×

EV Car 2023: भारत में 2023 में लॉन्च होने वाली 6 इलेक्ट्रिक कारें, आधुनिक फीचर्स से लैस इन कारों का रहेगा जलवा

EV Car 2023: अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको हम इस साल पदार्पण कर रहीं 6 नई इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहें हैं, जिनकी बुकिंग को लेकर ग्लोबल मार्केट में जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है

Jyotsna Singh
Published on: 12 Feb 2023 1:06 PM GMT
EV Car 2023
X

File Photo of EV Car Tata Punch (Pic: Social Media)

EV Car 2023: इस साल 2023 के आरंभ से एक से बढ़कर एक आधुनिक तकनीकों से लैस इलेक्ट्रिक कार लॉन्च होना शुरू हो चुकी हैं। वहीं कुछ अपनी लांचिंग की कगार पर हैं। अगर आप भी नई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको हम इस साल पदार्पण कर रहीं 6 नई इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी उपलब्ध करा रहें हैं, जिनकी बुकिंग को लेकर ग्लोबल मार्केट में जबरदस्त क्रेज देखा जा रहा है।

1. Tata Punch EV

Tata Punch EV ALFA प्लेटफॉर्म पर आधारित होगी, जो Altroz ​​हैचबैक पर बेस्ड है। यह भी उम्मीद की जाती है कि पंच ईवी को जिपट्रॉन इलेक्ट्रिक पावरट्रेन द्वारा संचालित किया जाएगा जो टिआगो और टिगोर ईवी को पॉवर देता है। बैटरी पैक की बात करें तो कयास लगाया जा रहा है कि टाटा पंच ईवी को दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश किया जाएगा, जिसमें - मध्यम रेंज और लंबी रेंज की बैटरी शामिल है।


2. सिट्रोएन eC3

नई ec3 ब्रांड की लाइन-अप में पहली इलेक्ट्रिक कार होगी । इसे सुविधाओं की एक लंबी सूची और एक व्यावहारिक विद्युत पावरट्रेन सेटअप के साथ पेश किया जाएगा। कार को 29.2 kWh बैटरी पैक के साथ पेश किया जाएगा । जो दावा किए गए पीक पावर और क्रमशः 57 hp और 143 Nm के टॉर्क आउटपुट के साथ फ्रंट-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को पावर देगा। कार एक बार चार्ज करने पर 300 किमी से अधिक की रेंज का दावा करती है और 6.8 सेकंड में 0-60 किमी प्रति घंटे की दौड़ कर सकती है। शीर्ष गति हालांकि 107 किमी प्रति घंटे तक ही सीमित है।


3.एमजी एयर ईवी

नई एमजी एयर ईवी जल्द ही भारत में अपनी शुरुआत करेगी और इसे टियागो ईवी के सीधे प्रतिद्वंद्वी के रूप में पेश किया जाएगा। Air EV भारत में सबसे छोटी EV होगी और लगभग 50 kW के दावा किए गए पावर आउटपुट के साथ सिंगल-मोटर सेटअप के साथ पेश किए जाने की संभावना है। अंदर, नई MG Air EV में सुविधाओं की एक लंबी सूची और आरामदायक बैठने का अनुभव होगा।


4. Volvo C40 Recharge

कंपनी इस कार को CMA प्लेटफॉर्म पर ही बनाएगी। जैसे वोल्वो XC40 और Polestar 2 बनी है। कंपनी ने इस गाड़ी के पिछले हिस्से में लोवर रूफ लाइन के साथ एक रियर-एंड डिजाइन है। वही नया फ्रंट डिजाइन इसका लुक बदल देता है। इसमें आधुनिक पिक्सल तकनीक के साथ हेड लाइट भी दी गई है।


5. Skoda Enyaq EV इलेक्ट्रिक SUV

स्कोडा Enyaq iV की खास बात है कि इसके लिए कंपनी ने 500 किमी से अधिक की रेंज देने का दावा किया है। यह इलेक्ट्रिक क्रॉसओवर एसयूवी सिंगल चार्ज पर 513 किलोमीटर तक की रेंज दे सकती है। इसके बैटरी पैक पर नजर डालें तो इसमें 77kWh का बैटरी पैक दिया गया है, जिसे डुअल इलेक्ट्रिक मोटर्स मिलता है। यह बैटरी पैक 265bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम है। इसके अलावा यह कार 6.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटा तक चलने सकती है।


6.Volkswagen ID.4इलेक्ट्रिक SUV

Volkswagen ID.4 इलेक्ट्रिक SUV को भारतीय सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान देखा गया है। यह कार कंपनी के मॉड्यूलर इलेक्ट्रिक ड्राइव मैट्रिक्स (MEB) प्लेटफॉर्म पर आधारित है, जिसे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डिजाइन किया गया है।



Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story