×

Upcoming Cars 2023: फ्यूचरिस्टिक कारों में शुमार हैं ये पॉपुलर कारें, कई बड़े अपडेट्स के साथ होंगी लैस, जानें डिटेल्स

Upcoming Cars 2023: भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एक परिवर्तनकारी बदलाव के साथ यहां मौजूद कार मॉडल भी अब एक नई पीढ़ी के स्वागत के साथ उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक बड़े बदलाव से गुजरने के लिए कमर कस चुकी है। जिनमें कई पॉपुलर वाहन निर्माता ब्रांड शामिल है।

Jyotsna Singh
Published on: 27 Sep 2023 2:45 AM GMT (Updated on: 27 Sep 2023 2:45 AM GMT)
Upcoming Cars 2023
X

Upcoming Cars 2023 (Pic:Social Media)

Upcoming Cars 2023: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में चलते हुए ऑटो मोबिल सेक्टर एक बड़े बदलाव का साक्षी बना है। पेट्रोल और डीजल मुख्य ईधन के विकल्प से परे हटकर पर्यावरण अनुकूल ग्रीन एनर्जी की ओर देश तेज़ी से आगे बढ़ रहा है। जिसमें घरेलू उपयोग से लेकर बड़ी-बड़ी औद्योगिक इकाइयां भी अब ग्रीन एनर्जी की नई परंपरा को अपना रहीं हैं। इसी क्रम में भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री एक परिवर्तनकारी बदलाव के साथ यहां मौजूद कार मॉडल भी अब एक नई पीढ़ी के स्वागत के साथ उनकी जरूरतों को ध्यान में रखते हुए एक बड़े बदलाव से गुजरने के लिए कमर कस चुकी है। जिनमें कई पॉपुलर वाहन निर्माता ब्रांड शामिल है।

ये कंपनियां नेक्स्ट जेनरेशन के लिए फ्यूटरस्टिक कारों को लाने की तैयारियां कर रहीं हैं। बेहतरीन कारों की आगामी लाइनअप में मारुति स्विफ्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान शामिल हैं, कार्निवल एमपीवी, ह्यूंदै की वेन्यू सबकॉम्पैक्ट एसयूवी, टोयोटा की फॉर्च्यूनर एसयूवी. ,होंडा की अमेज कॉम्पैक्ट सेडान, महिंद्रा बोलेरो, टाटा नेक्सन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी, टियागो हैचबैक और टिगोर कॉम्पैक्ट सेडान आदि फ्यूचरिस्टिक कारों में क्या अहम बदलाव किए जाने की संभावना है, आइए जानते हैं उनसे जुड़े डिटेल्स के बारे में-


अपकमिंग होंडा अमेज 2024 में क्या होंगे बदलाव

होंडा कम्पनी तेज़ी से बदलाव के साथ आगे बढ़ रही है। इसी क्रम में यह कम्पनी फ्यूचरिस्टिक प्लान के तहत नई पीढ़ी की अमेज पेश करने की योजना बना रही है। 2024 होंडा अमेज में लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक बिल्कुल नया इंटीरियर लेआउट मिलने की उम्मीद की जा रही है। इसमें शामिल इंजन के मौजूदा मॉडल से ज्यादा स्ट्रॉन्ग हो सकता है। जिसमें 1.2-लीटर 4-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल मोटर उपलब्ध होगा। यह सबकॉम्पैक्ट सेडान नई सिटी और ग्लोबल-स्पेक अकॉर्ड से डिजाइन से प्रेरित होगी। इसमें एक एक सबसे बड़े बदलाव के रूप में होंडा सेंसिंग सूट, एक एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम को शामिल किया जाएगा। इसके अलावा, 2024 होंडा अमेज में लेटेस्ट स्मार्टफोन कनेक्टिविटी से लैस फ्री-स्टैंडिंग टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ एक नया इंटीरियर लेआउट मिलने की उम्मीद है।


