×

Cars Waiting Period: एमपीवी खरीदने का विचार कर रहे तो जान लीजिए इनका वेटिंग पीरियड, इतना करना पड़ेगा इंतजार

Cars Waiting Period: इन गाड़ियों की डिमांड इतनी ज्यादा है कि कम्पनी को इनकी डिलिवरी को पूरा कर पाना मुश्किल हो रहा है। यही वजह है कि अलग-अलग स्टेट्स में इनकी बुकिंग के मुताबिक वेटिंग पीरियड निर्धारित की गई है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 25 Nov 2023 6:00 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2023 6:00 AM GMT)
Waiting Period on MPV
X

Waiting Period on MPV  (photo: social media ) 

Cars Waiting Period: भारतीय ऑटो मार्केट पिछले लंबे समय से ज्यादा सिटिंग स्पेस वाली बड़ी गाड़ियों की डिमांड काफी ज्यादा है। जिनमें एसयूवी से लेकर एमपीवी की ग्राहक धड़ाधड़ बुकिंग करवा रहें हैं। वहीं वर्तमान समय में अगर आप भी इस सेगमेंट की किसी कार की बुकिंग करवाने का मूड बना रहें हैं तो गाड़ी को बुक करवाने से पहले आपको इनके वेटिंग पीरियड के बारे में जान लेना बेहद जरूरी है। इन गाड़ियों की डिमांड इतनी ज्यादा है कि कम्पनी को इनकी डिलिवरी को पूरा कर पाना मुश्किल हो रहा है। यही वजह है कि अलग-अलग स्टेट्स में इनकी बुकिंग के मुताबिक वेटिंग पीरियड निर्धारित की गई है। आइए जानते हैं इससे जुड़े डिटेल्स के बारे में....

किआ कैरेंस का क्या है वेटिंग पीरियड

अगर आप किआ कैरेंस खरीदने का मूड बना रहें हैं तो जान लें कि आपको इस गाड़ी की डिलीवरी पाने के लिए औसतन 2 महीने का वेटिंग पीरियड का इंतजार करना पड़ेगा। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की बुकिंग कराने पर डिलीवरी के लिए 4-5 महीने तक प्रतीक्षा करनी पड़ सकती है।

मारुति सुजुकी इनविक्टो के लिए 4-6 महीने का वेटिंग पीरियड है। यह अवधि कोलकाता में 7-8 महीने तक और नई दिल्ली में 8-10 महीने तक जा पहुंचती है।

गाजियाबाद में इसका सबसे ज्यादा 4 महीने तक का वेटिंग पीरियड है।


टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस का है इतना वेटिंग पीरियड

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के लिए वेटिंग पीरियड की बात करें तो इसके लिए कंपनी ने वेटिंग पीरियड थोड़ा लम्बा कर दिया है। देश के अलग-अलग शहरों में इनोवा हाईक्रॉस का औसतन वेटिंग पीरियड 8 महीने तक है। जबकि बैंगलुरू और हैदराबाद में इसके वेटिंग पीरियड की बाटवकरें तो सिर्फ 3 महीने ही इसके लिए आपको इंतजार करना पड़ेगा। इसकी कीमत की बात करें तो कम प्रतीक्षा अवधि के साथ मात्र 15 लाख रुपये एक्स-शोरूम से कम कीमत में आपको इसके वेरिएंट मौजूद मिलते हैं।


रेनो ट्राइबर के लिए क्या है वेटिंग पीरियड

पापुलर कार रेनो ट्राइबर की बंपर बिक्री के साथ इसके वेटिंग पीरियड की बात करें तो इसके लिए ज्यादातर शहरों में मात्र 30 दिनों का वेटिंग पीरियड निर्धारित किया गया है। वहीं अगर आप नोएडा, पटना और पुणे जैसे शहरों में रह रहें हैं तो आप इस कार की डिलीवरी पाने के लिए आपको एक दिन का इंतजार करने की भी जरूरत नहीं है।


मारुति सुजुकी अर्टिगा के लिए इतना है वेटिंग पीरियड

मारुति सुजुकी की पॉपुलर कार अर्टिगा के लिए वेटिंग पीरियड की बात करें तो इसका अनुमानित वेटिंग पीरियड 60 दिनों का यानी दो महीने तक का है। वहीं अगर आप जयपुर, नोएडा और कोयंबटूर जैसी जगहों पर रहते हैं तो आपको इसके लिए ढाई महीने का इंतजार करना होगा।


मारुति सुजुकी XL6 की अगर आपने बुकिंग करवाई है तो गुरूग्राम और सूरत में बुकिंग के साथ ही डिलीवरी पा सकते हैं। आपको अनुमानित वेटिंग पीरियड एक महीने का हो सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story