×

Traffic Challan Se Kaise Bachen: चालान से बचना है तो अपनाइए ये उपाय, सड़क चलते नहीं उठाना पड़ेगा आर्थिक नुकसान....

Traffic Challan Se Kaise Bachen: चालान से बचने के लिए कुछ उपायों को अपनाने के बारे में जानें, ताकि आपको सड़क चलते नहीं उठाना पड़े और आर्थिक नुकसान से बचा जा सके। ये उपाय आपको सही तरीके से गाड़ी चलाने, सड़क संकेतों का पालन करने और सवारी सुरक्षा के बारे में सतर्क रहने में मदद करेंगे।

Jyotsna Singh
Published on: 27 May 2023 2:44 PM GMT
Traffic Challan Se Kaise Bachen: चालान से बचना है तो अपनाइए ये उपाय, सड़क चलते नहीं उठाना पड़ेगा आर्थिक नुकसान....
X
Traffic Challan Se Kaise Bachen (social media)

Traffic Challan Se Kaise Bachen: यातायात नियमों का पालन करना न सिर्फ हमें हैवी ट्रैफिक या दुर्घटना जैसी स्थितियों से सुरक्षित रखता है बल्कि इसके पालन से जीवन में खुद के साथ दूसरों को भी अनुशासन और ईमानदारी का एक खूबसूरत संदेश प्रेषित होता है। सड़कों पर लोगों की मनमानी से अनियंत्रित होती ट्रैफिक व्यवस्था और लगातार बढ़ती दुर्घटनाओं पर रोकथाम के लिए भारत में ट्रैफिक नियमों पर कड़ाई से पालन करने के लिए यातायात नियमों में काफी बदलाव किया गया है। अब ट्रैफिक नियम तोड़ने पर आपको आर्थिक रूप से बड़ा नुकसान उठाना पड़ सकता है।

बहुत बार जाने-अनजाने में भूलवश भी लोग रेड लाइट को देख नहीं पाते और उन्हें निर्दोष होकर भी चालान के रूप में अपनी लापरवाही की सजा भुगतनी पड़ जाती है। वहीं कभी जल्दबाजी में गलत जगह गाड़ी पार्क करने पर भी आपकी गाड़ी नगर निगम की ओर से उठा ली जाती है। कभी कभी ऐसा भी होता है कि आपकी आर्थिक स्थिति भी उस समय इतनी ठीक न हो कि आप चालान की राशि अदा कर सकें ऐसे में बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। आपका पाला कभी ऐसी स्थिति से न हो इसलिए यहां दी जा रही जानकारी से आपका अवगत होना बेहद जरूरी है। ताकि आप जाने अनजाने में चालान के रूप में अनावश्यक एक आर्थिक नुकसान से खुद को सुरक्षित कर सकें। आइए जानते हैं वो सुझाव ......

ट्रैफिक सिग्नल और साइन बोर्ड का रखें ध्यान

अकसर ऐसा होता है कि लोग
ड्राइव करते वक्त अपने साथ बैठे दूसरे व्यक्ति से या फिर फोन पर बात करने में मशगूल रहते हैं, ऐसे में अचानक रेडलाइट हो जाती है और आप देख नहीं पाते। जिसकी सजा आपको चालान के तौर पर भुगतनी पड़ती है। इसलिए बेहद जरूरी है कि सड़क पर वाहन चलाते वक्त ट्रैफिक सिग्नल और साइन बोर्ड का जरूर ध्यान रखें। सड़क पर वाहन चलाते समय आपको अलर्ट करने के लिए लगे साइन बोर्ड पर अधिकतम स्पीड लिमिट और अन्य कई दूसरी जानकारियां लिखी होती हैं। जिनका पालन हमे गंभीरता से करना चाहिए। देश और समाज का एक जिम्मेदार नागरिक होते हुए यह हमारी नैतिक जिम्मेदारी भी बनती है।

वाहन से जुड़े सारे पेपर्स को साथ रखना न भूलें

अक्सर ट्रैफिक पुलिस यूं ही आपकी गाड़ी को रोक कर आपसे आपकी गाड़ी के पेपर्स मांग सकती है। ऐसे में यदि आपके पास भूलवश पेपर्स साथ नहीं हैं तो भी आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। आपको ट्रेफिक चालान का सामना न करना पड़े इसके लिए आपको वाहन चलाते समय हमेशा अपने साथ ड्राइविंग लाइसेंस, RC, पॉल्यूशन सर्टिफिकेट और इंश्योरेंस पेपर को साथ रखना कभी न भूलें। अब एडवांस डिजिटल सुविधा के तहत आप अपने व्हीकल से जुड़े इन डॉक्यूमेंट्स को मोबाइल या ट्रांसपोर्ट ऐप या डिजिलॉकर पर भी इन्हें डाउनलोड करके सुरक्षित करके साथ में रख सकते हैं। लेकिन पेपर डॉक्यूमेंट रखना कहीं ज्यादा सुविधाजनक होता है। ऐसा संभव हो सकता है कि आपकी मोबाइल फोन की बैटरी डिस्चार्ज होकर फोन ऑफ हो जाए।

गैरकानूनी मोडिफिकेशन से बचें

कुछ गैरकानूनी मोडिफिकेशन के कारण आपका ट्रैफिक चालान काटा जा सकता है। इन मोडिफिकेशन में ब्लैक फिल्म कोटेड विंडो, आंखों को चकाचौंध कर देने वाली बेहद तेज लाइट्स, कानों के परदे फाड़ देने जैसी तेज आवाज वाले साउंड सिस्टम, डिजाइनर नंबर प्लेट जैसे कई अवांछित बदलाव आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकते हैं। अक्सर कुछ लोग अपनी गाड़ी को भोकाली लुक देने के लिए कई तरह की ऐसी एसेसरीज लगवा लेते हैं जिनकी वजह से वे सिर्फ ट्रैफिक चालान के ही नहीं बल्कि किसी बिन बुलाई दुर्घटना को भी दावत देते हैं। अतः हमें ट्रैफिक नियमों का पालन करना अपना नैतिक कर्त्तव्य समझना होगा। ये कर्तव्य बोध हमें दूसरी तरह की दिक्कतों से सुरक्षित रखने के साथ ही हमारे व्यक्तित्व में भी निखार लाता है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story