×

Upcoming New SUV Cars: ऑफ-रोड एसयूपी कारों से अगले साल भी बाजार रहेगा गुलजार, धांसू फीचर्स के साथ होंगी लॉन्च

Upcoming New SUV Cars 2023: इसमें हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, ऑप्टिमाइज्ड अप्रोच और डिपार्चर एंगल्स, टफ ड्यूटी सस्पेंशन और ऑफ-रोडिंग टायर्स जैसे की फीचर्स मिलते है, जो ऑफ-रोड ग्राहकों को ज्यादा अच्छे लगते हैं।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 29 Nov 2022 1:13 AM GMT
Upcoming New SUV Cars 2023
X

Upcoming New SUV Cars 2023 (सोशल मीडिया) 

Upcoming New SUV Cars 2023: धीरे धीरे देश में लोगों के बीच एसयूवी की मांग बढ़ती जा रही है। इसकी मांग में बढ़ाने की वजह एसयूवी गाड़ियों का उपयोग है। लोगों इस कार को ऑफ रोड में भी काफी यूज कर रहे हैं। आपने देखा होगा कि SUVs को लोग पहाड़ी व दुर्गम रास्तों भी लेकर चले जाते हैं। इतना ही नहीं, धीरे धीरे ग्रामीण इलाकों को भी SUVs डिमांड होने लगी है। बाजार में लोगों की मांग को ध्यान में रखते हुए देश की कार निर्माता कंपनियां सेडान कारों के साथ-साथ SUVs पर भी अधिक फोकस कर रही है। आने वाला अगला साल भी SUVs कारों के लिहाज से काफी शानदार साबित होने वाला है।

इन फीचर्स के चलते पंसद होती हैं ऑफ-रोड एसयूवी

SUVs कारों की खासियत यह होती है कि इन कारों में हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, ऑप्टिमाइज्ड अप्रोच और डिपार्चर एंगल्स, टफ ड्यूटी सस्पेंशन, ऑफ-रोडिंग टायर्स, ट्रांसफर केस और 4X4 ड्राइवट्रेन सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं, जो साधारण ग्राहक के साथ ऑफ-रोड चलाने वाले ग्राहक भी काफी पंसद करते हैं। ऐसे अगर आप SUVs को खरीदने का मन बना रहे हैं तो थोड़ा रुक जाएं, क्योंकि साल खत्म होने को एक महीना बचा है और नये साल आते ही कई कार कंपनियां SUVs को बाजार लॉन्च करने जा रही हैं। यदि आप ऐसे वाहन की तलाश कर रहे हैं, तो यहां तीन आगामी ऑफ-रोड एसयूवी के प्रमुख विवरण हैं जो 2023 में भारतीय सड़कों पर दिखाई देंगे।

5-डोर जिम्नी


इंडो-जापानी वाहन निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी जनवरी- 2023 ऑटो एक्सपो में जिम्नी एसयूवी 5-डोर एडिशन का पेश करने जा रही है। जिम्नी एसयूवी 5-डोर अगले साल तक फेस्टिव सीजन तक बाजार में आ जाएगी। नई जिम्नी एसयूवी को कंपनी बाजार में दो सीटिंग कॉन्फिगरेशन के साथ उतार रही है,जोकि 5 सीट व 7 सीट की होगी। इस कार में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, यूएसबी चार्जिंग पोर्ट, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स आदि के साथ 9.0 इंच के बड़े टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसी फीचर्स से लैस होगी। नई 5-डोर मारुति जिम्नी का इंजन 1.5 लीटर होगा। इसके साथ K15 पेट्रोल इंजन भी लगा होगा,जो 130Nm के साथ 100bhp को जनरेट करता है। 4X4 ड्राइवट्रेन सिस्टम लगा होगा।

5-डोर थार


Mahindra & Mahindra की देश में 5-डोर थार की टेस्टिंग चली रही है। कंपनी 5-डोर थार को 2023 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित करेगी। और ऐसी उम्मीद की जा रही है कि अलगे साल के अंत तक बाजार में उसको उतार दे। 5-डोर Mahindra Thar अपने लैडर फ्रेम चेसिस और पेंटालिंक रियर सस्पेंशन वाली होगी। इसके व्हीलबेस लंबे हैं और कार का केबिन स्पेस बड़ा है। ऑफ-रोड एसयूवी 6 और 7-सीटिंग लेआउट के साथ आ सकती है। कार 2.0L टर्बो पेट्रोल और 2.2L टर्बो डीजल के साथ आ रही है।

5-डोर फोर्स गुरखा


5-डोर फोर्स गुरखा भारत में डीलरशिप्स के पास आने लगी है। जल्दी ही देश की सड़कों पर फोर्स गुरखा देखने मिले। कंपनी 3 डोर एडिशन की तुलना में 5-डोर फोर्स गुरखा का व्हीलबेस लंबा है। SUV के हाई ट्रिम में 18-इंच अलॉय व्हील्स लगा हुआ है। कार के पॉवरट्रेन की नजर डालें तो 2.6 लीटर टर्बो डीजल इंजन लगा हुआ,जो 91bhp पॉवर और 250Nm का टार्क पैदा करेगा। 4X4 ड्राइवट्रेन सिस्टम लगा है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story