×

SUVs in 2023: Thar से Maruti Jimny तक, नए साल में कम रेंज वाली इन SUVs से मार्केट रहेगा गुलजार

Upcoming SUVs in 2023: आप अगर हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, लुक्स, केबिन और स्पेशिलिटी की एसयूवी लेने का विचार कर रहे हैं तो यह अर्टिकल आपके लिए है। 2023 में 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से कम प्राइस में आने वाली ये एसयूवी हैं।

Durgesh Sharma
Written By Durgesh Sharma
Published on: 30 Dec 2022 10:31 AM GMT
Upcoming SUV in 2023
X

Upcoming SUV in 2023 (Newstrack)

Upcoming SUVs in 2023: भारत में SUV सेगमेंट कार इंडियन मार्केट में काफी लोकप्रिय है। लोकप्रियता भी इस हद तक बढ़ गई है कि कस्टमर महीनों तक एसयूवी कार का इंतजार कर रहें हैं। लेकिन आप अगर हाई ग्राउंड क्लीयरेंस, लुक्स, केबिन और स्पेशिलिटी की एसयूवी लेने का विचार कर रहे हैं तो यह अर्टिकल आपके लिए है। 2023 में 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) से कम प्राइस में आने वाली एसयूवी पर एक नज़र डालते हैं।

2WD Mahindra Thar


शुरुआती कीमत: 10 लाख रूपए (एक्स-शोरूम प्राइस)

Mahindra & Mahindra जल्द ही इंडियन मार्केट में थार का अधिक किफायती वैरिएंट लॉन्च करेगी। थार का किफायती वैरिएंट एक छोटे डीजल इंजन में पेश किया जाएगा और इसमें केवल RWD ड्राइव ट्रेन की सुविधा होगी। SUV को एक छोटे 1.5- लीटर टर्बो डीजल इंजन द्वारा संचालित किया जाएगा जो 116 bhp पॉवर और 300 Nm का टार्क पैदा करता है।

गौरतलब है कि यह वही इंजन है जो Mahindra XUV 300 और Marazzo MPV में भी है। यह भी ध्यान दिया जाना चाहिए कि 1.5 थार केवल टू-व्हील ड्राइव ऑप्शन के साथ उपलब्ध होगी।

Mahindra Thar 5-door


शुरुआती कीमत: 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम प्राइस)

5-डोर महिंद्रा थार उसी प्लेटफॉर्म पर आधारित होने की उम्मीद है, जो नई स्कॉर्पियो-एन और थार में पीछे की तरफ वाट के लिंकेज के साथ महिंद्रा का पेंटलिंक सस्पेंशन सिस्टम मिलेगा, जो इसे बेहतर हैंडलिंग और आराम देगा। पावर ट्रेन की बात करें तो अपकमिंग महिंद्रा थार 5-डोर में वही इंजन ऑप्शन 3-डोर थार दिया जाएगा।

इंजन ऑप्शन में 150 बीएचपी 2.0-लीटर टर्बो पेट्रोल मोटर और 130 बीएचपी 2.2-लीटर टर्बो डीजल शामिल हैं। गियरबॉक्स ऑप्शन में 6-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड ऑटोमैटिक के साथ-साथ फोर-व्हील-ड्राइव ऑप्शन और लो-रेशियों ट्रांसफर केस शामिल होंगे।

फीचर्स की बात करें तो थार 5-डोर में मौजूदा वाहन जैसे टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, नेविगेशन, क्रूज कंट्रोल, फॉलो-मी-होम हेडलैंप, टायर डायरेक्शन मॉनिटरिंग सिस्टम, डुअल एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, रिवर्स पार्किंग सेंसर, और बहुत कुछ जैसे फीचर्स लाने की उम्मीद है। Mahindra Thar 5-door का कंपटीशन अपकमिंग Force Gurkha 5-door और Maruti Suzuki Jimny 5-door से होगा।

Force Gurkha 5 door


शुरुआती कीमत: 15 लाख रुपये (एक्स-शोरूम प्राइस)

फोर्स गोरखा 5-डोर जल्द ही भारतीय बाजार में आने के लिए तैयार है। इस कार को हाल ही में डीलरशिप में स्पाई किया गया था जिससे इसके लॉन्च के संकेत मिले थे। गोरखा 5- डोर बाहर से 3-डोर के समान दिखता है। इसमें फ्रंट एंड का एक ही सेट मिलता है, हेडलाइट्स, स्नोर्कल, बंपर और टेल लैंप सभी समान हैं। 5-डोर में दो और डोर, ए/टी टायर के साथ नए डिजाइन के अलॉय व्हील और एक लंबा व्हीलबेस मिलता है।

यह भी उम्मीद की जा रही है कि फोर्स अलग-अलग बैठने के लिए ऑप्शन दे सकती है, जिसमें सेकेंड रो के लिए कैप्टन सीट और तीसरी सीट के लिए अपोजिट सीटें शामिल हैं।

पावरट्रेन के बारे में बात करे तो हुए, पांच दरवाजे वाले गोरखा को उसी मर्सिडीज-व्युत्पन्न 2.6-लीटर आम रेल टर्बो डीजल द्वारा संचालित किया जाएगा जो 90 बीएचपी बिजली और 250 एनएम टोक़ का उत्पादन करता है और इसे 5-स्पीड मैनुअल के साथ जोड़ा जाएगा।

Maruti Jimny 5 door


शुरुआती कीमत: 10-12 लाख रुपये (एक्स-शोरूम प्राइस)

मारूति को पहले भी कई बार फाइव-डोर जिम्नी की टेस्टिंग करते हुए देखा गया है और हाल ही में इसे लेह में टेस्टिंग के दौरान देखा गया था। लॉन्च होने पर मारुति सुजुकी जिम्नी का मुकाबला महिंद्रा थार और फोर्स गोरखा से होगा। जिम्नी 5- डोर 3-डोर के मुकाबले अधिक स्टाइलिंश है।

फाइव-डोर वर्जन में फाइव ट्विन-स्पोक अलॉय व्हील डिजाइन, हनीकॉम्ब मेश पैटर्न वाला बड़ा बंपर, दोनों हेड पर फॉग लैंप और टेलगेट पर लगा स्पेयर व्हील मिलता है।

मारुति जिम्नी को उसी 1.5-लीटर, 4-cyl, एनए पेट्रोल इंजन को बनाए रखने की उम्मीद है जो नए लॉन्च किए गए ग्रैंड विटारा और ब्रेज़्ज़ा को भी बूस्ट करता है। यह इंजन 100 बीएचपी और 130 एनएम का टार्क पैदा करता है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story