×

ADAS System in Car: क्या होता है कारों में ADAS का महत्व, कैसे काम करता है फीचर, जानें यहां

ADAS System in Car: इंडिया में भी कुछ सस्ती कारों में ADAS सेफ्टी फीचर का प्रयोग किया जा रहा है। टेस्ला कार के अलावा महिंद्रा की एक्सयूवी 700, एमजी एस्टर, होंडा सिटी ई:एचईवी जैसी कारों में यह सिस्टम मिलता है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 27 Feb 2023 3:12 PM GMT
ADAS System in Car
X

ADAS System in Car (सोशल मीडिया)  

ADAS System in Car: ऑटोमोबिल सेक्टर दिनोदिन टेक्नोलॉजी के मामले में तेज़ी से तरक्की कर रहा है। यही वजह है की मौजूदा समय में कम्पनियां एक दूसरे से बेहतर फीचर्स के साथ अपने प्रोडक्ट को लांच करने की होड़ में लगी हुई हैं। जैसे जैसे कारों के नए मॉडल लॉन्च होते जा रहे हैं वैसे ही कारों में नए फीचर्स के साथ उनकी कीमतों में भी परिवर्तन देखा जा सकता है। साथ ही अब लॉन्च हो रहीं कारें अपने अपडेटेड सेफ्टी फीचर्स के चलते पहले से ज्यादा सुरक्षित और देखने में भी और ज्यादा स्मार्ट व गुड लुकिंग हो रही हैं। इन फीचर्स में से एक बेहतरीन सेफ्टी फीचर है ADAS। क्या आपको पता है की सामान्यतः गाड़ियों में मौजूद ये फीचर किस तरह से आपके लिए मदद करता है। ADASI का पूरा नाम है ' एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम' जिसे शॉर्ट में ADAS भी कहा जाता है। आइए जानते हैं इससे जुड़े फैक्ट्स

आखिर क्या होता है एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम'?

एडवांस ड्राइविंग असिस्टेंट सिस्टम के बारे में बात करें तो इसमें कई टेक्नोलॉजिकल फीचर्स शामिल होते हैं। इस ADAS फीचर्स को कार को और ज्यादा सेफ बनाने के लिए डिजाइन किया गया है। इसकी खासियत है कि इस फीचर से लैस कार सड़क पर चलते समय ऑटोमेटिक अल्ट्रा सेंसिटिव सेंसर लगे होने के चलते किसी खतरे, वाहन, वस्तु या व्यक्ति का अंदाजा लगा लेती है। ये रडार, कैमरा, सेंसर्स और ऐसी ही कई टेक्नोलॉजी का मिश्रण होता है।

इस तरह ये सिग्नल ट्रैप करने इसके बाद ये डैशबोर्ड पर सिग्नल देकर ड्राइवर को उस इन्फॉर्मेशन से सचेत कर देती है। इस फीचर्स का जो सबसे बड़ा फायदा है कि सड़क पर आए दिन हो रहे दर्दनाक हादसों को रोकने में मदद मिलेगी। जैसा की आजकल देखा जा रहा है कि गाड़ी से ठोकर लगने के बाद गाड़ी में क्या फंस गया है गाड़ी चालक को इस बात का अंदाजा ही नहीं होता। इस तरह की घटनाओं को पूरी तरह रोकने में ये फीचर्स वरदान साबित होगा।

किन कारों में होता है ADAS

भारत देश में इस मॉर्डन सेफ्टी टेक्नोलॉजी की उपलब्धता की बात करें तो यह फीचर्स अभी तक सिर्फ लग्जरी कारों तक ही सीमित रहा है लेकिन अब इंडिया में भी कुछ सस्ती कारों में ADAS सेफ्टी फीचर का प्रयोग किया जा रहा है। टेस्ला के अलावा भारतीय बाजार की कारों में महिंद्रा की एक्सयूवी 700, एमजी एस्टर, होंडा सिटी ई:एचईवी जैसी कारों में मिलता है।

ADAS के फायदे

ADAS कार में किस तरह चालकों के लिए सुरक्षा में मददगार साबित होता हैं आइए जानते है । ये फीचर ड्राइव करते समय आपको अगर किसी कारण से आपका ध्यान भटकने और कन्फ्यूजन में अगर आपकी कार गलत रूट पर चली जाती है या कार के सामने अचानक कोई वास्तु, गाड़ी या व्यक्ति आ जाता है तो ऐसी स्थिति में ये ADAS फीचर अलर्ट सिग्नल देकर कर कार ड्राइव कर रहे व्यक्ति को अलर्ट कर देता है, जिसकी मदद से किसी भी बड़ी दुर्घटना से बचा सकता है। इस फीचर्स में इसके लेवल किसी भी कार को सुरक्षित बनाने के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले ऑटोमेशन पर निर्भर होते हैं। फिलहाल इसके पांच लेवल मौजूद हैं जिसमें जीरो लेवल पर ये कार को अपने कंट्रोल में लेने का काम नहीं करते लेकिन ड्राइवर को अलर्ट करते हैं। पहले लेवल में ADAS कार के कुछ फंक्शन को खुद कंट्रोल करता है। इसी तरह से जैसे-जैसे लेवल बढ़ते जाते हैं इसके फंक्शन भी बढ़ते जाते हैं। जैसा कि टेस्ला की कार की तरह मौजूदा समय में लेवल-5 वाली ADAS कार में सेल्फ ड्राइविंग मोड की फैसिलिटी मिल जाती है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story