×

Volkswagen New Compact SUV: 15 लाख रूपये की कीमत में फॉक्सवैगन लेकर आ रही नई कॉम्पैक्ट SUV, मिलेंगी कई खास खूबियां

Volkswagen New Compact SUV: ऑटो मार्केट में फॉक्सवैगन कंपनी देश में बिक्री की जा रहीं अपनी तीन फीचर लोडेड गाड़ियों फॉक्सवैगन वर्टस, टिगुआन और टाईगुन SUV को जबरदस्त पॉपुलैरिटी और सफलता प्राप्त हो रही है। इसी क्रम में फॉक्सवैगन ऑटो मेकर कम्पनी जल्द ही अपने अपकमिंग मॉडल ID.4 और एक कॉम्पैक्ट SUV को लॉन्च करने का ऐलान कर सकती है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 19 Oct 2023 7:52 AM GMT
Volkswagen Tiguan 2024
X

Volkswagen Tiguan 2024  (photo: social media )

Volkswagen New Compact SUV: जर्मनी की सबसे दिग्गज कार निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन ग्लोबल मार्केट में अपनी तगड़ी पहचान रखती है। इस शानदार सुपर लग्जरी कार का निर्माण साल 1937 में शुरू हुआ था। फॉक्सवैगन ऑटो मेकर कंपनी दमदार और प्रीमियम गाड़ियां बनाने के लिए आरंभ से ही खास तौर पर जानी जाती है। भारत में इस फॉक्सवैगन ने अपना पहला कदम साल 2007 में पसाट कार के साथ रखा था। वहीं वर्तमान समय तक एक के बाद एक कई रेंज में कंपनी ने फॉक्सवैगन की गाड़ियां लॉन्च की हैं। जिनके अंतर्गत ऑटो मार्केट में फॉक्सवैगन कंपनी देश में बिक्री की जा रहीं अपनी तीन फीचर लोडेड गाड़ियों फॉक्सवैगन वर्टस, टिगुआन और टाईगुन SUV को जबरदस्त पॉपुलैरिटी और सफलता प्राप्त हो रही है। इसी क्रम में फॉक्सवैगन ऑटो मेकर कम्पनी जल्द ही अपने अपकमिंग मॉडल ID.4 और एक कॉम्पैक्ट SUV को लॉन्च करने का ऐलान कर सकती है। फिलहाल मौजूदा समय में जर्मनी की वाहन निर्माता कंपनी फॉक्सवैगन भारतीय बाजार में एक नई कॉम्पैक्ट SUV को पेश करने जा रही है। जिसकी तैयारियां जोरों से शुरू भी कर चुकी है। आइए जानते हैं

फॉक्सवैगन की अपकमिंग एसयूवी टाइगुन 'प्रोजेक्ट 2.0 से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

फॉक्सवेगन टाइगुन 'प्रोजेक्ट 2.0' इंजन

फॉक्सवैगन की अपकमिंग एसयूवी टाइगुन 'प्रोजेक्ट 2.0 लुक के मामले में तो कंपनी की मौजूदा टाइगुन पर बेस्ड होगी। लेकिन इस बात की उम्मीद की जा रही है कि इस एसयूवी के डायमेंशन को कम किया जा सकता है। कंपनी इसे 'प्रोजेक्ट 2.0' के तहत भारत में उतारने की योजना बना रही है। इसमें 2 इंजनों का विकल्प उपलब्ध होगा। फॉक्सवैगन की आगामी SUV में BS6 फेज-II नॉर्म्स वाला आईबीएन 1.0-लीटर का तीन-सिलेंडर TSI पेट्रोल इंजन उपलब्ध होगा। यह इंजन 113.4hp की पावर और 178Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है।

इस बात की भी उम्मीद की जा रही है कि इस लेटेस्ट मॉडल में कम्पनी एक 1.5-लीटर का इनलाइन-फोर इंजन को भी शामिल कर सकती है। ये इंजन148hp की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम बनाता है।

ट्रांसमिशन के लिए इन दोनों इंजनों को मैनुअल या ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट जाएगा।


टाइगुन 'प्रोजेक्ट 2.0 फीचर्स

फॉक्सवैगन की अपकमिंग कॉम्पैक्ट एसयूवी टाइगुन 'प्रोजेक्ट 2.0 के फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में अपने मौजूदा मॉडल टाइगुन के समान ही यात्रियों की सुरक्षा के लिए इसमें 6 एयरबैग, EBD और ABS जैसे सेफ्टी फीचर्स भी होंगे।सनरूफ, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर, USB चार्जर, एम्बिएंट लाइटिंग और मल्टीफंक्शनल स्टीयरिंग व्हील के साथ आरामदायक 5-सीटर केबिन मिलेगा। वहीं इसमें शामिल किए जाने कुछ अपडेटेड फीचर्स की बात करें तो

इसमें एक टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट पैनल, एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले कनेक्टिविटी को सपोर्ट करने वाला डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया जा सकता है।

टाइगुन 'प्रोजेक्ट की 2.0 कीमत

फॉक्सवैगन की आने वाली कॉम्पैक्ट SUV की कीमत की बात करें तो अभी तक आधिकारिक तौर पर कम्पनी द्वारा इसकी कीमतों के बारे में किसी भी तरह की जानकारी नहीं दी गई है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत करीब 15 लाख रुपये के आस पास हो सकती है।

फॉक्सवैगन 'प्रोजेक्ट 2.0' डिजाइन

फॉक्सवैगन 'प्रोजेक्ट 2.0' डिजाइन की बात करें तो इस गाड़ी में रूफ रेल्स, इंडिकेटर-माउंटेड ORVMs, को व्हील आर्च पर काली क्लैडिंग और डायमंड-कट ड्यूल-टोन अलॉय व्हील्स को भी शामिल किया जाएगा।

फॉक्सवैगन ग्रुप ने 'प्रोजेक्ट 2.0' को साल 2018 में शुरू किया था। MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बनी है फॉक्सवैगन की आगामी कॉम्पैक्ट SUV को MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है। यह कंपनी का सबसे शक्तिशाली प्लेटफॉर्म है। कंपनी इसका इस्तेमाल आगामी SUV में भी कर सकती है।

डिजाइन के मामले में यह कॉम्पैक्ट SUV टाइगुन से इंस्पायर्ड हो सकती है और इसमें गोल हेडलैंप के साथ क्रोम ग्रिल दिए जा सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story