टोयोटा की लोकप्रिय फॉर्च्यूनर 2024 मॉडल में क्या होंगें बदलाव

भारतीय ऑटो मार्केट में अपने शानदार प्रदर्शन के चलते टोयोटा की गाड़ियों को खासा पसंद किया जाता है। कम्पनी अपनी इस गाड़ी को लंबी रेस का घोड़ा साबित करने के लिए आगामी फॉर्च्यूनर एसयूवी 2024 में कई बड़े अपडेट्स को शामिल कर आने वाले साल में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसकी अंडरपिनिंग्स, डिजाइन और फीचर्स में संभावित बदलाव की बात करें तो, यह एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम टेक्नोलॉजी, एक हाइड्रोलिक स्टीयरिंग व्हील और व्हीकल स्टैबिलिटी कंट्रोल जैसी अत्याधुनिक खूबियों से लैस होंगी। नई फॉर्च्यूनर IMV आर्किटेक्चर के बजाय नए TNGA-F प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होने की उम्मीद है। इसके डिजाइन अपडेट नए टैकोमा पिकअप ट्रक से इंस्पायर्ड हो सकते हैं। इस एसयूवी में i Jan पावर की बात करें तो इसमें माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी और एक इंटीग्रेटेड स्टार्टर जनरेटर (आईएसजी) के साथ एक नया 2.8-लीटर डीजल इंजन होने की उम्मीद है। इन अपडेट का उद्देश्य फॉर्च्यूनर के माइलेज को बेहतर बनाना है। यह निश्चित रूप से 2024 में आने वाली बहुप्रतीक्षित फ्यूचरिस्टिक कारों की लिस्ट में फॉर्च्यूनर 2024 टॉप पर अपना स्थान बनाने में सफल साबित होगी।


मारूति स्विफ्ट और डिजायर 2024 मॉडल में क्या होंगें बदलाव

मारूति कम्पनी ऑटोमार्केट में सबसे लंबी पारी खेलने के साथ भविष्य में भी ऑटो मार्केट पर अपनी पकड़ को मजबूती से बरकरार रखने के लिए 2024 मे स्विफ्ट और डिजायर मॉडल एक नए कांसेप्ट के साथ लॉन्च होने की तैयारी कर रहें हैं। उम्मीद की जा रही है कि इन्हें स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पावरट्रेन के निर्मित किया जा रहा है। इसी के साथ इन कारों में नया लुक लाने के लिए इनकी डिजाइन और इंटीरियर फीचर्स में भी कई बड़े बदलाव किए जा सकते हैं। जिसके अंतर्गत इन दोनों मॉडलों को वायरलेस स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, सुजुकी वॉयस असिस्ट और ओटीए अपडेट के साथ एक नया स्मार्टप्ले प्रो+ टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने की उम्मीद है। इसके अलावा, इसमें 360-डिग्री कैमरा, ऑल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, हेड-अप डिस्प्ले के साथ वायरलेस फोन चार्जर जैसे कई अल्ट्रा एडवांस फीचर्स मिलने की उम्मीद है। मिली जानकारी के अनुसार दोनों मॉडल स्विफ्ट और डिजायर में 1.2-लीटर 3-सिलेंडर पेट्रोल इंजन उपलब्ध होगा।वहीं टोयोटा की एटकिंसन साइकिल टेक्नोलॉजी को भी इन मॉडल में शामिल किया जा सकता है। यह पावरट्रेन नई स्विफ्ट और डिजायर को भारत में सबसे ज्यादा ईंधन-की खपत को कम करने का काम करता है। एटकिंसन साइकिल टेक्नोलॉजी से लैस इंजन 35-40 किमी प्रति लीटर का एआरएआई-रेटेड माइलेज देने का दावा करता है। अपकमिंग मॉडल में हैचबैक के निचले वैरिएंट में 1.2-लीटर डुअलजेट पेट्रोल इंजन को कंटिन्यू रखा जा सकता है। ये पेट्रोल इंजन 89 bhp का पावर और 113 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम साबित होता है।


