2023 Toyota Prius Price: टोयोटा की नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च, आकर्षक डिजाइन और दमदार फीचर्स वाले कार की जानें कीमत

2023 Toyota Prius Price: को जापानी कार निर्माता ने वैश्विक बाजार में लॉन्च कर दिया है। कंपनी ने इसके डिजाइन और इंजन समेत कई अन्य चीजों में महत्वपूर्ण बदलाव किए हैं।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 16 Nov 2022 10:41 AM GMT
2023 Toyota Prius
X

2023 Toyota Prius (Image Credit : Social Media) 

2023 Toyota Prius Price And Specifications: जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा ने अपने नए इलेक्ट्रिक कार के रूप में पांचवीं पीढ़ी की टोयोटा प्रियस का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अनावरण कर दिया है। जापानी ब्रांड ने पिछले ढाई दशकों में मॉडल की फॉर्म छवि पर कुछ फ़ंक्शन को कम करने के लिए नई कार की डिजाइन से लेकर पावरट्रेन तक सब कुछ ताज़ा कर दिया है। कुल मिलाकर जापानी ब्रांड ने प्लग-इन हाइब्रिड इलेक्ट्रिक वाहन (पीएचईवी) के पूरे पैकेज पर अच्छी तरह से काम किया है। बता दें, इसकी पहली पीढ़ी का मॉडल 1997 में विदेश में लॉन्च किया गया था।

2023 Toyota Prius डिज़ाइन

नवीनतम पीढ़ी की Toyota Prius ने पिछली पीढ़ी के मॉडल के विभाजक स्टाइल को छोड़ दिया है। नई कार एक चिकना और अच्छी तरह से आनुपातिक रूप के पक्ष में डिज़ाइन किया गया है। सामने एक अच्छी तरह से गढ़ी हुई हुड, स्मार्ट दिखने वाली सी-आकार की हेडलाइट्स और एक बहुत ही साफ बम्पर डिजाइन के साथ एक बहुत साफ-सुथरी उपस्थिति है। टोयोटा के डिजाइनरों ने नई प्रियस को 19 इंच के डायमंड कट अलॉय व्हील्स के साथ फिट करने का निर्णय लिया है, ताकि सेडान को एक स्मार्ट लुक और बेहतर अनुपात दिया जा सके। नए मॉडल में अभी भी एक वेज स्टाइल फ्रंट के साथ एक विशिष्ट प्रियस सिल्हूट है जो एक टेपरिंग रूफलाइन में निर्बाध रूप से प्रवाहित होता है, जो एक नॉचबैक रियर एंड में समाप्त होता है। इसमें बम्पर में उभरे हुए टेललाइट्स के चारों ओर एक तराशे हुए खंड के साथ एक साफ बम्पर है। प्रियस के पिछले हिस्से में एक अपराइट डिज़ाइन है जिसमें पूर्ण-चौड़ाई वाली एलईडी टेल लाइटें हैं।

2023 Toyota Prius फीचर्स

नई प्रियस के केबिन में जापानी कम्पनी ने "द्वीप वास्तुकला" का प्रयोग किया है। डैशबोर्ड में एक ड्राइवर का ज़ोन होता है जिसमें कई स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल (ड्राइव मोड स्विच सहित) के साथ एक स्टीयरिंग व्हील होता है, एक गियर चयनकर्ता जो केंद्र कंसोल पर ड्राइवर के करीब स्थित होता है और एक फ़्लोटिंग 7-इंच डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर होता है जो चालक की दृष्टि की रेखा में डैश पर ऊपर स्थिति में होता है। टोयोटा ने फिजिकल क्लाइमेट कंट्रोल को भी बरकरार रखा है और लेयर्ड डैशबोर्ड में नीचे की तरफ एक एक्सेंट लाइन है जो बड़े करीने से एंबिएंट लाइटिंग को शामिल करती है। एक फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम भी है जिसे डैशबोर्ड पर थोड़ा नीचे रखा गया है ताकि ड्राइवर की दृष्टि में बाधा न आए। उन्नत पार्क प्रणाली जो प्रियस को खुद को पार्क करने की अनुमति देती है। बता दें, टोयोटा ने नई प्रियस को टोयोटा सेफ्टी सेंस जैसी कई सुरक्षा विशेषताओं से भी सुसज्जित किया है, जो अपने नवीनतम पुनरावृत्ति में टकराव से बचने के लिए दूर से अपने कैमरों के साथ वस्तुओं का पता लगा सकती है।

2023 Toyota Prius इंजन

2023 Toyota Prius की पहचान का एक बड़ा हिस्सा PHEV पावरट्रेन से आता है, जो इस नए-जीन मॉडल में टोयोटा की नवीनतम श्रृंखला समानांतर हाइब्रिड सिस्टम, 2.0-लीटर, चार-सिलेंडर इंजन का उपयोग करता है जो अपने आप में 151 hp उत्पन्न करता है, और एक इलेक्ट्रिक मोटर फ्रंट एक्सल पर लगा है जो 163 hp विकसित करता है। इंजन और इलेक्ट्रिक मोटर 223 hp का उत्पादन करते हैं, जो वर्तमान मॉडल के 122 hp आउटपुट से बहुत दूर है। नई प्रियस कुछ प्रभावशाली प्रदर्शन भी प्रदान करती है, जिसमें 0-100 किमी प्रति घंटे की गति केवल 6.7 सेकंड में होती है। नई प्रियस एक नई 13.6 kWh लिथियम-आयन बैटरी के साथ आती है, जिसके बारे में टोयोटा का दावा है कि इसमें पहले की तुलना में उच्च ऊर्जा घनत्व वाले सेल हैं। प्रियस के पास अब बैटरी को चार्ज करने के लिए रूफ माउंटेड सोलर सेल का विकल्प भी है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story