×

Volkswagen Electronic Vehicles: फॉक्सवैगन 30 नई गाड़ियों को कर रहा लांच, जानिए डिटेल

Volkswagen Electronic Vehicles: इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ नए मार्केट में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करने के लिए एक बड़ी संख्या में इस साल कुल 30 नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 14 March 2024 3:45 PM GMT
Volkswagen Electronic Vehicles :
X

Volkswagen Electronic Vehicles :

Volkswagen Electronic Vehicles: दिग्गज ऑटोमेकर कम्पनी फॉक्सवैगन वैश्विक स्तर अपने शानदार वाहनों के चलते एक मजबूत पैठ रखती है। वहीं इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के चलन के बाद ऑटो मार्केट में वाहन निर्माताओं के बीच एक तगड़ी प्रतिस्पर्धा खड़ी हो चुकी है। जिसमें कई नई देशी और विदेशी कम्पनियां भी तेजी से अपनी दावेदारी दर्ज कर रहीं हैं। इसी के साथ दूसरा पहलू ये भी है कि, ग्राहकों का भी रुख पूरी से EV वाहनों की ओर परिवर्तित होते हुए नजर नहीं आ रहा है। ऐसे में EV वाहनों के निर्माण में आने वाले खर्च और बिक्री में कमी वाहन निर्माताओं के लिए एक बड़ी चुनौती बन चुकी है। इसी कड़ी में निराशाजनक आर्थिक परिदृश्य और मार्केट में EV वाहनों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा के चलते ऑटो मेकर कम्पनी फॉक्सवैगन भी अब नई रणनीति की ओर अपने कदम बढ़ा रही है। इस साल 2024 में ये कंपनी अपनी कारों की बिक्री में गिरावट को देखते हुए ये अनुमान लगा रही है कि, 2023 की तुलना में कारों की बिक्री में बहुत अधिक बढ़ावा मिलने की उम्मीद नहीं नजर आ रही है।

यही वजह है कि फॉक्सवैगन कंपनी अब आने वाले महीनों में अपनी जर्मन ऑटोमोबाइल दिग्गज फॉक्सवैगन कारों को बढ़ावा देने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ नए हाइब्रिड तकनीक से लैस कारों को लांच करने पर प्रमुखता से जोर दे रही है। मार्केट में अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करने के लिए एक बड़ी संख्या में इस साल कुल 30 नए मॉडल लॉन्च करने की योजना बना रही है। आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से

इलेक्ट्रिक कारों की मांग की वृद्धि धीमी

मिली जानकारियों के आधार पर इलेक्ट्रिक कारों की मांग में कमी होती देखी जा रही है। ज्यादातर ग्राहक हाइब्रिड वाहनों की ओर अपना रुख कर रहें हैं।मार्केट के मूड को देखते हुए मर्सिडीज-बेंज भी अपनी EV को लांच करने में अभी सोच विचार कर रही है। ऐसे में फॉक्सवैगन कंपनी ने इस समस्या से उबरने के लिए ICE कारों में हाइब्रिड तकनीक को शामिल करने की तैयारी कर ली है। इसी के साथ इस कंपनी ने अपनी बेहद लोकप्रिय कार पोर्श मैकन EV और ऑडी Q6 ई-ट्रॉन मॉडल को हाइब्रिड तकनीक से लैस कर शुरुवाती दौर में पेश करने जा रही है। हाल ही में कार निर्माता ने फॉक्सवैगन ID.7 EV को भी लॉन्च किया है।

क्या कहते हैं फॉक्सवैगन के वित्त प्रमुख अर्नो एनलिट्ज

फॉक्सवैगन के वित्त प्रमुख अर्नो एनलिट्ज ने कहा कि कंपनी के लिए वर्तमान समय में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच कारों की बिक्री को लेकर बेहद सामान्य आर्थिक स्थिति चुनौतीपूर्ण बन चुकी है। हालांकि, फॉक्सवैगन कंपनी 2024 में अपनी नई रणनीति को लेकर काफी आश्वस्त है।2023 की तुलना में फॉक्सवैगन की बिक्री में केवल 3 प्रतिशत वृद्धि के अनुमान को देखते हुएफॉक्सवैगन के वित्त प्रमुख अर्नो एनलिट्ज का कहना है कि, 2023 में कंपनी ने 12 प्रतिशत की सालाना बढ़त के साथ 92.4 लाख कारों की बिक्री की थी, वही अब ये ग्राफ तेजी से नीचे की ओर जा रहा है।


Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story