×

Winter Car Safety Tips: महंगाई में बचाना पैसा तो सर्दियों में ऐसे रखें कार का ध्यान, वरना आ जाएंगे मुसीबत में

Winter Car Safety Tips: सर्दियों में उन लोगों को ज्यादा परेशानियों को सामना करना पड़ता है, जिनकी कारें घर के बाहर खुले आसमान के नीचे खड़ी होती हैं। ऐसे में कारों में कई समस्या आ जाती हैं। इससे बचने के लिये इन बातों का ध्यान रखें

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 19 Dec 2022 6:15 AM GMT (Updated on: 19 Dec 2022 6:13 AM GMT)
Winter Car Safety Tips
X

Winter Car Safety Tips (सोशल मीडिया) 

Winter Car Safety Tips: देश में सर्दियों की शुरुआत होती चुकी है। धीरे धीरे ठंडी ने अपना असर दिखना शुरू कर दिया है। जनवरी में तो तबड़तोड़ सर्दी पड़ती है और यह सिलसिला फरवरी माह तक चलता है। सर्दी सीजन शुरू होते ही लोग स्वेटर,जैकेट सहित कई चीजों की खरीदारी करने लगते हैं,जिसके चलते इस सीजन में लोगों के खर्च अधिक बढ़ जाते हैं। हालांकि इस सर्दी के सीजन में देश में महंगाई बढ़ी हुई है। कदम कदम पर लोग पैसा सोच समझ कर खर्च कर रहे हैं,ताकि कुछ सेविंग हो सके। अगर आपके कार है तो आपको और सोच समझकर चलना होगा, कहीं ऐसा न हो कि कार की वजह से आपके खर्चे में और इजाफा हो जाए।

इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में उन लोगों को ज्यादा परेशानियों को सामना करना पड़ता है, जिनकी कारें घर के बाहर खुले आसमान के नीचे खड़ी होती हैं। ऐसे में कारों में कई समस्या आ जाती हैं। सुबह के समय कार ठीक से स्टार्ट नहीं होती है। स्टार्ट होने के लिए अधिक ईंधन खाती है और काफी से देर तक सेल्फ लेना पड़ता है। इन बजहों कार में धीरे धीरे समस्या आने लगती है। बाद में उसको सही करने पर अधिक पैसा खर्च करना पड़ता है। हालांकि अगर आप सर्दियों में कुछ इन बातों को ध्यान दे दें तो इन खर्चों से बचा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सर्दियों के समय कार को लेकर किन बातों का ध्यान रखें,जिससे महंगाई में और अधिक जेब न ढीली हो।

इंजन चेक करना

सदिर्यों में कार में सबसे बड़ी समस्या इंजन में आती है। इसलिए सर्दी शुरू होते ही कार की बैटरी और इंजन की मुख्य रूप से जांच करा लें,ताकि सर्दियों को स्टार्टिंग की समस्या न उत्पन्न हो। हो सकते तो कार में लगी पुरानी बैटरी को चेंज करवा दें। साथ ही, कार में लगे सारे केबल, डिस्टल वाटर, इंजन ऑयल और कूलेंट की जांच करवा लें।

ब्रेक की चेकिंग

हर गाड़ी में ब्रेक एक महत्वपूर्ण हिस्सा होता है। सर्दियों में ब्रेक को लेकर समस्या आती है। इसलिए कैलिपर को साफ और ग्रीस करवा लें, ताकि आप किसी बड़ी दुर्घटना से बच सकें और पैसे की बचत हो सके।

टायर चेकिंग

वैसे तो सर्दी में कार में टायर को लेकर कोई समस्या होती नहीं है,लेकिन अगर आपकी कार के टायर घीसे हुए हैं तो सर्दी में बड़ी समस्या खड़ी कर सकते हैं। इसलिए सर्दियों शुरू हो चुकी है तो टायर की जांच करावा लें या फिर पुराने टायर को बदल दें तो ज्यादा अच्छा रहेगा।

इलेक्ट्रिक कार की बैटरी चेकिंग

अगर आपके पास इलेक्ट्रिक कार है तो सर्दियों में उसका विशेष ख्याल रखें, ताकि आपको अतिरिक्त खर्चा न करना पड़े। दरअसल, इलेक्ट्रिक कारों में लिथियम आयन बैटरी लगी हुई होती है। ऐसे में अगर सर्दी में इलेक्ट्रिक कार बाहर खड़ा करते हैं तो लगी लिथियम आयन बैटरी फीज हो सकती है। अगर इलेक्ट्रिक कार सर्दियों में घर के बाहर खड़ा करते हैं तो कार कवर करके रखें या फिर बैटरी को बाहर निकालकर बाहर रख सकते हैं।

सर्दियों में ऐसे करें गाड़ियों को स्टार्ट

सर्दियों में कार स्टार्ट करते समय विशेष ध्यान देने की जरूरत है। लोग असर करते क्या हैं कार को स्टार्ट करके तुरंत चलाने लगते हैं। बल्कि ऐसा नहीं करना चाहिए। सर्दियों में कार को स्टार्ट करके पहले कुछ देर उसको ऐसे ही छोड़ दे,ताकि इंजन गर्म हो जाए। फिर उसके बाद गाड़ी को चलाएं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story