×

Yamaha Fascino 125 FI Hybrid Reviews: त्योहारी सीजन में यामाहा की हाइब्रिड स्कूटर्स का जलवा

Yamaha Fascino 125 FI Hybrid Disc On Road Price: यामाहा फसीनो स्कूटर ग्राहकों को इस त्योहारी सीजन में इम्प्रेस कर रही है। हाइब्रिड स्पोर्टी स्कूटर में यामाहा की जेड-आर स्कूटर भी आती है।

Prashant Sharma
Written By Prashant Sharma
Published on: 29 Sep 2022 1:57 AM GMT
Yamaha New Fascino 125 FI Hybrid
X

Yamaha New Fascino 125 FI Hybrid

Yamaha Fascino 125 FI Hybrid Reviews: यामहा नई फॉसिनो 125 एफआई हाइब्रिड करें इम्प्रेस - यामहा की आधुनिक हाइब्रीड स्कूटर युवाओं के साथ सर्विस क्लास, बिज़नेस क्लास सभी को करें इम्प्रेस अपने इस टैग लाइन के साथ यामाहा फसीनो स्कूटर ग्राहकों को इस त्योहारी सीजन में इम्प्रेस कर रही है। हाइब्रिड स्पोर्टी स्कूटर में यामाहा की जेड-आर स्कूटर भी आती है।

नई फसीनो स्कूटर के इम्प्रेस करने का इसका मुख्य कारण है, यामहा का विश्वसनीय इंजन , इस पर चार चांद लगाने के लिये यामहा ने अपने फसीनो 125 एफ.आई. इंजन को हाइब्रीड टेक्नोलॉजी के साथ उतारा है। फसीनो स्कूटर आधुनिक तकनीक के साथ-साथ पहले से ज्यादा पावर और ज्यादा माइलेज के साथ आ रहा है। 30 प्रतिशत ज्यादा इंजन पावर और 16 प्रतिशत ज्यादा माइलेज अपने हाइब्रीड तकनीक के साथ आ रहा है।

फसीनो 125 स्कूटर का कर्ब वेट मात्र 99 किलोग्राम

अब बात करते हैं कि यह स्कूटर युवाओं को क्यों इतनी पसंद आ रही है। सबसे पहले तो इस फसीनो 125 स्कूटर का कर्ब वेट मात्र 99 किलोग्राम का है, जिसके कारण स्कूटर को बाजार में शहर में चलाने में आनंद आता है। इसी के साथ लगभग 66 किलोमीटर प्रति लीटर का माइलेज दे रही है। बी.एस.VI कम्प्लेन्ट के साथ ब्लू कोर तकनीक के कारण यह स्कूटर प्रदूषण नहीं करती। स्टाप -स्टार्ट सीस्टम के कारण प्यूल की बचत होती है, इसमें और इसकी सहायता के लिये स्मार्ट मोटर जनरेटर सिस्टम फसीनो स्कूटर के माइलेज को बढ़ा देता है।

यामहा फसीनों 125 एफ.आई. स्कूटर 8.2 पी. एस. का पावर जनरेट करता है 6500 आरपीएम पर और 9.7 एनएम का टॉर्क 5000 आरपीएम पर जनरेट करता है। यामहा का आटोमेटीक ट्रान्समीशन वी-बेल्ट आटोमेटीक तकनीक पर आधारित है। इसके कारण स्कूटर का पावर, टॉर्क, माइलेज बहुत ही अच्छा है। इस स्कूटर का इंजन लाजवाब है। यह स्कूटर साइलेन्ट स्टार्ट है इंजन की आवाज बहुत ही स्मूथ है। वही वाइब्रेशन का कहीं भी अता पता नहीं है।

स्कूटर की बनावट

स्कूटर की लम्बाई 1920 एम. एम., चौड़ाई 685 एमएम ऊंचाई 1150 एमएम है, जिस कारण इसे सभी लोग आसानी से चला सकते हैं। सीट की ऊंचाई भी स्टैण्डर्ड रखी गई है। 780 एमएम, इस कारण युवा, महिलायें, पुरुष इस फसीनो स्कूटर को बहुत ही आसानी से चला सकते हैं।

स्कूटर के व्हीलबेस

व्हीलबेस 1280 एम.एम. का है, जिसके कारण हाईस्पीड में स्कूटर की बैलेंसींग अच्छी बन पड़ती है। ग्राउण्ड क्लीयरेंस 145 एमएम है यह भारतीय सड़कों के स्टैण्डर्ड पर बनाया गया है, जिससे उबड़ खाबड़ रास्तों पर भी आसानी से चल जाती है। फ्यूल टैंक कैपासीटी 5.2 लिटर का है। अण्डर स्टोरेज स्पेस सामान रखने के लिये 21लीटर की जगह दि गई है। स्कूटर स्टार्ट करने के लिये ट्रानसीस्टर कन्ट्रोल्ड इग्निशन सिस्टम दिया गया है जिसके कारण किसी भी मौसम में नई फसीनो 125 एफआई स्कूटर आसानी से झटपट स्टार्ट हो जाती है।

