×

Toyota Recalls Cars: तकनीकी समस्या आने से टोयोटा ने मंगाई 1,390 कारें, जानिए कौन से कारों में आई खामी

Toyota Recalls Cars: Toyota Glanza और Toyota Hyryder में आए एयरबैक की समस्या के चलते करीब 1,390 कारों को वापस बुलाने के निर्णय लिया है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 20 Jan 2023 2:28 AM GMT
Toyota Recalls Cars
X

Toyota Recalls Cars (सोशल मीडिया) 

Toyota Recalls Cars: अगर आप टोयोटा की कार का उपयोग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है। Carwale की एक रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि जापान की वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा अपनी कारों में कुछ कमी आने के चलते वापस मंगाया है। कंपनी करीब 1,390 कारों वापस मांग वा रही है। वहीं, कंपनी ने ग्राहकों के नाम एक संदेश भी जारी किया है। इस संदेश में तकनीकी समस्या आई कारों को कम उपयोग में लाने को कहा है। इससे पहले मारुति सुजुकी भी कमी के चलते अपनी कुछ कारों को वापस मांग चुकी है।

इन कारों को वापस मांग रही कंपनी

रिपोर्ट के मुताबिक, Toyota Glanza और Toyota Hyryder में आए एयरबैक की समस्या के चलते करीब 1,390 कारों को वापस बुलाने के निर्णय लिया है। कंपनी 8 दिसंबर, 2022 और 12 जनवरी, 2023 के बीच निर्मित किए Glanza और Hyryder मॉडल वाली कारों को वापस बुला रही है।

प्रभावित मॉडलों के खराब पुर्जों को बदलेगी

प्रभावित इन मॉडलों की कारों पर कंपनी ने कहा कि वह दोनों प्रभावित मॉडलों के खराब पुर्जों को बदलेगी। टोयोटा डीलरशिप व्यक्तिगत रूप से प्रभावित कार मालिकों से संपर्क करेगी। तब तक, उपयोगकर्ताओं को किसी भी नुकसान से बचने के लिए वाहनों का उपयोग कम से कम करने की सलाह दी जाती है।

मारुति सुजुकी भी मांगवा चुकी कारें

मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, टोयोटा से पहले एयरबैग कंट्रोलर में संभावित दोष को ठीक करने के लिए मारुति सुजुकी ने अपने छह मॉडलों को वापस मांग चुकी है। मारुति ने 8 दिसंबर 2022 से 12 जनवरी 2023 के बीच निर्माण हुए प्रभावित वाहनों को वापस मंगाया है। कंपनी जिन कारों को वापस मांग रही है, उसमें ऑल्टो के10, एस-प्रेसो, ईको, ब्रेज़ा, बलेनो और ग्रैंड विटारा हैं और यह संख्या 17,362 है।

एक बयान में मारुति सुजुकी ने कहा कि था कंपनी ने 8 दिसंबर 2022 और 12 जनवरी, 2023 के बीच निर्मित कुल 17,362 वाहनों को वापस बुलाने की घोषणा की है। प्रभावित मॉडल ऑल्टो K10, S-Presso, Eeco, Brezza, Baleno और Grand Vitara हैं।

ऑटो एक्सपो 2023 पर बोले थे मसाकाजू

ऑटो एक्सपो, 2023 के मौके पर समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए बीते टोयोटा किर्लोस्कर मोटर के प्रबंध निदेशक मसाकाजू योशिमुरा घरेलू बाजार में कंपनी की भविष्य पर बात की थी। तब उन्होंने कहा था कि टोयोटा का उद्देश्य भारतीय बाजार के लिए कई स्वच्छ तकनीकों पर आधारित उत्पादों को पेश करना है। उन्होंने कहा था कि कंपनी देश में सभी प्रकार की उभरती हुई ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए आंतरिक दहन इंजन आधारित मॉडल रेंज को मजबूत करेगी।

बातचीत के दौरान, योशिमुरा ने यह भी कहा कि वाहन निर्माता इस तथ्य के प्रति सचेत है कि भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा जीवाश्म ईंधन के आयात में जाती है। यह शायद देश के लिए सबसे बड़ी समस्याओं में से एक है। इसलिए, सरकार जो हल करना चाहती है, हम उसका समर्थन करने के लिए हर संभव कोशिश कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story