×

Fastest EV Charging Battery: जल्द ही वाहनों में शामिल होगी 5 मिनट में चार्ज होने वाली इलेक्ट्रिक बैटरी, जानिए डिटेल

Fastest EV Charging Battery: जहां इस बैटरी की मदद से सिर्फ 4 मिनट और 37 सेकंड में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया गया, आइए जानते हैं न्योबोल्ट बैटरी से जुड़े डिटेल्स के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 28 Jun 2024 2:05 PM GMT
Fastest EV Charging Battery
X

Fastest EV Charging Battery

Fastest EV Charging Battery: इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों की बढ़ती बिक्री के साथ ही अब इस स्कूटर में चार्जिंग क्षमता में भी इज़ाफ़ा किया जा रहा है। इस बैटरी पैक से लैस स्कूटर घंटों में नहीं बल्कि मिनटों में चार्ज की जा सकेगी। यूनाइटेड किंगडम की स्टार्टअप कंपनी न्योबोल्ट ने इलेक्ट्रिक कार के लिए एक ऐसी बैटरी बनाई है, जो केवल 5 मिनट में चार्ज हो सकती है। इस फास्ट चार्जिंग स्पीड को बेडफोर्ड में एक टेस्ट ट्रैक पर एक विशेष रूप से निर्मित कॉन्सेप्ट स्पोर्ट्स कार पर आजमाता गया। इस दौरान अपने पहले लाइव परफॉर्मेंस में न्योबोल्ट कंपनी द्वारा निर्मित बैटरी का उपयोग कर इसकी क्षमता से परिचित कराया। जहां इस बैटरी की मदद से सिर्फ 4 मिनट और 37 सेकंड में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया गया।

टेस्ला सुपरचार्ज बैटरी को देती है मात

न्योबोल्ट के बैटरी अपनी क्षमता से धाकड़ बैटरी हाइपरफॉर्मेंस देने वाली कंपनी टेस्ला सुपरचार्ज बैटरी को भी मात देती है। टेस्ला की बैटरी 80 प्रतिशत तक चार्ज होने में 15 से 20 मिनट का समय लगता है। वहीं 4 मिनट और 37 सेकंड में 10 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है।


मौजूदा कार ब्रांडों के साथ साझेदारी करने की योजना

न्योबोल्ट कंपनी का कहना है कि वो फिलहाल पूरी तरह से बैटरी निर्माण पर ध्यान दे रही है वहीं इस कंपनी का अपने वाहन निर्माण का कोई इरादा नहीं है। न्योबोल्ट मौजूदा कार ब्रांडों के साथ बैटरी आपूर्ति कर साझेदारी करने की रणनीति पर काम कर रही है। न्योबोल्ट एक साल के भीतर छोटे पैमाने पर फास्ट चार्जिंग खूबी से लैस बैटरी को निर्मित किए जा रहे इलेक्ट्रिक वाहनों में इस्तेमाल किए जाने पर जोर दे रही है।


फास्ट चार्जिंग बैटरी के निर्माण में ये कंपनियां भी कर रही काम

फास्ट चार्जिंग बैटरी के निर्माण की दिशा में न्योबोल्ट के अलावा इस क्षेत्र में कई दूसरी कंपनियां भी सक्रियता से काम कर रहीं हैं।इस लिस्ट में अमेरिकी स्टार्ट-अप कंपनी ग्रेविटी का नाम भी शामिल है। इस कंपनी ने एक ऐसे कॉम्पैक्ट चार्जर का निर्माण किया है जो मात्र 13 मिनट से कम समय में इलेक्ट्रिक वाहन को करीब 320 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम बनाता है।वहीं 2023 में वाहन निर्माता कंपनी टोयोटा ने भी एक ठोस अवस्था वाली बैटरी विकसित करने की घोषणा की थी। जिसकी मदद से सिर्फ 10 मिनट में इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज हो सकता है। साथ ही वाहन को 1,200 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम बनाती है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story