×

Upcoming Vehicles Launch Date: इन मॉडल का इंतजार खत्म, अपने लॉन्च के अब बिलकुल करीब ये अपकमिंग मॉडल, जानें पूरी डिटेल्स

Upcoming Vehicles Launch Date:: यही वजह है कि कार और दोपहिया वाहन निर्माता इस महीने से लेकर साल के अंतिम सप्तक तक अपने नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। इसी क्रम में अगले सप्ताह के अंदर ही चार वाहनों की लॉन्चिंग की पुष्टि हो चुकी है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 12 Sep 2023 3:53 AM GMT
Soon Launching Vehicles
X

Soon Launching Vehicles  (photo: social media )

Upcoming Vehicles Launch Date: भारतीय ऑटो मार्केट में काफी समय से बहुप्रतीक्षित टू व्हीलर और फोर व्हीलर मॉडल अब अपने लॉन्च के बिलकुल करीब हैं। वो भी तब जब पूरा माहौल फेस्टीविटी की तैयारियों में रंगा हुआ नजर आ रहा है। ऐसे अवसरों पर देखा जाता है कि ग्राहक वाहनों की सबसे ज्यादा खरीदारी करते हैं। यही वजह है कि कार और दोपहिया वाहन निर्माता इस महीने से लेकर साल के अंतिम सप्तक तक अपने नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी कर रहे हैं। इसी क्रम में अगले सप्ताह के अंदर ही चार वाहनों की लॉन्चिंग की पुष्टि हो चुकी है। जिनमें टू व्हीलर्स से लेकर इलेक्ट्रिक व्हीकल्स तक शामिल है। आइए जानते हैं अगले सप्ताह के दौरान लांच की तैयारी कर रहें वाहनों के बारे में विस्तार से -

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट

टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी अब लॉन्च के बाद एक नए रूप में नजर आ सकती है। 2023 नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी की बुकिंग 11,000 की टोकन राशि पर शुरू हो चुकी है। एसयूवी एक नई एक्सटीरियर डिजाइन लैंग्वेज, कई नए फीचर्स और ट्रांसमिशन ऑप्शंस के नए सेट के साथ बड़े पैमाने पर अपडेटेड केबिन के साथ काफी अपडेट की गई है। यह एसयूवी अपने सेगमेंट में मारुति सुजुकी ब्रेजा, ह्यूंदै वेन्यू, किआ सोनेट जैसी अन्य कारों को टक्कर देती है।टाटा कंपनी की बहुप्रतीक्षित और सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली के लॉन्च को लेकर अटकलों के आधार पर अब तक कई तारीखों को सामने लाया गया । लेकिन अब कम्पनी ने अपने आधिकारिक बयान से इन सारी अटकलों पर विराम लगा दिया है। ये एसयूवी आधिकारिक तौर अब 14 सितंबर को लांच होने जा रही है।


मर्सडीज ईक्यूई

वैश्विक बाजारों में, EQE को 292 hp का पावर और 565 Nm टॉर्क के साथ सिंगल-मोटर सेटअप के साथ पेश किया जाता है। EQE 350 4Matic भी है जिसमें समान पावर आउटपुट है । लेकिन 765 Nm का बेहतर टॉर्क आउटपुट मिलता है। इसमें डुअल-मोटर सेटअप है। EQE 500 4Matic में डुअल-मोटर सेटअप भी है और यह 408hp और 858Nm का टॉर्क देता है। इसमें 90.6 kWh बैटरी पैक है जो इसे सिंगल चार्ज में लगभग 500 किलोमीटर की रेंज देता है।

EQB SUV और EQS इलेक्ट्रिक सेडान के बाद EQE इलेक्ट्रिक SUV मर्सिडीज की तीसरी इलेक्ट्रिक कार होगी।

जर्मन ऑटो दिग्गज इसके अगले ही दिन भारत में एक नई फुल-इलेक्ट्रिक एसयूवी लेकर आएगी। Mercedes EQE की लॉन्चिंग 15 सितंबर तक होने की पूरी संभावना है।


टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट

पर्यावरण संरक्षण की दिशा में टाटा कंपनी लगातार इलेक्ट्रिक व्हीकल का विस्तार करने के लिए एक से बढ़ कर एक नए इलेक्ट्रिक वाहनों के अलावा अपने पुराने वाहनों को अपडेट देने के साथ इलेक्ट्रिक सेगमेंट में पेश कर रही है। टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट अपने पहले से मौजूद टाटा नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी की तरह इसमें भी स्प्लिट हेडलैंप सेटअप और बाहरी हिस्से में ज्यादा बदलाव देखने को मिल सकते हैं। इंटीरियर को एक नए और बड़े 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम के साथ अपडेट किया जाएगा जिसे हाल ही में हैरियर और सफारी में पेश किया गया था। हालांकि, इलेक्ट्रिक एसयूवी ज्यादा रेंज और वाहन से वाहन या वाहन से लोड चार्जिंग सुविधा जैसे प्रमुख फीचर्स भी प्रदान करती है।

भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला इलेक्ट्रिक वाहन Nexon EV की लॉन्चिंग 14 सितंबर को होगी। कार निर्माता ने विश्व ईवी दिवस पर 2023 नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट के लिए 21,000 रुपये की राशि पर बुकिंग शुरू की। अपडेट के मामले में, टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट को नेक्सन फेसलिफ्ट एसयूवी के समान डिजाइन और इंटीरियर अपडेट मिलने की उम्मीद है।


कावासाकी निंजा ZX-4R

कावासाकी निंजा ZX-4R बाईक की खूबियों की चर्चा इसकी लांच से पहले ही टू व्हीलर मार्केट में शुरू हो चुकी है। ZX-4R भारत में ब्रांड की सबसे किफायती चार-सिलेंडर से लैस बाईक होने का दावा करती है। जापानी दोपहिया वाहन निर्माता कावासाकी अपनी नई कावासाकी निंजा ZX-4R मोटरसाइकिल 399 सीसी, चार-सिलेंडर इंजन से लैस होगा, जो 6-स्पीड ट्रांसमिशन यूनिट से जुड़ा होगा। यह इंजन 78 bhp का पावर और 37.6 Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। ये बाइक चार राइडिंग मोड्स - स्पोर्ट, रोड, रेन और खूबियों से लैस होगी।कस्टमाइजेबल मोड को 4.3-इंच टीएफटी स्क्रीन के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है, जिसमें टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन और नोटिफिकेशन अपडेट के साथ ब्लूटूथ कनेक्टिविटी मिलती है।कावासाकी निंजा ZX-4R बाईक की खूबियों की चर्चा इसकी लांच से पहले ही टू व्हीलर मार्केट में शुरू हो चुकी है। कम्पनी अपनी इस अपकमिंग बाईक को 11 सितंबर को लॉन्च करने जा रही है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story