×

Yamaha RayZR 125 Fi-Hybrid: युवा पीढ़ी के लिये स्पोर्टी लुक व मॉडर्न फीचर्स से भरा एक स्पोर्टी स्कूटर

Yamaha RayZR 125 Fi-Hybrid: स्ट्रीट रैली वैरियंट में ब्रश गार्ड, 110 एम.एम. चौड़े पीछले टायर दिए गए हैं ,स्टाइलीश मेटल प्लेट, दिया गया है, जिससे की इस स्कूटर के लुक में चार चाँद लग जाता है।

Prashant Sharma
Published on: 23 Aug 2022 12:09 PM GMT
Yamaha RayZR 125 Fi-Hybrid Scooter
X

Yamaha RayZR 125 Fi-Hybrid Scooter (Image: Social Media)

YAMAHA-RAYZR125 Fi HYBRID: यामहा मोटरसाइकिल का स्लोगन है। यामहा रेसींग यानी की सभी बाइक और स्कूटर स्पोर्टी लुक में ही मिलेंगे। वर्तमान में सभी बाइक और स्कूटर युवा पीढ़ी की पसंद बनी हुई है। आटो की दुनिया में टेक्नोलाजी परिवर्तन के समय में यामहा की अपनी पहली अपडेट हाइब्रीड स्कूटर रे-जेड आर आज धूम मचाई हुई है। अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा माइलेज दे रही है, इस स्पोर्टी स्कूटर रे-जेड आर का स्लोगन ही है, "शानदार दमदार माइलेदार" यह स्कूटर 55 से लेकर 71 तक का माइलेज ग्राहकों को दे चुकी है।

इसका आप यू-ट्यूब पर तमाम रिव्यू देख सकते है। जब आप इस स्कूटर को खरिदने जायेंगे तब 'डे टाइम रनींग लाइट के पास ड्यूल कोर हाइब्रीड का बैज मिलेगा | ड्यूल कोर हाइब्रीड टेक्नोलाजी, SMG - स्मार्ट मोटर जनरेटर ऑनबोर्ड बैटरी सिस्टम पर आधारित हाइब्रीड पावर एसीस्ट टेक्नोलॉजी पर काम करता है। जिससे की सोलह प्रतीशत ज्यादा माइलेज मिलेगा और पावर पहले की अपेक्षा तीस प्रतिशत ज्यादा मिल रहा है।

इस नई यामहा रे- जेड आर 125 एफ.आई. हाइब्रीड के कुछ यूनीक सेल्स पॉइन्ट है :- पहला तो – तीस प्रतिशत ज्यादा पावर और सोलह प्रतिशत इंम्प्रू माइलेज मिलेगा, दूसरा - ब्लू कोर टेक्नोलाजी नई तकनीक इस स्कूटर में मिलेगा , तिसरा- स्टॉप स्टार्ट सिस्टम उपलब्ध है , चौथा - स्मार्ट मोटर जनरेटर सीस्टम नई तकनीक मिलेगा , 98 kg कर्ब हल्का वेट इस स्कूटर का है इससे ग्राहकों को आसान हैंडलिंग के साथ साथ ज्यादा माइलेज मिलेगा। ये पाँच खुबीयाँ रे- जेड आर 125 Fi हाइब्रीड स्कूटर की विशेषताएँ युवा पीढ़ी को अपनी ओर आकर्षित करती है ।

युवा पीढ़ी के लिये स्पोर्टी लुक व आधुनिक फिचरों से भरा है ,स्ट्रीट रैली वैरियंट में ब्रश गार्ड, 110 एम.एम. चौड़े पीछले टायर दिए गए हैं ,स्टाइलीश मेटल प्लेट, दिया गया है, जिससे की इस स्कूटर के लुक में चार चाँद लग जाता है। आज की युवा पीढ़ी को जितने भी आधुनिक फिचर्स की आवश्यकता है वो सभी फिचर्स रे-जेडआर 125 Fi हाइब्रिड स्कूटर में उपलब्ध कराया जा रहा है चाहे वो सुरक्षा सम्बन्धित हो, लुक सम्बंधित हो, माइलेज सम्बंधित हो या आधुनिक इंजन (हाइब्रीड) सम्बन्धित हो, चाहे वो सामान रखने से सम्बन्धित हो , ये सभी फिचर्स यामाहा रे- जेड आर 125 Fi हाइब्रीड स्कूटर में उपलब्ध है। इन पर युवा पीढ़ी की

