×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Toyota Issues Recall: टोयोटा ने दुनियाभर में अपनी 11.2 लाख कारों के लिए जारी किया रिकॉल, सेंसर में खराबी का है अंदेशा, जानिए डिटेल

Toyota Issues Recall: वैसे तो ये कंपनी अपने भरोसेमंद वाहनों के कारण ख़ास तौर पर अपनी पहचान मार्केट में खतम रखती है लेकिन अभी हाल ही में टोयोटा की कुछ चुनिंदा वाहनों में खामी निकलने के कारण कंपनी ने इसे रिकॉल किया है।

Jyotsna Singh
Published on: 22 Dec 2023 10:30 AM GMT (Updated on: 22 Dec 2023 10:30 AM GMT)
Toyota issues recall for 11.2 lakh of its cars worldwide, there is a possibility of sensor malfunction, know the details
X

टोयोटा ने दुनियाभर में अपनी 11.2 लाख कारों के लिए जारी किया रिकॉल, सेंसर में खराबी का है अंदेशा, जानिए डिटेल: Photo- Social Media

Toyota Issues Recall: भारत सहित समूचे ग्लोबल मार्केट में अपनी मजबूत उपस्थिति पेश करने वाली कार निर्माता टोयोटा दुनियाभर में अपने ग्राहकों को वाहनों की डिलिवरी देती है। वैसे तो ये कंपनी अपने भरोसेमंद वाहनों के कारण ख़ास तौर पर अपनी पहचान मार्केट में खतम रखती है लेकिन अभी हाल ही में टोयोटा की कुछ चुनिंदा वाहनों में खामी निकलने के कारण कंपनी ने इसे रिकॉल किया है। जिनमें दुनियां भर में बिक्री किए जा चुके इसके मॉडल में करीब 11.2 लाख कारों को वापस बुलाया है। इस रिकॉल की वजह टोयोटा की गाड़ियों में सेंसर में खराबी एवम एयरबैग में संभावित खराबी की जांच करने के लिए जारी किया गया है।

आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से.....

टोयोटा ने इन मॉडल को किया रिकॉल

हाल ही में टोयोटा द्वारा रिकॉल की गईं गाड़ियों के नाम की बात करें तो इस रिकॉल ऑर्डर में टोयोटा और लेक्सस दोनों के वर्ष 2020 और 2022 के बीच के वर्ष ।en निर्मित मॉडल्स के लिए जारी हुआ है। इनमें टोयोटा की सिएना हाइब्रिड, एवलॉन, कैमरी, कोरोला, RAV4, लेक्सस ES250, ES300H, ES350, RX350 हाईलैंडर जैसे कई शानदार मॉडल्स का नाम आता है।

सेंसर से संबंधित खराबी है वजह

टोयोटा द्वारा रिकॉल किए गए कई शानदार वाहनों में पाई गई खामी को लेकर बात करें तो कंपनी द्वारा वापस बुलाई गई गाड़ियों में सामने की यात्री सीटों में लगे ऑक्यूपेंट क्लासिफिकेशन सिस्टम सेंसर में खामी का होना एक बड़ी वजह बताया जा रहा है।

इन गाड़ी में शामिल सेंसर सीट पर बैठे व्यक्ति का वजन निर्धारित करने में असमर्थ साबित हो रहा है और इससे आवश्यकता पड़ने पर एयरबैग खुल नहीं पा रहा। असल में सेंसर ये सुनिश्चित करता है कि यदि फ्रंट सीट पर कोई छोटा बच्चा बैठा हो तो एयरबैग न खुले और कोई एडल्ट बैठा हो तो उसको खुलना जरूरी हो जाता है। कंपनी के मुताबिक, इनमें निर्माण से संबंधित खामी हो सकती है।

सेंसर बदलने में टोयोटा नहीं कर रही कोई चार्ज

सुरक्षा फीचर्स में एक बड़ी खामी निकलने पर कम्पनी अब अपने सभी ग्राहकों को इस खामी को सुधारने में आए खर्च का कोई चार्ज नहीं लेगी। सभी वापस बुलाए गई कारों में डीलर OCS सेंसर का निरीक्षण करेंगे और यदि कोई खराबी पाई जाती है, तो कंपनी के मुताबिक, इन्हें कार मालिक से बिना कोई शुल्क लिए दुरुस्त किया जाएगा।

फरवरी में कम्पनी करेगी इन गाड़ियों को कॉल

सेंसर में खराबी की पुष्टि के बाद टोयोटा की टोयोटा की सिएना हाइब्रिड, एवलॉन, कैमरी, कोरोला, RAV4, लेक्सस ES250, ES300H, ES350, RX350 हाईलैंडर कार मालिकों को अमेरिका में टोयोटा और लेक्सस दोनों के आधिकारिक सर्विस सेंटर्स पर पहुंचने के लिए भी कहा जा रहा है। वहीं कार निर्माता फरवरी में मालिकों को रिकॉल के बारे में सूचित करना शुरू करने की योजना बना रही है। अमेरिका में टोयोटा की करीब दस लाख से भी ज्यादा कारों को रिकॉल किया गया है जिन्हें टोयोटा और लेक्सस दोनों के आधिकारिक सर्विस सेंटर्स पर पहुंचने के लिए भी टोयोटा कम्पनी द्वारा आधिकारिक तौर पर सूचित किया जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story