×

Volkswagen and Mahindra: फॉक्सवैगन ग्रुप और महिंद्रा EV वाहनों पर मिलकर करेंगे काम, जानिए डिटेल

Volkswagen and Mahindra: इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती जरूरत के साथ तेजी से विस्तार लेता इसका मार्केट अनगिनत व्यवसाय और कमाई के स्रोतों की एक बड़ी फैक्टरी बनकर उभर रहा है, आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 14 March 2024 3:40 PM GMT
Volkswagen and Mahindra:
X

Volkswagen and Mahindra: 

Volkswagen and Mahindra: इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती जरूरत के साथ तेजी से विस्तार लेता इसका मार्केट अनगिनत व्यवसाय और कमाई के स्रोतों की एक बड़ी फैक्टरी बनकर उभर रहा है। जिसमें इलेक्ट्रिकल कंपोनेंट्स से लेकर तमाम तरह के टेक्निकल टूल्स का नाम आता है। साथ चार्जिंग सोर्सेज की व्यवस्था भी एक बड़े उद्योग का जनक बन चुकी है। इसके पीछे एक बड़ी वजह भी है कि आने वाला समय अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों पर निर्भर करेगा। यही वजह है कि इस बेशकीमती अवसर का लाभ उठाते हुए कार निर्माता भी मिलकर काम करने की योजना पर आगे बढ़ रहें हैं। इस दिशा में अब तक कई कंपनियों के नाम सामने आ चुके हैं, जिसमें फॉक्सवैगन ग्रुप और महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड का भी नाम शामिल हो चुका है। इन दोनों कंपनियों के बीच हुए साझा अनुबंध के तहत महिंद्रा के लिए निर्मित इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म आईएनजीएलओ के लिए फॉक्सवैगन कम्पनी ने एमईबी के कंपोनेंट्स की सबसे पहले सप्लाई देने के समझौते पर स्रहमति बनने के साथ इस अनुबंध पर दोनों ही कंपनियों द्वारा हस्ताक्षर भी किए जा चुके हैं।

समझौते के तहत ये है कार्य योजना

महिंद्रा मोटर्स और फॉक्सवेगन के बीच साझा अनुबंध पर महिंद्रा का कहना है कि समझौते के अनुसार, फॉक्सवैगन एक निश्चित अवधि में लगभग 50 GWh की आपूर्ति महिंद्रा के लिए करेगा। इतनी ज्यादा मात्रा में की जाने वाली आपूर्ति महिंद्रा कम्पनी के लिए एक लंबी अवधि तक पर्याप्त साबित होगी। इस अनुबंध के अंदर एमईबी प्लेटफॉर्म के कुछ इलेक्ट्रिक कंपोनेंट्स के साथ-साथ इंटीग्रेटेड सेल्स की सप्लाई को भी शामिल किया गया है।आगे चलकर फॉक्सवैगन और महिंद्रा अनुबंध की समय सीमा के बाद भी साथ साथ चलकर इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल्स के स्थानीय निर्माण के साथ ही इस क्षेत्र से संबंधित कई और संभावनाओं पर काम करने के लिए इस अनुबंध को आगे भी बढ़ा सकती हैं।

एमईबी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड महिंद्रा का पहला प्रोडक्ट जल्द होगा लॉन्च

महिंद्रा मोटर्स और फॉक्सवेगन के बीच साझा अनुबंध के तहत तैयार होने वाली एमईबी प्लेटफॉर्म पर बेस्ड महिंद्रा के इस पहले प्रोडक्ट को लेकर इस बात की उम्मीद की जा रही है कि ये 2024 में यानी इस साल के अंत तक बाजार में पेश कर दिया जाएगा। ये प्रोडक्ट इलेक्ट्रिक एसयूवी XUV.e8 होगी।इस प्रोडक्ट्स को पहले ही कॉन्सेप्ट फॉर्म में देखा जा चुका है। जिसके बाद काफी कुछ जानकारियां सामने आईं हैं। जिनके अनुरूप ये एसयूवी ड्यूल मोटर कॉन्फ़िगरेशन और सिंगल मोटर के साथ लॉन्च की जाएगी। इसमें AWD सिस्टम भी मिल सकता है। इस इलेक्ट्रिक एसयूवी में V2V और V2L जैसे बेहद सुविधाजनक फीचर्स के शामिल होने के साथ ही इस कार की स्टाइलिंग भी EV सेंट्रिक पैटर्न पर काफी यूनिक होगी। महिंद्रा मोटर्स की अपकमिंग XUV.e8 में ब्लैंक्ड ऑफ ग्रिल और पूरी चौड़ाई वाली LED लाइट बार इस कार की खूबी में और भी ज्यादा इजाफा करेगा। कम्पनी की अगामी योजनाओं को लेकर इस बात की पूरी संभावना है कि इस प्लेटफार्म पर महिंद्रा कई इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करेगी और भविष्य में कंपनी देश में एक ईवी सेंट्रिक सब ब्रांड का भी निर्माण करेगी। इससे पहले, महिंद्रा ने INGLO नामक अपने नए इलेक्ट्रिक आर्किटेक्चर के आधार पर भारत में पांच ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी लॉन्च करने की योजना से भी परदा उठा दिया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story