Automobile Budget 2024: रूकिए थोडे दिन, सस्ते होने वाले हैं वाहन

Budget 2024: चार पहिया वाहन खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो थोडे दिन रुक जाइए

Jyotsna Singh
Published on: 7 July 2024 6:55 AM GMT (Updated on: 7 July 2024 9:10 AM GMT)
Automobile budget 2024
X

Automobile budget 2024

Automobile budget 2024 : यदि आप चार पहिया वाहन खरीदने पर विचार कर रहे हैं तो थोडे दिन रुक जाइए क्योंकि इसी महीने केन्द्र में गठित नई सरकार अपना पहला बजट पेश करने जा रही है जिसमें मौजूदा वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पेश होने वाले बजट में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की बिक्री के प्रोत्साहन के लिए फास्टर एडाप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (फेम) स्कीम की नए सिरे से घोषणा हो सकती है।

आगामी बजट को लेकर इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में कटौती की आस

केन्द्र में सरकार के गठन के बाद पहले बजट से देश के सभी वर्गों के लोगों को काफी उम्मीदें हैं। आगामी बजट को लेकर आम लोगों को उम्मीद है कि इस बार उन्हें सरकार की तरफ से थोड़ी राहत दी जाएगी। चूंकि यह बजट चुनावों से पहले आने वाला बजट है। ऐसे में नई सरकार के लिए भी यह बजट काफी महत्वपूर्ण होने वाला है।

चालू वित्त वर्ष के लिए फरवरी में पेश अंतरिम बजट में फेम-3 के लिए 2671 करोड़ के आवंटन की घोषणा की गई थी, लेकिन सूत्रों का कहना है कि फेम-3 के लिए पूर्ण बजट में 10,000 करोड़ की राशि आवंटित हो सकती है। गत 31 मार्च को समाप्त होने वाली फेम-2 स्कीम के तहत इलेक्ट्रिक यात्री कार की खरीदारी पर कोई सब्सिडी नहीं दी जाती थी, लेकिन हो सकता है फेम-3 स्कीम में इलेक्ट्रिक कार को शामिल कर लिया जाए।

फेम-3 के तहत फिर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकारी सब्सिडी बढ़ने की उम्मीद

उल्लेखनीय है कि जून में सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री 1,06,081 यूनिट रही जबकि इस साल मई में 1,23,704 यूनिट की बिक्री हुई थी। सूत्रों के मुताबिक फेम-3 के तहत फिर से इलेक्ट्रिक वाहनों पर सरकारी सब्सिडी बढ़ सकती है क्योंकि सरकार वर्ष 2030 तक वाहनों की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी को 30 प्रतिशत तक ले जाना चाहती है जबकि चालू वित्त वर्ष के पहले तीन महीनों की बिक्री में यह हिस्सेदारी सात प्रतिशत के पास है।

तेजी से घट रही इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की बिक्री

फेम-2 स्कीम के तहत दोपहिया वाहनों की खरीदारी पर 22,500 रुपए तक की सब्सिडी मिल रही थी जो ईएमपीएस के तहत घटकर 10,000 प्रति दोपहिया वाहन रह गई। इसका नतीजा यह हुआ कि इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन की बिक्री इस साल अप्रैल में घटकर 64,000 यूनिट रह गई जबकि इस साल मार्च में 1,36,000 यूनिट की बिक्री हुई थी। इस साल जून में भी इस साल के मई के मुकाबले सभी प्रकार के इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई।एनडीए की सरकार बनने के बाद लोगों को वित्त वर्ष 2024-25 के पहले पहले पूर्ण बजट का इंतजार है। बजट की तैयारियां जोरों से चल रही हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण लगातार बजट को लेकर तमाम सेक्टर्स के प्रतिनिधियों के साथ बैठकें कर रही हैं। बताया जा रहा है कि 22 जुलाई के बाद कभी भी बजट आने की पूरी संभावना है जिसे देखते हुए चौपहिया वाहनों के खरीदार बजट का इंतजार कर रहे हैं।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story