×

TVS New Premium Models: TVS नए प्रीमियम मॉडल को शामिल कर अपने पोर्टफोलियो का करने जा रही विस्तार, मात्रा बढ़ाना लक्ष्य

TVS New Premium Models:सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस कंपनी की बाइक्स को काफी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं और खरीदना पसंद करते हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 23 Dec 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 23 Dec 2023 2:45 AM GMT)
tvs new premium models
X

tvs new premium models   (photo: social media )

TVS New Premium Models: भारत में सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली मोटरसाइकिल का नाम अगर खंगाला जाए तो इसमें बेहद रियायती कीमतों पर आसानी से उपलब्ध टीवीएस मोटरसाइकिल का नाम सबसे ऊपर आता है। देश के दोपहिया वाहन बाजार में दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी TVS मोटर दमदार बाइक्स की बिक्री के तौर पर जानी जाती है। सिर्फ देश ही नहीं बल्कि विदेशों में भी इस कंपनी की बाइक्स को काफी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं और खरीदना पसंद करते हैं।

टीवीएस कंपनी अपनी मौजूदगी को और अधिक मजबूत करने के लिए अब प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट में कंपनी का लक्ष्य अपनी ज्यादा से ज्यादा हिस्सेदारी का विस्तार करना है।आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से....

TVS मोटर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी

टीवीएस कंपनी के एक अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि मौजूदा समय में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच कंपनी अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने और कुछ नए प्रीमियम मॉडल भी पेश करने की योजना पर तेजी से काम कर रही है। TVS मोटर दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी दोपहिया वाहन कंपनी के तौर पर जानी जाती है। इस कम्पनी की दो पहिया वाहन मजार में उपस्थित के तौर पर वर्तमान में टीवीएस स्कूटर सेगमेंट में कंपनी की हिस्सेदारी 23 प्रतिशत दर्ज की गई है वहीं आज की तारीख तक 125cc से अधिक बाइक सेगमेंट में 17 प्रतिशत हिस्सेदारी देखी गई है।इस समय टीवीएस कंपनी देश के दो पहिया वाहन बाजार ममें TVS रेडर, अपाचे 160, अपाचे RTR 160 4V, अपाचे 310RR, अपाचे RTR 310, TVS N-टॉर्क सहित कुल 20 मॉडलों की बिक्री सफलता पूर्वक करती हैं, जिसमें 2 इलेक्ट्रिक स्कूटर भीवेब तक शामिल हों चुके हैं। ।"जानकारी के लिए आपको बता दें कि 150cc से अधिक पावरफुल इंजन वाली बाइक्स को प्रीमियम सेगमेंट में रखा जाता है। कंपनी आने वाले कुछ महीनों में कुछ पावरफुल बाइक्स लॉन्च कर सकती है।

हर साल 10 लाख से भी अधिक यूनिट्स की बिक्री

मिली जानकारियों के आधार पर टीवीएस कंपनी अपने सभी सेगमेंट के दोपहिया वाहनों का निर्यात लगभग 55 देशों में एक साथ करती आ रही है। इन निर्यात किए गए वाहनों की हर साल 10 लाख से भी अधिक यूनिट्स की सफलता पूर्वक बिक्री करती है। टीवीएस कंपनी के प्रीमियम बिजनेस हेड विमल सुंबली ने कहा कि हमारा लक्ष्य देश में प्रीमियम मोटरसाइकिल सेगमेंट की संख्या में इजाफा करना है। अब बुनियादी ढांचे में सुधार और आय में वृद्धि के साथ मोटरसाइकिल सेगमेंट में तेजी से प्रीमियम मॉडल्स लॉन्च हो रहे हैं।"

TVS अपाचे RTR 310 और TVS रोनिन के कस्टमाइजेशन की भी तैयारी

अब विहिकल मार्केट में बढ़ते कस्टमाइज ट्रेंड में TVS मोटर भी कदम बढ़ा रही है। अपने 'प्रीमियम बाइकिंग जोन' के साथ कस्टमाइज बाइक को पेश करने की भी योजना बना रही है। इस दिशा में अभी पिछले हफ्ते ही कंपनी ने TVS अपाचे RTR 310 पर आधारित 3 स्टंट कस्टम बाइक, एक फ्रीस्टाइलर स्टंट रेडी बाइक और रोनिन फैक्ट्री कस्टम बाइक को पेश किया था।कंपनी ने TVS अपाचे RTR 310 और TVS रोनिन के कस्टमाइजेशन के लिए एक शॉप-इन-शॉप सेटअप को भी लगभग पूरी तरह से तैयार भी कर लिया है।


क्या कहते हैं कंपनी के प्रीमियम बिजनेस हेड विमल सुंबली

टीवीएस कम्पनी के प्रिमियम बाईक सेगमेंट में अपने वाहनों के विस्तार को लेकर कंपनी के प्रीमियम बिजनेस हेड विमल सुंबली ने कहा कि, "हम भारतीय मोटरसाइकिल बाजार में प्रीमियम सेगमेंट में दूसरे नंबर पर हैं। हमारा लक्ष्य इस सेगमेंट में बड़ी बाजार हिस्सेदारी हासिल करना है।"इसी के साथ उन्होंने कहा कि टीवीएस कंपनी अब अपने सभी सेगमेंट के दोपहिया वाहनों को लगभग 55 देशों में निर्यात कर रही है, जिनकी हर साल 10 लाख से भी अधिक यूनिट्स की बिक्री होती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story