×

TVS Ronin: टीवीएस रोनिन प्रीमियम मोटरसाइकिल को देश के साथ विदेशों में मिल रही अपार सफलता, जानें इसकी खूबियां

TVS Ronin: टीवीएस रोनिन टीवीएस मोटर कंपनी की पहली 'आधुनिक-रेट्रो' मोटरसाइकिल है। इस धाकड़ बाईक की इंडोनेशिया में दो वैरिएंट्स में बिक्री की जाती है। रोनिन एसएस सिंगल टोन सिंगल चैनल एबीएस जैसी कई खूबियों से लैस होती है ।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 27 Sep 2023 4:07 AM GMT
TVS Ronin
X

TVS Ronin  (photo: social media )

TVS Ronin: भारतीय ऑटोमार्केट में टीवीएस कम्पनी की अपनी अलग ही धाक है। अपने बजट फ्रेंडली सेगमेंट्स के चलते भारतीय मार्केट में ग्राहकों को आकर्षित करने में काफी हद तक सफल रही है। टीवीएस मोटर कंपनी 60 से अधिक देशों में अपने दो पहिया वाहनों का निर्माण करने के साथ ग्लोबल मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ रखती है। भारत के मदुरई से शुरू हुआ इसका सफर दक्षिण अफ्रीका से लेकर मेडागास्कर, लाओस, म्यांमार, कंबोडिया, तुर्की, फिलीपींस, मिस्र, कोलंबिया, अर्जेंटीना, ब्राजील जैसे देशों में इस कम्पनी ने अपने दमदार वाहनों के शानदार प्रदर्शन से विदेशों में भी गहरी छाप छोड़ी है।

इस कंपनी के ब्रांड नेम टीवीएस के पीछे की सच्चाई कुछ इस तरह है कि इस कंपनी के संस्थापक थिरुक्कुरंगुडी वनेगारम सुंदरम ने 1911 में टीवी सुंदरम अयंगर एंड संस लिमिटेड नाम से एक ट्रैवलिंग कंपनी शुरू की थी। इस कंपनी की स्थापना के पीछे का मुख्य उद्देश्य मदुरै शहर में बस सेवा संचालित करना था। जिसका पेटेंट हासिल करने के लिए 1978 में टीवीएस मोटर कंपनी लिमिटेड नाम से इसे पंजीकृत कराया गया। टीवीएस कंपनी के अंतर्गत भारत में तैयार किए जाने वाले वाहन टीवीएस नाम से बेहद मशहूर हुए। टीवीएस ने 1980 में पहले दो सीटर मोपेड टीवीएस 50 के नाम से ऑटो मार्केट में पेश किए गए थे। अब पूरे वैश्विक स्तर पर इस कंपनी ने अपनी ख्याति अर्जित की है।

अभी कुछ माह पूर्व ही टू व्हीलर्स निर्माता कंपनी टीवीएस मोटर ने इंडोनेशिया में अपने ग्राहकों के लिए टीवीएस रोनिन स्पोर्ट्स बाईक के लॉन्च के साथ अब प्रीमियम सेगमेंट में भी अपनी पकड़ बनाने की शुरुवात कर दी है। कंपनी ने एक एक्सचेंज फाइलिंग के माध्यम से इस बाईक को लांच किए जाने की घोषणा करते हुए कहा कि टीवीएस रोनिन टीवीएस मोटर कंपनी की पहली 'आधुनिक-रेट्रो' मोटरसाइकिल है। इस धाकड़ बाईक की इंडोनेशिया में दो वैरिएंट्स में बिक्री की जाती है। रोनिन एसएस सिंगल टोन सिंगल चैनल एबीएस जैसी कई खूबियों से लैस होती है वहीं इस बाईक का दूसरा वेरिएंट रोनिन टीडी में ट्रिपल टोन डुअल चैनल और एबीएस जैसे कई शानदार फीचर्स मौजूद मिलते हैं। इंडोनेशिया में इस बाईक ने अपने लॉन्च के साथ अपार सफलता हासिल की है वहीं अब ये बाइक भारतीय ऑटो मार्केट में भी धूम मचा रही है। आइए जानते हैं टीवीएस रोनिन बाईक से जुड़े डिटेल्स के बारे में....


