×

Toyota SUV Electric Model: टोयोटा जल्द ही भारत में करेगी अपने एसयूवी वाहनों का विस्तार, नई एसयूवी लाने की तैयारी

Toyota SUV Electric Model: कंपनी अपनी 3 एसयूवी के निर्माण पर तेजी से काम कर रही है। जिसके तहत सबसे पहले फ्रोंक्स-बेस्ड टैसर को 2024 में लांच करने की तैयारी है।

Jyotsna Singh
Published on: 11 Jan 2024 4:00 AM GMT (Updated on: 11 Jan 2024 4:01 AM GMT)
Toyota will soon expand its SUV vehicles in India, preparing to bring 3 new SUVs with electric models
X

टोयोटा एसयूवी इलेक्ट्रिक मॉडल: Photo- Social Media

Toyota SUV Electric Model: भारतीय बाजार में टोयोटा ऑटोमेकर कम्पनी के वाहन ऑफ रूट व्हीकल के तौर पर खासा डिमांड में रहते हैं। ये कम्पनी एसयूवी सेगमेंट में अपने रेंज में विस्तार करने की तैयारी कर रही है। यही वजह है कि कंपनी अपनी 3 एसयूवी के निर्माण पर तेजी से काम कर रही है। जिसके तहत सबसे पहले फ्रोंक्स-बेस्ड टैसर को 2024 में लांच करने की तैयारी है। जिसके उपरांत हाइराइडर पर बेस्ड एक बिल्कुल नई 3-रो एसयूवी को 2025 की शुरुआत में ही मार्केट में पेश करेगी। इसके अलावा, कोरोला क्रॉस पर बेस्ड एक अन्य एसयूवी के निर्माण पर भी काम कर रही है। इन तीनों suvs को कम्पनी अगले 18 महीनों की निश्चित समय सीमा के अंदर भारत में लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

टोयोटा 2025 में भारत में पेश करेगी अपनी पहली ईवी

फ्यूचर लाइन अप की रेंज में तेजी से अपनी उपस्थिति को मजबूत करते हुए टोयोटा 2025 में भारत में अपनी पहली ईवी को दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी मारुति के साथ मिलकर तैयार करेगी। जिसके तहत टोयोटा के पोर्टफोलियो में विस्तार देने के लिए रीबैज्ड फ्रोंक्स, हाईराइडर थ्री-रो और कोरोला क्रॉस-बेस्ड एसयूवी को शामिल करेगी। टोयोटा के पोर्टफोलियो में पहले से ही ग्लैंजा, रुमियन, हाईराइडर, इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाइक्रॉस, फॉर्च्यूनर और वेलफायर एमपीवी जैसी कई बेहद लोकप्रिय मॉडल शामिल हैं।

टोयोटा और मारूति मिलकर पेश करेंगी 3-रो हाइराइडर एसयूवी

टोयोटा और मारूति मिलकर 3-रो हाइराइडर एसयूवी को तैयार कर रहीं हैं। मारुति ने 3-रो कोडनेम: Y17 ग्रैंड विटारा के निर्माण का काम शुरू कर दिया है, जिसे मारुति के नए करखोदा प्लांट में तैयार किया जा रहा है। मिली जानकारियों के आधार पर इस फैक्ट्री से 2025 से लांच के बाद पूरी तरह कारों का उत्पादन आरंभ हो जाएगा। ग्रैंड विटारा पर आधारित यह 3-रो हाइब्रिड एसयूवी को मारुति ही तैयार करेगी। जिसके उपरांत टोयोटा को इसकी आपूर्ति करेगी।

वहीं इसके एसयूवी के 2-रो वेरिएंट को टोयोटा ने बनाया है, जिसकी डायरेक्ट सप्लाई वह मारुति को करती है। वहीं इस 3-रो हाइराइडर में स्टैंडर्ड हाइराइडर एसयूवी और इसके बैज-इंजीनियर्ड ट्विन, ग्रैंड विटारा की तरह एक सामान्य प्रोडक्शन सेटअप दिया जाएगा। इस नई एसयूवी को इनोवा हाइक्रॉस की प्रतिद्वंदी कार के तौर पर बिक्री के लिए पेश किया जाएगा। लांच होने के बाद इसका मुकाबला अल्कज़ार, एक्सयूवी700 और टाटा सफारी से होने की संभावना है। जबकि इसका व्हीलबेस समान रहने के साथ इसके थर्ड रो को एडजस्ट करने के लिए 3-रो हाइराइडर में थोड़ा लंबा रियर ओवरहैंग मिलने की उम्मीद की जा रही है।

कोरोला क्रॉस पर बेस्ड होगी टोयोटा की नई एसयूवी

ऑटोमेकर कम्पनी अपनी एसयूवी रेंज में विस्तार करते हुए तेज़ी से इनके निर्माण कार्य को बढ़ा रही है। जिसके तहत टोयोटा 2025 में लॉन्च के लिए कोरोला क्रॉस एसयूवी एसयूवी पर बेस्ड होकर तैयार कर रही है, कंपनी के पोर्टफोलिओ में यह 3-रो हाइराइडर के ऊपर स्थित होगी। इस न्यू एसयूवी का उत्पादन वह खुद अपने ही नए प्लांट में करने जा रही है। यह नई एसयूवी इनोवा हाईक्रॉस वाले लोकप्रिय टीएनजीए-सी प्लेटफॉर्म पर निर्मित की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story