×

SUV Cars: SUV का क्या है सही मतलब, इंजन से लेकर गाड़ी के आकार आदि का जानिए सही मानदंड

SUV Cars: SUV का फुल फॉर्म होता है Sport Utility Vehicles (स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स). इसका नाम ऐसा इसलिए है क्योंकि इस कार को विशेष रूप से स्पोर्ट्स कार को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया जाता है।

Jyotsna Singh
Published on: 17 March 2023 1:39 PM GMT
SUV Cars: SUV का क्या है सही मतलब, इंजन से लेकर गाड़ी के आकार आदि का जानिए सही मानदंड
X
SUV Cars (Pic: Social Media)

SUV Cars: आज कल ऑटोमोबाइल मार्केट में चारों ओर एसयूवी गाड़ियों की लॉन्च से धूम मची हुई है। खास तौर से एसयूवी बनाने वाली कंपनियों के अलावा अब हैच बैक, सडान जैसी कार बनाने वाली कंपनियां भी छोटे साइज में suv पेश करने का दावा करती दिखाई पड़ रहीं हैं। सरकार ने हाल ही में स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल (SUV) को परिभाषित करते हुए इसके कुछ मानदंडों को तय किया है। लेकिन वास्तविक रूप में एक एसयूवी क्या होती है और इसका सही इस्तेमाल क्या है इस बात को जानना बेहद जरूरी है।

यह वाहन बहुत ही मजबूत और विशाल बनाया गया है और यह देखने में बहुत ही खूबसूरत लगता है कि वाहन सामान कारों की चिपकन वाली सड़क से थोड़ी उठी है । इसके अंदर 5 से 7 यात्रियों की बैठने की क्षमता है, इसके टायर सामान्य कार्य से बड़े होते हैं हैं।
इस कार को सामान्य कारों के समान इन्हें अधिक हॉर्स पावर का बनाया गया है, आज के समय में एसयूवी डिजाइन की श्रेणी के मॉडल बहुत अधिक पसंद किए जा रहे हैं।

क्या होता है SUV का फुल फॉर्म

SUV का फुल फॉर्म होता है Sport Utility Vehicles (स्पोर्ट यूटिलिटी व्हीकल्स). इसका नाम ऐसा इसलिए है क्योंकि इस कार को विशेष रूप से स्पोर्ट्स कार को ध्यान में रखकर डिज़ाइन किया जाता है। इस गाड़ी की खास बात यह होती है कि इसे हम उबड़ खाबड़ जगहों पर भी बिना किसी अड़चन के चला सकते हैं। इसे सीसी कार भी कहा जाता है, क्योंकि इसमें काफी ज्यादा स्पेस होता है । इन गाड़ियों में ग्राउंड क्लीयरेंस और पावर बेहतर होती है। ग्राहकों की रूचि को देखते हुए कंपनियां भी एसयूवी को बजट और साइज़ के अनुसार कई अलग-अलग रूप देने में लगी हैं।

इंडियन मार्केट में बीते कुछ सालों में एसयूवी वाहनों की डिमांड तेजी से बढ़ी है। वाहन के इस बॉडी टाइप के प्रति ग्राहकों की रूचि को देखते हुए कंपनियां भी एसयूवी को बजट और साइज़ के अनुसार कई अलग-अलग रूप देने में लगी हैं। माइक्रो, मिनी, कॉम्पैक्ट, मिड-साइज और फुल-साइज सहित एसयूवी के कई भिन्न रूप देखने को मिल रहे हैं। आलम यह है कि जरा सी स्पोर्टी लुक और एक्सटीरियर में कुछ प्लास्टिक क्लैडिंग से सजी कारों को भी SUV कहा जा रहा है।

SUV ना तो कोई मॉडल है ना किसी कंपनी का नाम । ना ही किसी गाड़ी का नाम है । यह तो सिर्फ एक श्रेणी है जिसमें वैशिष्ट्य रखा गया है । इस श्रेणी में उन कारों को रखा गया है जो कार या बड़े आकार की हो।
SUV को पांच टाइप के अक्षरों में विभाजित किया गया है।

1.मिनी एसयूवी
2.मध्यम आकार की एसयूवी
3.कॉम्पैक्ट एसयूवी
4.पूर्ण आकार की एसयूवी
5.विस्तारित लंबाई एसयूवी

किसी भी वाहन को SUV कह देना किस हद तक सही है?

आज के दौर में SUV का क्रेज इस कदर बढ़ा है कि कई वाहन निर्माता कंपनियां भी वास्तव में इस समय सरकार SUVs को कैसे परिभाषित करती हैं। जब ब्रांड छोटी कारों को एसGST या वस्तु एवं सेवा कर की दर क्या है, जो कि वाहनों के साइज, इंजन क्षमता इत्यादि पर निर्भर करती है।

सरकार ने तय की SUV की परिभाषा

हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में 48वीं वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद की बैठक हुई थी, जिसमें वित्त मंत्री ने वाहन निर्माताओं के लिए स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) की एकल परिभाषा को स्पष्ट करते वाहनों पर लगने वाले टैक्स को भी समझाया। जीएसटी परिषद (GST Council) ने 22% मुआवजा उपकर लगाने के लिए एसयूवी (स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल्स) की परिभाषा को स्पष्ट करते हुए मापदंडों को तय किया।

एसयूवी या स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन के क्या होते हैं मानदंड

नए स्पष्टीकरण के अनुसार, एक कार को एसयूवी या स्पोर्ट्स यूटिलिटी वाहन तभी माना जाएगा जब वह इन मानदंडों को पूरा करेगी। अर्थात्: ऐसे वाहन जिनकी इंजन की क्षमता 1,500cc से अधिक है, जिनकी लंबाई 4,000mm से अधिक है; और जिनका ग्राउंड क्लीयरेंस 170 मिमी या उससे अधिक है उसे ही एसयूवी की श्रेणी में रखा जाएगा। परिषद ने अपने बयान में कहा कि, ऐसे वाहनों पर 28 प्रतिशत जीएसटी (GST) और 22 प्रतिशत उपकर (Cess) लागू होगा। अब यदि वाहन इन सभी मानदंडों को पूरा करती है तो ही उसे एसयूवी माना जाएगा। अन्यथा वो बॉडी टाइप के अनुसार हैचबैक या सेडान ही कहलाएंगें।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story