×

Toyota Fortuner ने अपने इन खूबियों के कारण हासिल की बादशाहत, बना भारत का बेस्ट SUV, जानें कीमत और फीचर्स

Toyota Fortuner Details : जापानी ऑटोमोबाइल कंपनी ने जब टोयोटा फॉर्च्यूनर को भारत में लॉन्च किया उसके कुछ ही दिन बाद ही इस कार ने एसयूवी मार्केट में आधे से अधिक हिस्सेदारी खुद की बना ली।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 20 Sep 2022 5:28 AM GMT
Toyota Fortuner
X

Toyota Fortuner (Image Credit : Social Media)

Toyota Fortuner Price Specifications and Features : टोयोटा फॉर्च्यूनर ज्यादातर एसयूवी प्रेमियों के बीच एक पसंदीदा विकल्प होता है। भारतीय कार बाजार में प्रीमियम एसयूवी की श्रेणी में सबसे ज्यादा बिक्री भी इसी कारण से टोयोटा फॉर्च्यूनर का ही देखने को मिलता है। अगर आप भी कोई नई कार खरीदने का प्लान कर रहे हैं और एसयूवी की ओर झुकाव कर रहे हैं तो टोयोटा फॉर्च्यूनर एक बेहतरीन आपके लिए एक शानदार विकल्प है। आइए जानते हैं टोयोटा फॉर्च्यूनर भारत में प्रीमियम एक्सयूवी के सेगमेंट में इतने लंबे वक्त से नंबर वन क्यों बना हुआ है और क्यों आपको यह एक्सयूवी कार खरीदनी चाहिए।

Toyota Fortuner Design

Toyota Fortuner में अचानक ब्रेक लगाने से कोई नुकसान न हो यह सुनिश्चित करने के लिए कार का इंटीरियर क्लासी है और शानदार सेफ्टी फीचर्स से लैस है जिसमें एबीएस और ईबीडी के साथ एयरबैग दिया गया है। 18 इंच के टायर और रोड क्लियरेंस इस कार को सड़कों के बादशाह की तरह बनाते हैं और चमड़े का इंटीरियर उत्तम दर्जे का दिखता है और छूने में बहुत अच्छा है। यह उन लोगों के लिए बहुत अच्छा है जो रोमांच की तलाश में कम यात्रा करना पसंद करते हैं। इस कार में सिटींग मैनेजमेंट काफी बेहतर है जिससे 7 वयस्क भी आराम से बैठ सकते हैं। इंफोटेनमेंट सिस्टम शानदार है और इसमें ऐसी विशेषताएं हैं जो यात्रियों को स्क्रीन पर सामग्री देखने की अनुमति देती हैं। अपने दमदार सेफ्टी फीचर्स और बेजोड़ डिजाइन के कारण भी टोयोटा फॉर्च्यूनर ने एसयूवी सेगमेंट के कार्यों में अपनी बड़ी मुकाम हासिल की है।

Toyota Fortuner Engine and more

Toyota Fortuner के डीजल इंजन की क्षमता 2,500 CC है और यह 3,400 RPM पर 144 एचपी तक की अधिकतम शक्ति तक पहुंचता है। वहीं, पेट्रोल इंजन 2,700 CC के साथ 5,200 RPM पर 160.4 एचपी उत्पन्न करने वाला है। विश्वसनीय इंजन सुचारू रूप से कार्य करता है यदि बिना किसी गड़बड़ के लंबे समय तक देखभाल की जाए। टोयोटा फॉर्च्यूनर के कई वेरिएंट हैं जिन्हें आप अपनी आवश्यकता के आधार पर चुन सकते हैं। आप पेट्रोल इंजन या डीजल इंजन में साथ ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और मैन्युअल गियरबॉक्स से भी चुन सकते हैं और ऑल-व्हील ड्राइव भी चुन सकते हैं। टोयोटा फॉर्च्यूनर में इसके अलावा, कुछ डैशिंग रंग विकल्प हैं जिन्हें आप चुनकर इसे और भी शानदार बना सकते हैं।

Trusted Brand

Toyota लंबे समय से कार बाजार में एक भरोसेमंद ब्रांड रहा है और Toyota Fortuner इसकी विश्वसनीयता को और अधिक बनाता है। दरअलस, टोयोटा फॉर्च्यूनर अपने मजबूत निर्माण और मजबूत एक्सटीरियर के लिए जानी जाती है। एसयूवी कार ना केवल नेताओं के लिए एक बेहतरीन वाहन है जो किसी भी परिस्थिति में अराजकता की जो कि सामना कर सकती है बल्कि उन परिवारों के लिए भी एक लोकप्रिय विकल्प है जो हमेशा सुरक्षा की तलाश में रहते हैं। कार की डिजाइन सिक्योरिटी फीचर्स और कंपनी की विश्वसनीयता है इसे बड़े ही कम समय में एक दमदार वीआईपी स्थिति का बना दिया और किसने बाजार के 75% से अधिक हिस्से पर अपना दबदबा बना लिया। इन सब चीजों के अलावा टोयोटा फॉर्च्यूनर के खास होने की एक और वजह है इसकी सर्विस। बता दें टोयोटा कंपनी भारत में कुछ सबसे बड़े कार नेटवर्क में से एक है आप चाहे किसी भी बिगड़ में हो आपके आसपास एक सर्विस सेंटर जरूर होता है।

Toyota Fortuner Resale Market Price

Toyota Fortuner की गुणवत्ता को लेकर तू बेटा हमेशा से ही यह सुनिश्चित करती रही है कि कई किलोमीटर चलने के बाद भी SUV अच्छी स्थिति में बनी रहे। यही कारण है कि बाजार में कार की रीसेल प्राइस भी अपनी अलग पहचान बनाती है। फॉर्च्यूनर के लिए आप जिस मार्जिन की उम्मीद कर सकते हैं, वह उसके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बहुत अधिक है। टोयोटा फॉर्च्यूनर के पुराने पीढ़ी के मॉडल की कीमत उनकी मूल लागत का लगभग 80 प्रतिशत है।

Toyota Fortuner Maintenance Price

Toyota Fortuner मेंटेनेंस के मामले में थोड़ा कम कर सिला है आमतौर पर ज्यादातर एसयूवी कारों का मेंटेनेंस करना काफी ज्यादा मुश्किल होता है। यह कम माइलेज देते हैं और इनके बीमा में भी काफी ज्यादा पैसा हमें खर्च करना पड़ता है। खाना की टोयोटा फॉर्च्यूनर इस मामले में अन्य एसयूवी कारों से थोड़ा अलग है अपनी विश्वसनीयता के कारण इसमें इंजन की ब्रेकडाउन बहुत कम होती है और इसके जरिए आप काफी कम खर्चे में ही ऐसी हुई की सर्विस करा लेते हैं। अन्य एस यू वी कारों के मुकाबले टोयोटा फॉर्च्यूनर की वारंटी अवधि भी अधिक है और किसी भी दुर्घटना की स्थिति में कार बीमा एसयूवी की रक्षा करने में पूरी तरह सक्षम होता है। बीमा यह भी सुनिश्चित करता है कि आप उपभोग्य सामग्रियों के लिए कवर हैं और अपनी जेब से भुगतान किए बिना अपनी कार को पूरी तरह से ठीक करवाएं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story