×

TVS JUPITER: नई जुपिटर मतलब ज्यादा माइलेज, ज्यादा फीचर्स, ज्यादा इंजन पावर

TVS JUPITER: नई जुपिटर 2022 मॉडल चार वैरिएंट में आती है। पहला बेस, दूसरा स्टैण्डर्ड, तीसरा जेड एक्स, चौथा क्लासीक वैरिएंट । नई जुपिटर अब पहले से पन्द्रह प्रतिशत ज्यादा माइलेज अपने ग्राहकों को दे रही है।

Prashant Sharma
Published on: 6 Nov 2022 12:34 AM GMT (Updated on: 6 Nov 2022 12:34 AM GMT)
TVS Jupiter
X

TVS Jupiter (Image: Social Media)

TVS JUPITER: नई जुपिटर अपने 2nd जनरेशन तक 4.5 मिलियन यूनिट सेल कर चुकी है । जुपिटर का अर्थ ही है बहुत ज्यादा यानी कि स्कूटर पर बैठने के लिए ज्यादा जगह , सामान रखने के लिए ज्यादा जगह , माइलेज ज्यादा , इंजन पॉवर ज्यादा , ग्राहकों को सुरक्षा के फीचर्स भी ज्यादा अपने हैप्पी ग्राहकों को टी.वी.एस. कंपनी जुपिटर स्कूटर के माध्यम से उपलब्ध करा रही है।

नई जुपिटर 2022 मॉडल चार वैरिएंट में आती है। पहला बेस, दूसरा स्टैण्डर्ड, तीसरा जेड एक्स, चौथा क्लासीक वैरिएंट । नई जुपिटर अब पहले से पन्द्रह प्रतिशत ज्यादा माइलेज अपने ग्राहकों को दे रही है। ईको थ्रस्ट एफ आई इंजन के साथ भारत स्टेज VI नई तकनीक पर आ रही है। "ज्यादा का फायदा" नई जुपिटर का टैग लाइन है। इसका तात्पर्य यह है की यह स्कूटर अपने सीगमेन्ट में हर एक फ़ीचर ज्यादा उपलब्ध करा रही है। वो कैसे आइए देखते है।

जुपिटर दो इंजन में आ रही है। पहला 110 सी.सी. दूसरा 125 सीसी । पहले बात करते है 110 सी.सी. इंजन का। इसमें ओ.बी.डी. (आन बोर्ड डायग्नोस्टीक) फ़ीचर के आने से इस स्कूटर के मेन्टनेन्स को बहुत ही कम खर्च में बनवा सकते हैं। हर मौसम में आसानी से यह स्कूटर स्टार्ट हो जाती है। इस स्कूटर के कम्पोनेन्ट बहुत ही टिकाऊ हैं । ज्यादा सुरक्षा के लिये मेटल की बॉडी दी गई है। एल.ई.डी. हैड लैम्प स्टैण्डर्ड मॉडल से ही उपलब्ध है , वह भी इंजन किल स्वीच के साथ। इसी के साथ पासिंग स्वीच और पार्किंग ब्रेक का भी विकल्प स्टैण्डर्ड वैरिएंट से मौजूद है।

इंजन किल स्वीच से आप स्कूटर को डायरेक्ट बन्द कर सकते हैं। उपयोगिता के लिये स्टैण्डर्ड वैरिएंट में बहुत सारे फ़ीचर्स 2022 के मॉडल में दिये गये है , जिससे कि सबसे ज्यादा मांग आज के समय में स्टैण्डर्ड वैरिएंट का है । इसमें मोबाइल चार्जर का प्रावधान दिया गया है, 21 लीटर अण्डर सीट स्टोरेज स्पेस में एक लॉक के साथ सेफ बॉक्स भी इस्तेमाल के लिये उपलब्ध है , जिसमें मोबाइल, पर्स, छोटे सामान सुरक्षित रख सकते हैं। ऑल इन वन लॉक ऑपशन स्टैण्डर्ड वैरिएंट से उपलब्ध है, फोल्डेबल रियर व्यू मिरर , दो बैग हुक, बाहर से ईंधन भरने के लिये 6 लीटर ईंधन टैंक कैपेसिटी आ रहा है , जो कि अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है । यह स्कूटर 50 से 55 प्रति कि.मी. का माइलेज दे देती है। सेन्टर स्टैण्ड होने से बड़े ही आसानी से स्कूटर को स्टैण्ड पर हर एक व्यक्ति लगा सकता है। आराम के लिये लम्बी बड़ी चौड़ी सीट दी गई है। जो लंबी यात्रा में आपको आराम देगी।

जुपिटर स्कूटर में 12 इंच के बड़े एलॉय व्हील दिये गये हैं, जो देखने में बहुत ही सुंदर दिखते हैं । ड्यूल टोन हैण्डल बार ग्रींप डैम्पर्स के साथ आ रहे है, जिससे कि कम कम्पन महसूस हो और ज्यादा आराम मिले । अपने 110 सी.सी. स्कूटर के सेगमेंट में बड़ा लेग स्पेस आगे की जगह पर दिया गया है। जिससे कि आप आसानी से स्कूटर चला सकें और ज्यादा से ज्यादा सामान भी ले जा सकें ।

