TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Travel Gadgets: सुरक्षित यात्रा के लिए बहुत कारगर साबित होते हैं ये गेजेट्स, जानिए डिटेल

Travel Gadgets: ईए जानते हैं वह ऐसे कौन से टूल्स हैं जिन्हें हम अपने साथ अपनी कार में रखकर एक सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा के लिए निकल सकते हैं

Jyotsna Singh
Published on: 20 May 2024 10:21 AM GMT
Travel Gadgets ( Photo Social  Media Photo)
X

Travel Gadgets ( Photo Social  Media Photo)

Travel Gadgets: अगर आप हाईवे पर किसी लंबी यात्रा के लिए निकल रहे हैं। तो बेहद जरूरी है की आप अपनी सुरक्षित यात्रा के लिए कुछ जरूरी गेजेट्स और टूल्स को अपने साथ यात्रा में जरूर शामिल करें। उनकी मौजूदगी आपकी यात्रा को कहीं ज्यादा सुरक्षित और सुविधाजनक बनाने का काम करती है अक्सर यात्रा के वक्त हम लोग कई ऐसी मुश्किलों में फंस जाते हैं तब महसूस होता है कि काश ये टूल्स यदि गाड़ी में होते तो शायद इतनी दिक्कत झेलनी नहीं पड़ती। आईए जानते हैं वह ऐसे कौन से टूल्स हैं जिन्हें हम अपने साथ अपनी कार में रखकर एक सुरक्षित और सुविधाजनक यात्रा के लिए निकल सकते हैं

ब्लर विजन में कारगर साबित होती है फॉग लैंप

लंबी यात्रा पर ड्राइविंग के दौरान यदि रास्ते में बारिश शुरू हो जाती है या फिर कोहरा या धुंध जैसी समस्या आ जाती है। ऐसे में ड्राइविंग करना काफी चुनौती पूर्ण हो जाता है। इस समस्या से निजात आने के लिए गाड़ी में शामिल फॉग लैंप काफी मददगार साबित होती है। फॉग लैंप हर मौसम में बेहतर दृश्यता देने का काम करती है। कोहरे, बारिश और खराब मौसम में सड़क पर साफ दिखाई देने के लिए फॉग लैंप की सुविधा ज्यादातर आज कल गाड़ियों मैं मौजूद होती है। वहीं कुछ कंपनियां एंट्री-लेवल मॉडल में इस सुविधा को शामिल नहीं करती हैं। लेकिन कार बाजार में इस तरीके की एसेसरीज उपलब्ध है जिन्हें आप बाहर से अपनी कर में फिट करवा सकते हैं।


डैशकैम सुविधा से हैं कई फायदे

डैशकैम नाम से पॉपुलर आपकी कार में मौजूद बेहद लोकप्रिय फीचर है। असल में डैशबोर्ड एक छोटा कैमरा होता है। जिसे कार के सामने स्थित डैशबोर्ड पर या फिर रियर विंडस्क्रीन पर इंस्टॉल किया जाता है।यह कैमरा विंडस्क्रीन के जरिए रोड व्यू को रिकॉर्ड करता है। विदेशों में अधिकांश लोग अपने वाहनों में इसका उपयोग करते हैं।वाहनों में मिलने वाले डैशकैम के कई फायदे की बात करें तोऑटोमैटिक स्टार्ट और रिकॉर्ड- गाड़ी स्टार्ट करते ही डैशबोर्ड कैमरा अपने आप ऑन हो जाता है और रिकॉर्डिंग शुरू हो जाती है। यदि आपको लंबी रिकॉर्डिंग की जरूरत महसूस होती है तो इसके लिए आप इसमें SD कार्ड का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसकी मदद से ये कैमरा कई घंटों तक की रिकॉर्डिंग कर सकता है। इसके अलावा डैशबोर्ड कैमरा में GPS कनेक्टिविटी की सुविधा भी मौजूद होती है। साथ ही इसमें नाइट विजन कैमरा मिलता है, जिससे रात में भी रिकॉर्डिंग की जा सकती है। कार चोरी की घटना में रोकथाम के लिए भी साथ ही सुरक्षित ड्राइविंग के लिए डैशकैम तकनीक एक बेहतर एक्सेसरीज के तौर पर काफी लोकप्रियता हासिल कर रही है। अब धीरे-धीरे भारत में भी इसका चलन बढ़ रहा है। एक अच्छी क्वालिटी का डैशकैम थोड़ा महंगा होता है, लेकिन इससे होने वाले फायदों को देखते हुए लोग इसे काफी ज्यादा पसंद कर रहें हैं।


