Lithium Ion Battery: अमेरिकी ऊर्जा विभाग की घोषणा, वह EV बैटरी रिसाइकलर Li-Cycle को NY प्लांट के लिए $375M की राशि का देगा लोन

Lithium Ion Battery: लिथियम आयन बैटरी (Lithium Ion Battery in Hindi) ऊर्जा क्षमता, चार्जिंग के उपयोग और कई अन्य पहलुओं के मामले में बेजोड़ प्रदर्शन प्रदान करती हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 1 March 2023 10:26 AM GMT
Lithium Ion Battery
X

Lithium Ion Battery (Pic: Social media)

Lithium Ion Battery: हमारे तकनीकी रूप से संचालित आधुनिक विश्व में विद्युत ऊर्जा जीवन के हर क्षेत्र में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। पोर्टेबल ऊर्जा की आवश्यकता, ऊर्जा आपूर्ति की कमी के मुद्दों, बिजली की आपूर्ति में उतार-चढ़ाव आदि की बात आने पर लिथियम आयन बैटरी (Lithium Ion Battery) की भूमिका अत्यंत महत्वपूर्ण हो जाती है। लिथियम आयन बैटरी (Lithium Ion Battery in Hindi) ऊर्जा क्षमता, चार्जिंग के उपयोग और कई अन्य पहलुओं के मामले में बेजोड़ प्रदर्शन प्रदान करती हैं।

यही वजह है कि खिलौनों से लेकर गाडियां भी अब बैटरी से संचालित हो रहीं हैं। लेकिन एक बड़ी समस्या पर्यावरण को क्षति पहुंचा रहे ई-स्क्रैप की भी अब खड़ी हो चुकी है वहीं डीजल पेट्रोल की खपत को कम करने के लिए ज्यादा से ज्यादा ईवी वाहनों को ग्लोबल लेवल पर विस्तार करना भी है। इसी दिशा में बढ़ते हुए अब दुनिया को बेहतर तकनीक और आपूर्ति चेन इनोवेशन की जरूरत है ताकि बैटरी मैन्युफैक्चरिंग वेस्ट और एंड-ऑफ-लाइफ बैटरियों का बेहतर प्रबंधन किया जा सके और क्लोज-लूप समाधान के माध्यम से महत्वपूर्ण और दुर्लभ बैटरी-ग्रेड माल की तेजी से बढ़ती मांग को पूरा किया जा सकता है।

जिसके लिए अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने यह घोषणा करी है कि वह EV बैटरी रिसाइकलर Li-Cycle को NY प्लांट के लिए $375M US लोन प्रदान कर रही है। ली-साइकिल की रोचेस्टर, एनवाई, प्रसंस्करण सुविधा इस वर्ष के अंत में लगभग $485 मिलियन की लागत से खुलने की उम्मीद है।

अमेरिकी ऊर्जा विभाग ने सोमवार को कहा कि वह ली-साइकिल होल्डिंग्स कॉर्प को $375 मिलियन उधार देगा क्योंकि यह अगले साल तक देश के लिथियम के सबसे बड़े स्रोतों में से एक बनने के लिए न्यूयॉर्क में बैटरी रीसाइक्लिंग सुविधा का निर्माण करेगा।

रीसाइक्लिंग क्षमता को 2030 तक नए अमेरिकी वाहनों के इलेक्ट्रिक करने का राष्ट्रपति जो बिडेन का लक्ष्य

वाशिंगटन द्वारा घरेलू इलेक्ट्रिक वाहन आपूर्ति श्रृंखला के विकास को बढ़ावा देने के लिए ऋण नवीनतम कदम है, जिसमें अधिक से अधिक बैटरी रीसाइक्लिंग क्षमता को 2030 तक नए अमेरिकी वाहनों के इलेक्ट्रिक होने के लिए राष्ट्रपति जो बिडेन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

रिसाइकल से खनन कंपनियों की तुलना में धातु बाजार से लाभ की अधिक संभावनाएं

रायटर्स ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि ऊर्जा विभाग के ऋण कार्यक्रमों के प्रमुख जिगर शाह, "रिसाइकल के लाभों में से एक यह है कि यह कुछ खनन कंपनियों की तुलना में धातुओं को बाजार में अधिक आत्मविश्वास से ला सकता है, जो संसाधन की पहचान से लेकर पूर्ण उत्पादन तक जाने में थोड़ा अधिक समय लेती हैं।"

ली-साइकिल के लिए ऋण की सुविधा

इस कार्य को तेज़ी से बढ़ावा देने के लिए ऋण दिए जाने पर एक वर्ष से अधिक समय से समीक्षा की जा रही थी। इस ऋण की 12-वर्ष की अवधि होगी और जब धनराशि जारी की जाएगी, उस वक्त 10-वर्ष की अमेरिकी ट्रेजरी दर के अनुरूप होगी। ऋण संबंधी यह सुविधा जुलाई तक अपेक्षित है। अमेरिकी सीनेटर चक शूमर, DN.Y, जो सीनेट के बहुमत के नेता के रूप में कार्य करते हैं, ने ली-साइकिल के लिए ऋण प्राप्त करने के लिए लंबे समय से वकालत की थी।

रोचेस्टर, एनवाई, सुविधा इस वर्ष के अंत में लगभग $485 मिलियन की लागत से खुलने की उम्मीद

ली-साइकिल की रोचेस्टर, एनवाई, सुविधा इस वर्ष के अंत में लगभग $485 मिलियन की लागत से खुलने की उम्मीद है। ली-साइकिल, जो खनन कंपनी ग्लेनकोर को अपने सबसे बड़े शेयरधारकों में से एक के रूप में गिना जाता है, के पास रोचेस्टर सुविधा के लिए भुगतान करने के लिए पर्याप्त धन है, इसलिए ऋण कंपनी को और भी कई जगह विस्तार करने में मदद करेगा।

ली-साइकिल के सीईओ अजय कोचर ने कहा, "रोचेस्टर, एनवाई, रिसाइकल सुविधा हमारे लिए कुछ इस तरह से काम करता है, कि हमारे इस उद्देश्य को और अधिक तेज़ी प्रदान करता है और अन्य कई तरह के उद्योग पैदा करने के लिए वैकल्पिकता खोलता है।"

ब्लैक मास का करता है उत्पादन

कंपनी ने एरिज़ोना, अलबामा और ओंटारियो में सुविधाओं का एक नेटवर्क विकसित किया है जो ब्लैक मास का उत्पादन करता है, जो कि मुख्यतः वेस्ट बैटरी का कटा हुआ एक भाग है। रोचेस्टर ली - साइकिल सुविधा उस काले भाग को लिथियम और अन्य धातुओं के साथ ही मिक्स कर देगी।

2024 तक ली-साइकिल सुविधा से प्रति वर्ष 8,500 टन लिथियम कार्बोनेट के उत्पादन का लक्ष्य

ली-साइकिल का लक्ष्य 2024 तक इस सुविधा से प्रति वर्ष 8,500 टन लिथियम कार्बोनेट का उत्पादन करना है। जो कि इसे बैटरी धातु के सबसे बड़े अमेरिकी स्रोतों में से एक बना देगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story