×

World Most Expensive Bike: दुनिया की सबसे महंगी बाइक का खिताब हासिल करने वाली करोड़ों में हुई नीलाम, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

World Most Expensive Bike: नौजवानों के दिल दिमाग में कौतूहल का सबब और उनका इस बाइक को हासिल करने का अरमान रखने वाली बाइक हार्ले डेविडसन है। जो 7.73 करोड़ रुपये में नीलामी हुई है।

Jyotsna Singh
Published on: 19 Feb 2023 1:55 AM GMT
Harley Davidson, which won the title of the worlds most expensive bike, was auctioned in crores, know its tremendous features
X

दुनिया की सबसे महंगी बाइक का खिताब हासिल करने वाली हार्ले डेविडसन करोड़ों में हुई नीलाम, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स: Photo- Social Media

World Most Expensive Bike: दुनिया की सबसे महंगी बाइक में शुमार इस गाड़ी की नीलामी की कीमत देखकर आप हैरान रह जाएंगे, इतनी कीमत में तो एक लक्जिरियस कार खरीदी जा सकती है। जी हां ये कोई और बाइक नहीं बल्कि नौजवानों के दिल दिमाग में कौतूहल का सबब और उनका इस बाइक को हासिल करने का अरमान रखने वाली बाइक हार्ले डेविडसन है। हाल ही में इस बाइक का एक विंटेज मॉडल जिसकी हैरत में डाल देने वाली कीमत 7.73 करोड़ रुपये में नीलामी हुई है।

आपको बताते चलें कि यह 115 साल पुरानी एक विंटेज बाइक है। कुछ समय पहले ही अमेरिका के एक शहर लॉस वेगास में जब नीलामी प्रक्रिया की गई तो हार्ले डेविडसन की एक 1908 मॉडल पुरानी बाइक के लिए 9,35,000 अमेरिकी डॉलर की बोली लगी।जो कि भारतीय रुपये के अनुसार ₹7,73,17,020 है। इस बोली के बाद यह दुनिया की सबसे महंगी बाइक का खिताब हासिल कर लिया। इसी नीलामी इवेंट में एक 1907 मॉडल स्ट्रैप टैंक बाइक 5.91 करोड़ रुपये में बिकी।

आइए जानते हैं इससे जुड़े कुछ रोचक तथ्य-

क्या होती हैं स्ट्रैप टैंक मोटरसाइकल

कुछ समय पहले ही लॉस वेगस में Mecum Auctions ने इस ऑक्शन इवेंट का आयोजन किया गया था। Fox Business की एक रिपोर्ट के मुताबिक, विंटेज बाइक की बिक्री करने वाली एक वेबसाइट Vintagent को दर्शाते हुए यह जानकारी दी गई है कि मैक्म ऑक्शंस ने अपने फेसबुक पेज पर इस स्ट्रैप टैंक बाइक की फोटो अपलोड की थी। इस मॉडल के फ्रेम में निकेल प्लेट के जरिए ऑयल और फ्यूल टैंक को जोड़ा गया था, जिस कारण इसका नाम स्ट्रैप टैंक रखा गया था। आपको बताते चलें की बहुत से लोग इस बाइक को चलाना छोड़ चुके हैं। हालांकि इसकी फैन फॉलोइंग अभी भी दूसरी बाइक के मुकाबले कहीं ज्यादा है।

Photo- Social Media

इस बाइक के कितने है यूनिट्स

हार्ले डेविडसन बाइक के यूनिट्स को बात की जाए तो इसके कुल 450 यूनिट्स हैं। मॉर्निंग एक्सप्रेस के रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी ने साल 1908 में इस बाइक के कुल 450 यूनिट्स को बनाया था। जिसमें से 12 ऐसे यूनिट्स हैं जो अभी भी सड़कों पर अपनी शान बिखेरते देखे जा सकते हैं यानी अभी भी चलन में हैं। इनकी डिमांड खूब होती रहती है।

कितना है इस बाइक के पीछे का क्रेज

फॉक्स बिजनेस की रिपोर्ट के अनुसार इस बाइक को साल 1941 में डेविड उहलेन नामक व्यक्ति खरीदी थी। जिसने 66 वर्ष तक इस बाइक का इस्तेमाल किया। इस हार्ले डेविडसन बाइक का क्रेज आज भी लोगों के सर चढ़ कर बोलता है। बहुत से ऐसे बाइक लवर हैं जो हार्ले डेविडसन पर राइड करना अपनी शान समझते हैं। हार्ले डेविडसन एक ऐसी बाइक बन चुकी है जो को विंटेज हो जाने के बाद भी

इसका जादू लोगों के सर चढ़ कर बोलता है और इसे लोग खरीदना चाहते हैं। जबकि टू व्हीलर ऑटोमोबिल मार्केट में एक से बढ़ कर एक बेहतरीन लुक और फीचर्स वाली बाइक्स मौजूद हैं लेकिन फिर भी हार्ले डेविडसन ऐसी बाइक है जिसके आगे सबकी चमक फीकी पड़ जाती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story