बड़े झंझट से बचाता है टायर इन्फ्लेटर ट्यूब

कार में मौजूद इन्फ्लेटर ट्यूब आपको यात्रा के दौरान एक बड़े झंझट से बचाता है। अक्सर लंबी दूरी तय करते हुए गाड़ी के टायर में हवा कम हो जाती है जिससे आपको हवा भरवाने के लिए ऑटो मैकेनिक शॉप को ढूंढने के लिए अंजान रास्तों पर भटकना पड़ता है। इस समस्या से बचने के लिए इन टायर इन्फ्लेटर टूल काफी कारगर साबित होता है। टायर इन्फ्लेटर टायर में हवा भरने वाली एक ऐसी छोटे आकार की मशीन है, जिसकी सहायता से गाड़ी के टायर्स में बहुत आसानी से हवा भरी जा सकती है। इसके लिए आपको किसी मैकेनिक की शॉप को ढूंढने की बिल्कुल भी जरूरत नहीं पड़ती है।


रास्ते में बड़ी परेशानी से बचाता है पंचर किट

लंबी यात्रा के दौरान अपनी कार के भीतर पंचर किट रखना भी बेहद जरूरी होता है। यह आपको अचानक गाड़ी पंचर होने पर एक बड़ी परेशानी से बचाता है। हालांकि यात्रा पर निकलने से पहले बहुत जरूरी होता है कि, आप अपनी गाड़ी की फिटनेस चेकिंग जरूर करवा लें। लेकिन इसके बावजूद भी यदि रास्ते में आपकी गाड़ी का टायर पंचर हो जाता है और आसपास दूर तक कोई मैकेनिक शॉप नहीं उपलब्ध होती है। ऐसे में टायर पंचर हो जाने की स्थिति में गाड़ी को पंचर रिपेयर करने वाली दुकान तक ले जाना भी मुश्किल हो जाता है। इस स्थिति में आपकी कार में रखा पंचर किट आपके लिए बेहद सुविधाजनक साबित होता है। पंचर किट में में रेमर, प्रोब, पंचर रिपेयर स्ट्रिप्स, कटर, नोज प्लायर, चॉक, टायर वाल्व, वाल्व कैप और ग्लब्स शामिल हैं। हालांकि, कई किट में रेमर, प्रोब, पंचर रिपेयर स्ट्रिप्स, कटर, नोज प्लायर ही मिलते हैं। पंचर लगाने के लिए ये जरूरी आइटम हैं। आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि इस किट के साथ एक एयर पंप और टॉर्च भी जरूर शामिल होना चाहिए।


नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज

अक्सर रात में ड्राइविंग करते हुए अचानक सामने से आ रही गाड़ी की लाइट हमारी आंखों पर पड़ने से कुछ सेकेंड के लिए हम अंधे से हो जाते हैं। ऐसे में किसी भी तरह की दुर्घटना की आशंका बनी रहती है इस समस्या से बचने के लिए मार्केट में एंटी रिफ्लेक्टिंग ग्लासेस मौजूद हैं। जिनका इस्तेमाल करके हम इस समस्या से बच सकते हैं। एंटी-रिफ्लेक्टिव कोटिंग और पीले या एम्बर रंग के लेंस वाले चश्मे चमक को कम करने और कंट्रास्ट में सुधार करने में मदद कर सकते हैं, जिससे वे रात में ड्राइविंग के लिए एक अच्छा विकल्प माने जाते हैं।नाइट ड्राइव‍िंग ग्‍लासेज एक्‍सट्रा लाइट को काटकर व‍िजन बनाने का काम करते हैं। ये ग्‍लासेज आपकी आंख के नंबर या व‍िजन के मुताबिक भी बन सकता है। हालांकि की इन ग्लासेस का इस्तेमाल करने के साथ इस बात का भी खास ख्याल रखना चाहिए कि यदि रास्ते में बहुत ज्यादा अंधेरा है तो हमें इस ग्लास का प्रयोग नहीं करना चाहिए।


टायर एयर प्रेशर का रखें खास खयाल

लॉन्ग ड्राइव के वक्त हमें अपनी कार के टायर में एयर प्रेशर का खास ख्याल रखना चाहिए। क्योंकि टायर में एयर प्रेशर का ज्यादा या काम होना दोनों ही तरह से घातक साबित होता है। इसलिए जरूरी है कि आप कार में शामिल टायर प्रैशर मॉनिटरिंग सिस्‍टम का जरूर इस्तेमाल करें। जो आपको समय-समय पर टायर्स में हवा के प्रैशर की सटीक जानकारी देता है। यदि आपकी कार में टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम तकनीक शामिल नहीं है तो आप इसके लिए टायर प्रेशर गेज टूल को अपने साथ रख सकते हैं। सुरक्षित ड्राइविंग के लिए टायर में हवा का सही प्रेशर बहुत जरूरी है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story