अपकमिंग 2024 किआ कार्निवल में क्या होंगें बदलाव

किआ कार्निवल के फ्यूचरिस्टिक 2024 मॉडल में शामिल होने वाले अपडेट्स की बात करें तो 2024 में किआ कार्निवल दूसरी पंक्ति में आर्मरेस्ट, एडजस्टेबल बैकरेस्ट और लेगरेस्ट के साथ रिक्लाइनिंग 'कैप्टन चेयर' जैसे कई बड़े बदलाव के साथ लॉन्च की जाएगी। किआ के नए मॉडल के लुक के साथ इसके साइज में भी बड़े बदलाव देखने को मिलेगा। इसमें शामिल पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन 199 bhp का पावर और 440 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। अपकमिंग किआ कार्निवल 2024 की शुरुआत में बाजार में आने की उम्मीद है। पब्लिक डेब्यू के दौरान KA4 के नाम से पेश किए जा चुके इस मॉडल को नई पीढ़ी के बदलाव के साथ, किआ की नई डिजाइन लैंग्वेज देखने को मिलेगी। जिसके अंतर्गत प्रीमियम एमपीवी ज्यादा एंगुलर और एसयूवी-प्रेरित हो सकती है। इसके इंटीरियर में डुअल-टोन बेज और ब्राउन थीम है, साथ में दो 12.3-इंच स्क्रीन हैं के साथ एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और एक इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर देखने को मिलेगा।


हुंडई वेन्यू 2025 में संभावित बदलाव

हुंडई वेन्यू 2025 की खूबियों की बात करें तो कम्पनी इस मॉडल को लंबी पारी खेलने के मुताबिक तैयार कर रही है। नई पीढ़ी की जरूरत के हिसाब से इसे निर्मित किया जा रहा है। 2025 हुंडई वेन्यू में अंदर और बाहर दोनों साइड में कई बड़े अपडेट्स होने की उम्मीद है। जिनसे जुड़ी जानकारी अभी सामने नहीं आ सकी हैं। ये जानकारी जरूर मिली है कि नई तलेगांव प्लांट में। 150,000 यूनिट्स की वार्षिक उत्पादन क्षमता के साथ निर्मित किया जाने वाला हुंडई पहला प्रोडक्ट साबित होगा। इस प्रोजेक्ट का नाम निर्मित किए जाने के दौरान Q2Xi रखा गया है।


अपकमिंग नेक्सन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी

टाटा मोटर्स वैसे तो हमेशा ही अपने मॉडल्स को फ्यूचरिस्टिक कांसेप्ट के साथ पेश करती है। लेकिन इस कम्पनी के अपकमिंग फ्यूचरिस्टिक कांसेप्ट से लैस तीन लोकप्रिय मॉडलों- नेक्सन सबकॉम्पैक्ट एसयूवी, टियागो हैचबैक और टिगोर कॉम्पैक्ट सेडान को कई बड़े बदलाव के साथ अपडेट करने की योजना बना रही है। जिसके अंतर्गत टाटा नई पीढ़ी के नेक्सन को लेटेस्ट 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन से लैस किया है। टियागो हैचबैक और टिगोर कॉम्पैक्ट इन दो मॉडल में भी कई शानदार अपग्रेड्स देने की उम्मीद की जा रही है। फिलहाल इन तीनों में से नेक्सन का फेसलिफ्ट वर्जन आ गया है। न्यू जेनरेशन नेक्सन का डिजाइन कर्व कॉन्सेप्ट से इंस्पायर्ड हो सकता है।


अपकमिंग महिंद्रा बोलेरो में क्या होंगें बदलाव

दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी फ्यूचरिस्टिक प्लान के अंतर्गत आने वाले वर्षों में अपनी गाड़ियों की आगामी पीढ़ी को अपडेट देने की तैयारियां शुरू कर चुकी है। जिसके अंतर्गत से इंटीरियर क्वालिटी पहले से ज्यादा बेहतर होने के साथ फिट और फिनिश और फीचर्स में कई बड़े बदलाव की उम्मीद है। नई महिंद्रा बोलेरो में समान 2.2-लीटर mHawk डीजल और 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलने की संभावना है।

हालांकि आधिकारिक लॉन्च समयसीमा की घोषणा अभी नहीं की गई है, बिल्कुल नई बोलेरो स्कॉर्पियो एन के प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जिसकी वजह से एक हल्का और सख्त वाहन होगा। फ्रंट-एंड डिजाइन में बदलाव की उम्मीद है, जिसमें महिंद्रा के नए ट्विन-पीक बैज के साथ नए डिजाइन की ग्रिल, इंप्रूव्ड बम्पर, आयताकार एलईडी हेडलैंप और क्रोम एक्सेंट के साथ रीडिजाइन किए गए फॉग लैंप शामिल किए जा सकते हैं।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story