हैलोजन बल्ब और एलईडी दोनों तरह की लाइट का विकल्प

हेडलाइट में हैलोजन बल्ब और एलईडी दोनों तरह की लाइट का विकल्प मिलता है। ज्यादा आराम के लिये आगे टेलीस्कोपीक फोर्क और पीछे यूनीट स्वींग ससपेंशन दिया गया है। टायर साइज में आगे 90/90-12 ट्यूबलेस टायर पीछे 110/90-10 ट्यूबलेस टायर साइज दिया गया है। आगे फेन्डर मेटल का है। सुरक्षा की दृष्टीकोण से देखा जाय तो यू.बी.एस. ब्रेकींग सिस्टम मौजूद है। जिसके कारण आगे का ब्रेक लेने पर लगभग आगे साठ प्रतिशत पीछे चालीस प्रतिशत ब्रेक लगने की संभावना बनी रहती है। इससे स्कूटर के फिसलने का खतरा नहीं होता है। यदि स्कूटर गिर जाये तो यह स्कूटर अपने आप बन्द हो जाती है, जब स्कूटर को वापस खड़ा करने के बाद स्टार्ट करते है, तो स्कूटर एक सेल्फ में स्टार्ट हो जाता है।

साइड स्टैण्ड नीचे रहने पर फसीनो 125 एफआई स्कूटर स्टार्ट नहीं होती है। वहीं, साइड स्टैंड ऊपर करने के बाद जब आप सेल्फ लेते है तो स्कूटर स्टार्ट हो जाती है। आगे सुरक्षा के लिये 190 एमएम का डिस्क ब्रेक दिया गया है और पीछे ड्रम ब्रेक दिया गया है।

7 आकर्षक रंगो में यामहा स्कूटर

सात आकर्षक रंगो में यामहा ने अपने सिग्मेंट में सबसे ज्यादा नए आकर्षक रंगों का विकल्प रखा है। आप अपना मन चाहा रंग पा सकते हैं। कई स्कूटर और बाइकों में ज्यादा रंगों के विकल्प न होने के उपरांत भी ग्राहक मन मारकर कोई एक रंग ले लेता है परन्तु यामहा के फसीनो 125 एफआई ने अपने ग्राहकों को अपने मन के मुताबिक आकर्षक रंगों को चुनने का विकल्प दिया है। ये सात रंग है:-

  • डार्क मैटी ब्लू यह ड्रम व डिस्क ब्रेक दोनों विकल्प में मौजूद है।
  • सुवे कॉपर यह ड्रम व डिस्क ब्रेक दोनों विकल्प में मौजूद है।
  • मैटी ब्लू यह ड्रम व डिस्क ब्रेक विकल्प में मौजूद है।
  • मैटालीक ब्लैक यह ड्रम व डिस्क ब्रेक विकल्प में मौजूद है।
  • सियान ब्लू यह ड्रम व डिस्क ब्रेक में मौजूद है।
  • येलो कॉकटेल मात्र डिस्क ब्रेक में ही मौजूद है।
  • विविड रेड भी मात्र डिस्क ब्रेक में मौजूद है।

स्कूटर की रेट

ग्राहक नई फसीनो 125 एफआई ब्लू कोर (बिना हाइब्रिड के) और ब्लू कोर हाइब्रिड और स्कूटर इस त्योहारी सीजन में लेना चाह रहे हैं तो इस स्कूटर की शुरुआती कीमत लगभग 78,500 रुपये से शुरू होकर लगभग 89,000 रुपये तक जाती है। इसका टॉप वैरिएंट की आन रोड कीमत लगभग 1,04, 900 रुपये के आस पास है। यामहा अपने फसीनो स्कूटर पर पांच साल की वारन्टी दे रहा है। त्यौहार के शुभ अवसर पर यामाहा की स्कूटर और बाइक पर आकर्षक छूट मिल रहा है।

लखनऊ आटोमोटिव्स शोरूम के सेल्स एक्सक्यूटिव शावेज़ आलम के मुताबिक 3000 रुपये बाइक पर कॅश डिस्काउंट है और स्कूटर पर नो डाउन पेमेंट एल.एन. टी. से है 7.99 प्रतिशत और 8.99 प्रतिशत फिनांस ऑप्शन उपलब्ध है। इसी के साथ स्कूटर की डिलिवरी लेने पर एक एश्योरगिफ्ट मिल रहा है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story