×

Upcoming Hyundai Electric Cars: कंपनी का 2030 तक 5 नई इलेक्ट्रिक कार लाॅन्च करने का लक्ष्य

Upcoming Hyundai Electric Cars: हुंडई कंपनी 2026 में अपनी 30वीं वर्षगांठ पर कई कारों को लॉन्च करने के साथ ही 2030 तक इसमें तेजी लाने के लिए रणनीति तैयार कर रही है, आइए जानते हैं इस विषय पर विस्तार से

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 26 April 2024 11:01 AM GMT
Hyundai Upcoming Electric Cars
X

Hyundai Upcoming Electric Cars

Upcoming Hyundai Electric Cars: वैश्विक बाजार में भारतीय ऑटो बाजार की बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए अब कई विदेशी दिग्गज कम्पनियां यहां अपने वाहनों का स्थानीय निर्माण करने पर जोर दे रहीं है। इसी कड़ी में दक्षिण कोरियाई हुंडई मोटर कंपनी 2025 में भारतीय बाजार में अपनी पहली स्थानीय रूप से निर्मित EV लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। मिली जानकारियों के आधार पर हुंडई का बेहद पॉपुलर मॉडल हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक सेगमेंट को अब भारत में निर्मित कर इसे लॉन्च किए जाने की योजना कंपनी बना रही है। इसके अलावा कंपनी अपने इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तार के लिए देश में 2030 तक 5 नई इलेक्ट्रिक कार लाॅन्च करने का लक्ष्य लेकर चल रही है। फिलहाल शुरुआती दौर में स्थानीय तौर पर तैयार पहली हुंडई क्रेटा के इलेक्ट्रिक टेस्टिंग म्यूल को कई बार टेस्टिंग के दौरान देखा जा चुका है। भारत में निर्मित हुंडई की पहली इलेक्ट्रिक एसयूवी को 2024 के अंत तक हुंडई के चेन्नई प्लांट में बड़े पैमाने पर निर्माण कार्य आरंभ किए जाने की जानकारी सामने आ रही है। जिसे कम्पनी 2025 तक भारतीय बाजार में लांच कर सकती है।

पुणे प्लांट में उत्पादन क्षमता को सालाना 2 लाख तक पहुंचाने की तैयारी

हुंडई भारत में अपने इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या में विस्तार के लिए अपनी उत्पादन क्षमता में वृद्धि लाने की तैयारी कर रही है। ये कंपनी इस योजना पर काम करने के लिए जनरल मोटर्स से अधिग्रहीत पुणे प्लांट पर अपना पूरा ध्यान आकर्षित करेगी। यहां उत्पादन लक्ष्यों को पूरा करने के लिए इस प्लांट में सुधार कर उत्पादन क्षमता में इजाफा कर इस दो लाख तक पहुंचाने की हुंडई योजना बना रही है।पुणे प्लांट में की जा रही वृद्धि को मिलाकर चेन्नई प्लांट की वर्तमान क्षमता 8.24 लाख के भी इसमें जुड़ जाने से ये क्षमता बढ़कर करीब 10 लाख से भी अधिक होने की उम्मीद है। इसके साथ हुंडई किआ मोटर्स की क्षमता को भी 4.31 लाख तक बढ़ाने का लक्ष्य लेकर चल रही है। 2025 की दूसरी छमाही में कंपनी पुणे स्थित प्लांट में अपनी कारों का निर्माण यहां से शुरू कर सकती है। इस कड़ी में कंपनी का 2030 तक 5 नई इलेक्ट्रिक कार लाॅन्च करने का लक्ष्य है।

हुंडई 2026 में मनाएगी अपनी 30वीं वर्षगांठ

हुंडई कंपनी 2026 में अपनी 30वीं वर्षगांठ पर कई नई कारों को लॉन्च करने के साथ ही 2030 तक इसमें तेजी लाने के लिए रणनीति तैयार कर रही है।हुंडई की कारों में भविष्य में विस्तार को लेकर हुंडई मोटर समूह के कार्यकारी अध्यक्ष यूइसुन चुंग ने भारत में ऑटो मार्केट को समझने के लिए एक दौरा किया। इस दौरे का मुख्य कारण भारत में हुंडई और किआ दोनों ब्रांड को मिलाकर उत्पादन क्षमता में वृद्धि लाने के साथ यहां लगभग 15 लाख वाहनों को वार्षिक उत्पादन का लक्ष्य हासिल करना है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story