×

Toyota Innova Hycross Vs Crysta: जानिए हाइक्रॉस या क्रिस्टा में कौन सी इनोवा है ज्यादा दमदार और किफायती

Toyota Innova Hycross का इंडोनेशिया में अनावरण किया गया है और जल्द ही इसे भारत में लॉन्च किया जाएगा। MPV का नया संस्करण Toyota Innova Crysta के साथ बेचा जाएगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 25 Nov 2022 1:33 AM GMT
Toyota Innova Hycross Vs Toyota Innova Crysta
X

Toyota Innova Hycross Vs Toyota Innova Crysta (Image Credit : Social Media)

Toyota Innova Hycross Vs Toyota Innova Crysta: जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने हाल ही में अपने लोकप्रिय Innova कार को नए अवतार में लांच किया है जिसे Toyota Innova Hycross के नाम से जाना जाता है। फिलहाल इस कार का अनावरण कंपनी ने इंडोनेशिया में किया है। माना जा रहा कि अगले साल के शुरुआती महीने में इसे भारत में भी लांच किया जाएगा। MPV का नया संस्करण Toyota Innova Crysta के साथ बेचा जाएगा, जो भारत में पहले से ही बिक्री पर उपलब्ध है। आइये जानते हैं डिजाइन पिक्चर्स इंजन तथा कीमत समेत सभी मोर्चों पर Innova Hycross और Innova Crysta में कौन ज्यादा बेहतरीन है।

Toyota Innova Hycross Vs Toyota Innova Crysta : Design

नई Toyota Innova Hycross की बॉडी Innova Crysta के समान ही है क्योंकि, दोनों एक ही एमपीवी है। हालांकि की आप दोनों कारों के ग्रिल, हेडलैंप, फॉग लैंप और फ्रंट एंड पर एयर इंटेक्स में अंतर देख सकते हैं। दोनों में कुछ समानताएँ हैं, जैसे Hycross और Crysta दोनों के फेंडर बहुत समान हैं, जो कार की मूल डिज़ाइन भाषा की बात करते हैं। पिछला अंत टेल लैंप के रूप में बड़ा अंतर प्रस्तुत करता है। इसके अलावा, यह नोटिस करना आसान है कि रियर बम्पर का डिज़ाइन पूरी तरह से अलग है।

Toyota Innova Hycross Vs Toyota Innova Crysta : Features

Toyota Innova Hycross के इंटीरियर्स को पूरी तरह से नया रूप दिया गया है। हाइक्रॉस एक फ्री-स्टैंडिंग इंफोटेनमेंट स्क्रीन और क्रिस्टा की स्क्रीन डैशबोर्ड में एम्बेडेड है। इन्ही अंतरों को इंगित करने के लिए, हाईक्रॉस और क्रिस्टा का डैशबोर्ड लेआउट बहुत अलग है। इसके अलावा, स्टीयरिंग व्हील के डिजाइन को बाकी इंटीरियर फीचर्स के साथ सिंक करने के लिए पूरी तरह से बदल दिया गया है। आधुनिक अपील देने के लिए कार के नॉब और एनालॉग कंपोनेंट्स को हटा दिया गया है। इनोवा हाइक्रॉस में अब शामिल एक प्रमुख विशेषता सनरूफ है जो पिछले सभी संस्करणों में नहीं मौजूद थी।

Toyota Innova Hycross Vs Toyota Innova Crysta : Engine

भारत में बेची जाने वाली Toyota Innova Crysta में 2.4-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन के विकल्प के साथ 2.7-लीटर पेट्रोल इंजन है। पैटर्न बदलते हुए, Toyota Innova Hycross को दो पेट्रोल इंजन मिलते हैं, अर्थात् 2.0-लीटर गैसोलीन इंजन और 2.0-लीटर शक्तिशाली हाइब्रिड पेट्रोल इंजन। इसके हाइब्रिड इंजन के लिए ईंधन दक्षता 20 से 23 kmpl के बीच होने का अनुमान है।

Toyota Innova Hycross Vs Toyota Innova Crysta: Price

Toyota Innova Crysta की कीमत 18-23 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। इनोवा हाइक्रॉस की कीमत लगभग 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) होने की उम्मीद है। हालांकि, पावरट्रेन को देखते हुए टॉप हाइब्रिड वेरिएंट थोड़ा अधिक महंगा होने की उम्मीद है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story