्रतिशत है। Toyota Corolla Altis Hybrid को पायलट प्रोजेक्ट में लांच करने के दौरान केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि "भारत में प्रदूषण एक बड़ी चिंता है और परिवहन क्षेत्र प्रदूषण में योगदान दे रहा है। इसलिए, इथेनॉल और मेथनॉल जैसे जैव ईंधन पर चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहनों और वाहनों के उपयोग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता है।" गौरतलब है कि नितिन गडकरी ने इससे पहले टोयोटा द्वारा एक और पायलट प्रोजेक्ट लॉन्च किया था, जो भारत के पहले हाइड्रोजन संचालित वाहन - टोयोटा मिराई का रूप था।

Toyota Corolla Altis Hybrid Price

Toyota Corolla Altis Hybrid कार को लेकर कंपनी की ओर से कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई है। माना जा रहा यह कार एक मिड प्रीमियम कैटेगरी के कार के रूप में बाजार में उपलब्ध होगी जो ग्राहक को काफी कम खर्च में सफर करने में सक्षम बनाएगी।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story