क्या कहते है टीवीएस मोटर के अधिकारी

थंगराजन, अध्यक्ष निदेशक, कंपनी प्रोडक्ट के प्रमुख व्यवसाई विमल सुंबली ने कहा कि टीवीएस रोनिन को उन सवारों के लिए डिज़ाइन किया गया है जो एक अनस्क्रिप्टेड जीवन शैली जीना पसंद करते हैं। हम आज इंडोनेशिया में टीवीएस रोनिन को लॉन्च करते हुए बेहद रोमांचित हैं।हमें विश्वास है कि यह देश के कई युवा सवारों को इस आधुनिक-रेट्रो मोटरसाइकिल पर सवारी करने की खुशी का अनुभव करते हुए सहज, सहज और बहुमुखी बनने के लिए प्रोत्साहित करेगा। वहीं

"नए टीवीएस रोनिन का लॉन्च इंडोनेशिया में टीवीएस मोटर के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। टीवीएस रोनिन को आज के युवा सवारों के लिए अत्याधुनिक तकनीक और कनेक्टेड सुविधाओं के साथ डिजाइन किया गया है। इस मोटरसाइकिल के लॉन्च के साथ, हम अपने उत्पाद पोर्टफोलियो का प्रीमियम सेगमेंट में भी जल्द ही विस्तार करेंगे।


टीवीएस रोनिन लुक और डिजाइन

टीवीएस रोनिन लुक और डिजाइन की बात की जाए तो इस बाइक को बेहतरीन तकनीक के अनुरूप ढाला गया है। इस बाईक के निर्माण में छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखते हुए इसे एक बेहतरीन बाइक बनाने की कोशिश की गई है। इसमें सिग्नेचर टी-आकार के पायलट लैंप, असममित स्पीडोमीटर, एग्जॉस्ट और मफलर डिजाइन, चेन कवर, नौ इंच के स्पोक अलॉय व्हील और ब्लॉक ट्रेड टायर के साथ ऑल-एलईडी लैंप हैं। कुल मिलाकर टीवीएस रोनिन में मॉडर्न और रेट्रो दोनों का ही एक प्लेटफार्म पर फ्यूजन देखने को मिलता है। बाइक को सुपरबाइक का लुक देने के लिए अपसाइड डाउन फॉर्क्स को गोल्डन कलर में दिया गया है जो बाइक को अच्छा लुक देते हैं। इसके अलावा बाइक में पूरी तरह से एलईडी लाइट्स का उपयोग किया गया है। इसमें हेडलाइट के अंदर टीवीएस ने टी शेप डीआरएल दी है जो इसे लुक्स में दूसरी बाइक्स से अलग बनाती है। ओवरऑल डिजाइन में यह बाइक दूसरी कंपनियों की स्पोर्टस बाईक से इंस्पायर्ड लगती है। बाइक देखने में भारी लगती है, जिस कारण सीट थोड़ी छोटी नजर आती है, लेकिन अपने हल्के वजन के चलते ये बाइक उतनी ही आरामदायक भी साबित होती है।


टीवीएस रोनिन फीचर्स

टीवीएस रोनिन बाइक में इसके खास फीचर्स की बात करें तो इसमें इनकमिंग कॉल अलर्ट/रिसीव और TVS SmartXonnectTM ऐप पर राइड एनालिसिस जैसे बेहतरीन और अल्ट्रा एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है। इसी के साथ इस बाईक में वॉयस असिस्ट, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन

डिजिटल क्लस्टर का फीचर मिलता है जो ईंधर खत्म होने की दूरी, ईटीए, गियर शिफ्ट असिस्ट, साइड स्टैंड इंजन इनहिबिटर, सर्विस ड्यू इंडिकेशन और लो बैटरी इंडिकेटर जैसी महत्वपूर्ण जानकारी को अपने डिस्प्ले बोर्ड पर बाइकर्स की सुविधा और सुरक्षा के लिए साझा करता है।

बाइक के सेफ्टी फीचर्स में सुविधापूर्ण दूसरी सुविधाओं में रेन और अर्बन एबीएस मोड, सिंगल और डुअल चैनल एबीएस, इंटीग्रेटेड स्टार्टर जेनरेटर, लो नॉइज फेदर टच स्टार्ट, अपसाइड डाउन फ्रंट फोर्क, रियर मोनोशॉक और ग्लाइड थ्रू टेक्नोलॉजी जैसी खूबियां देखने को मिलती हैं।


टीवीएस रॉनिन डाइमेंशन

टीवीएस ने रॉनिन को 2040 एमएम लंबा बनाया है। इसकी चौड़ाई को भी 805 एमएम रखा है। 1170 एमएम हाइट और व्हीलबेस को 1357 एमएम रखा है। इसकी ग्राउंड क्लियरेंस 181 एमएम है और इसका कर्ब वेट 159 किलोग्राम है। बाइक में 14 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया है।

टीवीएस रोनिन इंजन और इसकी कीमत

टीवीएस रोनिन मोटरसाइकिल की शुरुआती कीमत 1.49 लाख रुपये है। यह भारत में 3 वेरिएंट और 6 रंगों में उपलब्ध है और इसके हाई एंड वेरिएंट की कीमत 1.69 लाख रुपये से शुरू होती है। रोनिन में 225.9 ccbs6 इंजन लगा है जो 20.4 PS की पावर और 19.93 Nm का टॉर्क पैदा करता है।टीवीएस रोनिन का माइलेज 42.95 किमी प्रति लीटर है। यह रोनिन के सभी वेरिएंट के लिए दावा किया गया ARAI माइलेज है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story