जूपिटर 110 सी.सी. में बेस वैरिएंट में मात्र ग्रे रंग का विकल्प ही उपलब्ध है। वहीं स्टैण्डर्ड वैरिएंट में छः रंगो का विकल्प उपलब्ध है।

1- नया मैटालीक रेड ।

2- नया मेटालीक ब्लू ।

3 - वालनट ब्राउन।

4 - टाइटेनियम ग्रे ।

5- मीड नाइट ब्लैक।

6- प्रीस्टाइन व्हाइट ।

व टी.वी.एस. - जूपिटर- जेड-एक्स वैरिएंट में दो रंगों का विकल्प उपलब्ध है ।

1- रॉयल वाइन ।

2 - स्टार लाइट ब्लू ।

क्लासीक वैरिएंट में तीन रंग उपलब्ध है।

1-सनलाइट आइवरी।

2- आटमन ब्राउन ।

3- इन्डी ब्लू ।

स्पेसिफिकेशन की बात करें तो सी.वी.टी.आई -फ्यूल इंजेक्शन 109.7 सी.सी इंजन के साथ 5.8 किलोवाट का पावर और 8.8 एन.एम. का टॉर्क आ रहा है ।सी.वी.टी. आटो गियर के साथ किक व इलेक्ट्रिक स्टार्टर के साथ आ रहा है। एल.ई.डी. हेडलैम्प स्टैण्डर्ड वैरिएंट के साथ उपर के सभी मॉडल में उपलब्ध है। जुपिटर में 163 एम.एम. का एक अच्छा ग्राउण्ड क्लीयरेन्स दिया गया है । जिससे कि किसी भी उबड़ खाबड़ रास्ते पर यह स्कूटर आसानी से चलती हैं। खराब रास्तों पर आराम से चलने के लिये आगे टेलीस्कोपीक हैड्रोलिक सस्पेंशन, पीछे 3 स्टेप एडजस्टेबल टाइप क्वाइल स्प्रिंग हैड्रोलिक डैम्पर के साथ आ रहा है। जुपिटर 110 सी.सी. स्कूटर का कर्ब वेट 109 के.जी. का है, जिसे आसानी के साथ चलाया जा सकता है , क्योंकि जुपिटर स्कूटर में बॉडी बैलेंस टेक्नोलॉजी दिया गया है,ग्राहकों वाहन चलाते समय आसानी से कंट्रोल कर किसी भी बाजार में आसानी से मोड़ते हुये (ज़िग जैग ड्राइविंग) भीड़ भरे ट्रैफिक कंडीशन में चला सकते हैं । सुरक्षित चलने के लिए 130 एम.एम. का ड्रम ब्रेक एस.बी.टी तकनीक के साथ आ रहा है । जेड एक्स वैरिएंट में डिस्क ब्रेक भी आ रहा है । टायर साइज की बात करें तो आगे व पीछे 90/90-12 इंच के साथ ट्यूब लेस टायर उपलब्ध है। जो कि अपने सेगमेंट में बड़ा है । जेड-एक्स वैरिएंट में स्मार्ट एक्स कनेक्ट ब्लू टूथ फ़ीचर डिजिटल मीटर के साथ आ रहा है। इसी के साथ बेज ड्यूल टोन सीट व लेग स्पेस का स्थान भी बेज ड्यूल टोन रंग में आ रहा है। स्टैण्डर्ड वैरिएंट की कीमत एक्स शोरूम लगभग Rs. 74800 है ,वही जेड-एक्स की एक्स शोरूम कीमत लगभग 85,246 है। जूपिटर क्लासीक की एक्स शोरूम कीमत लगभग Rs. 85866 है।

वहीं जूपिटर 125 सी.सी. (124.8) सी.सी. में 6.0 किलोवाट का पावर 10.5 एन.एम. का टॉर्क उपलब्ध है। जुपिटर 125 सी.सी.स्कूटर का कर्ब वेट 108 के.जी. का है। इसमें 5.1 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी दी गई है। डिस्क ब्रेक 220 एम.एम. व ड्रम ब्रेक 130 एम.एम. का दिया गया है। चार रंगों का विकल्प 125 सी.सी. में उपलब्ध है।

1- डाउन ऑरेन्ज ।

2- इन्डी ब्लू ।

3- प्रीस्टाइन व्हाइट ।

4 - टाइटेनियम ग्रे ।

जूपिटर 125 का एक्स शो रूम कीमत लगभग Rs.90375 है।

यह स्कूटर आन रोड लगभग Rs.107, 309 से 109,237 तक आ रही है।

यह कीमत शहर-शहर अलग हो सकते हैं। क्रेसेंडो टी.वी.एस. लखनऊ, शो रूम के सेल्स मैनेजर आशुतोष यादव के अनुसार आज भी जुपिटर 125 सी.सी. के साथ साथ 110 सी.सी. की मांग बहुत ज्यादा है। यह स्कूटर अपने परफॉरमेन्स, फ़ीचर्स और अपने नाम से जानी जाती है। जुपिटर स्कूटर के फीचर्स , सुरक्षा , सुविधाओं को देखने के बाद टी.वी.एस.जुपिटर ग्राहकों की आज भी पहली पसंद बनी हुई है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story