×

Upcoming Electric Cars: 2024 में एंट्री लेंगी इलेक्ट्रिक कारें, सिंगल चार्ज पर शानदार रेंज, मिलेंगी कई अत्याधुनिक खूबियां

Upcoming Electric Cars 2024: इसी क्रम में 2024 का स्वागत करने के लिए कई इलेक्ट्रिक कारें लांच होने की तैयारी कर चुकी हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 16 Sep 2023 12:06 PM GMT
2024 Electric cars
X

2024 Electric cars (photo: social media)

Upcoming Electric Cars: पर्यावरण संरक्षण की दिशा पर अब सरकार गंभीरता से अपने कदम बढ़ा रही है और पर्यावरण अनुकूल इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने में निरंतर सरकार की ओर से प्रयास किए जा रहें हैं। यही वजह है कि भारतीय ऑटो मार्केट में अब तेज़ी से इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ती जा रही है। इसी क्रम में 2024 का स्वागत करने के लिए कई इलेक्ट्रिक कारें लांच होने की तैयारी कर चुकी हैं। आइए जानते हैं कौन सी कम्पनी आने वाले साल में यानी तीन महीने बाद किस एसयूवी कार को इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च करने जा रहीं हैं।

महिंद्रा ईवी एक्सयूवी ई8

शानदार प्रदर्शन करने में सक्षम और बेजोड़ एसयूवी पेश करने वाली ऑटोमेकर कम्पनी महिंद्रा साल 2024 में अपनी एक और एसयूवी पेश कर तहलका मचाने वाली है। ये कम्पनी अपनी अपकमिंग एक्सयूवी ई8 को भारतीय बाजार में अगले साल यानी 2024 तक लॉन्च किया जा सकता है।कंपनी की ओर से 60 से 80 किलोवाट आवर का बैटरी पैक दिया जा सकता है। जिससे इस एसयूवी को करीब 400 से 500 किलोमीटर की रेंज मिल सकती है। एक्सयूवी ई8 पुराने मॉडल 700 का इलेक्ट्रिक वर्जन हो सकती है।


ह्यूंदै क्रेटा ईवी

देश में कई बार इस एसयूवी को टेस्ट करते हुए स्पॉट किया जा चुका है। हुंडई अब अपने बेहद पॉपुलर मॉडल क्रेटा के ईवी वर्जन को पेश करने की तैयारी कर रही है। कम्पनी अपनी इस एसयूवी के रेंज को लेकर दावा करती है कि ये एसयूवी सिंगल चार्ज पर करीब 450 किलोमीटर तक का रेंज देने में सक्षम है। इस एसयूवी में 100 किलोवाट की मोटर के साथ 39.2 किलोवाट आवर की बैटरी को शामिल किया जाएगा।


मारुति ईवीएक्स

दिग्गज ऑटो मेकर कम्पनी अब इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपना परचम लहरा रहा है। अपने कई शानदार इलेक्ट्रिक वाहनों को अब तक मार्केट में उतार चुकी है। वहीं आने वाले साल 2024 में मारुति की ओर से ईवीएक्स इलेक्ट्रिक एसयूवी को भारतीय बाजार में लॉन्च करने की तैयारी की जा रही है।मारूति कम्पनी अपने अपकमिंग मॉडल ईवीएक्समें 60 किलोवाट आवर तक की क्षमता की बैटरी को शामिल कर सकती है जिसके बाद ये कार 550 किलोमीटर की रेंज देने में पूरी तरह से सक्षम होगी। कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी में हुए ऑटो एक्सपो में पेश किया था।


टाटा कर्व ईवी

2030 तक टोटल इलेक्ट्रिक के लक्ष्य की ओर तेज़ी से अपने कदम बढ़ा रही टाटा ऑटो मेकर कम्पनी टाटा मोटर्स आने वाले साल 2024 में एक और पापुलर इलेक्ट्रिक कार को लॉन्च करने जा रही है। टाटा की ओर से नेक्सन से ऊपर पोजिशन देते हुए अपनी कर्व ईवी को पेश करने की तैयारी कर रही है। टाटा की अपकमिंग कर्व ईवी एसयूवी 500 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम होगी।


टाटा पंच ईवी

टाटा कम्पनी अपनी बेहद सफल साबित हुई माइक्रो एसयूवी पंच को इलेक्ट्रिक वर्जन में पेश करने जा रही है। साल 2024 की शुरूआत में ही अपने लांच की संभावनाओं के साथ इस एसयूवी को सिट्रॉएन ईसी3 और एमजी कॉमेट के सेगमेंट में लाया जा सकता है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story