ये आधुनिक यामाहा स्कूटर पहली पसंद बनी हुई है। आधुनिक फिचर्स में फुल एल.ई.डी. हेडलाइट एल० ई० डी० पोजीशन लाइट (यामहा वाई शेप- डे टाईम रनींग लाइट) इस स्कूटर का सबसे ज्यादा आकर्षित करने वाला फिचर है। इन्स्ट्रूमेन्ट क्लस्टर फुल डिजीटल है जो देखने में बहुत ही आकर्षक है लगता है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से स्कूटर के आगे UBS यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम डिस्क ब्रेक के साथ दिया गया है। इस UBS सिस्टम की यह खासियत है की जब भी आप कोई भी एक ब्रेक लेंगे तो ब्रेक आटोमेटिकली आगे और पीछे की दोनों ब्रेकों पर फोर्स जाता है और आगे पीछे दोनों ब्रेक एक साथ लगते हैं। जिससे की स्कूटर फिसलती नहीं है।इस ब्रेअकिंग सिस्टम को कॉम्बी ब्रेक भी कहते हैं सुरक्षा के लिये एक और बड़ा फिचर्स दिया गया है। इन बील्ट साइड स्टैण्ड इंजन कट ऑफ स्वीच- इस फिचर्स में यदि स्कूटर को आप ऑन करते हैं और टैण्ड नीचे रहता है तो यह स्कूटर स्टार्ट ही नही होगी | यदि यह स्कूटर गिर जाती है तो यह अपने आप बन्द हो जायेगी

और खड़ी करने पर स्टार्ट हो जायेगी। पासींग के लिये पासींग स्वीच उपलब्ध है , जिससे की किसी भी वाहन से आप ओवरटेक करते हैं तो सामने वाले के लिये आप पासिटंग लाइट देकर अगले को सावधान कर आप आसानी से सुरक्षित स्थिति में पास ले सकते हैं । मल्टी फंक्शन key (चाबी) का ऑपशन प्रोवाइड किया गया है जिससे की एक हि सिस्टम से आप स्कूटर को स्टार्ट कर सकते हैं फ्यूल भरवाने के लिये उसी चाबी सिस्टम से सीट को ओपन कर सकते हैं यह एक आरामदेह फिचर है | आराम के लिये टू लेवल सीट दिया गया है ,इससे बैठने में एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से एक अन्तराल पर बैठकर आराम से यात्रा कर सकता है।

सीट लम्बी और चौंडी है , लंबी यात्रा के लिए यह एक आरामदायक फीचर है। उबड़ खाबड़ रास्तों पर आराम से चलने के लिये टेलीस्कोपीक संसपेन्शन दिया गया है। कम खर्चे के लिये मेन्टनेन्स फ्रि बैटरी दिया है। यू० एस० बी० चार्जर एक ऑपशनल फिचर दिया गया है, जिससे की आप मोबाइल को चार्ज कर सकते हैं।आगे सामान रखने के लिये एक बड़ा हुक दिया है। जिससे की सामान को आप आसानी से रख सकते है। सीट के अन्दर सामान रखने के लिये बड़ा 21 लीटर का स्टोरेज स्पेस दिया है। माइलेदार यानी की माइलेज ज्यादा हो इस लिये स्कूटर में आटोमेटीक स्टॉप और स्टार्ट सिस्टम दिया गया है।

इसमें जब भी आप चौराहे पर या भीड़ में 6 सेकेन्ड से ज्यादा एक जगह पर जब स्कूटर को खड़े रखेंगे तब यह स्कूटर अपने से बन्द हो जायेगी व खड़ी करने के बाद एक्सरेटर लेंगे तो स्कूटर तुरंत स्टार्ट हो जायेगी। इस सिस्टम से ग्राहक हर एक मिनट में 1.9 सीसी इंजन शक्ति के हिसाब से चार प्रतिशत ईंधन के खपत की बचत होगी स्मार्ट मोटर जनरेटर सिस्टम के कारण यामाहा रे- जेड आर125 एफ.आई. हाइब्रीड स्कूटर का माइलेज तो ज्यादा मिलता ही है, इसी के साथ यह स्कूटर सेल्फ लेने पर साइलेन्ट स्टार्ट होती है।

सीट 785 एम.एम.हाइट पर है जिसके की 4.8 फिट से 5.10 फिट तक की ऊंचाई वाले व्यक्ति बड़े ही आसानी से स्कूटर को चला सकते है। व्हीलबेस 1280 एम.एम. का है तो स्कूटर की स्टेबीलीट तेज गति में भी अच्छी मिलती है। 145 एम.एम. का ग्राउण्ड क्लीयरेन्स मिलता है जिससे आप स्कूटर को आसानी से भारत देश के किसी भी सड़क पर आसानी से चला सकते हैं। फ्यूल टैंक कैपासीटी 5.2 लीटर का मिलता है। स्कूटर का ग्रॉस वेट 99kg का है, इस कारण माइलेज भी दमदार मिलता है।

यामाहा की यह स्कूटर रे-जेड आर 125Fi ग्राहकों को सात आकर्षक रंगों में उपलब्ध होगा, ये सात आकर्षक रंग हैं-

1) MATT RED (Only in Disc Brake ) option

2) SPARKLE GREEN (Only in Disc Brake) option

3) COCKTAIL YELLOW (Only in Disc Brake) option

4) CYAN BLUE ( Drum & Disc Brake ) option

5) MATT COPPER (Only in Disc Brake) option

6) RACING BLUE ( Only in Disc Brake ) option

7) MATALLIC BLACK ( Drum & Disc) option.

यामहा मोटरसाइकल कनेक्ट एक्स एप फिचर्स के अन्तर्गत आप अपने स्कूटर की वर्तमान लोकेशन, राइडिंग हिस्ट्री, आंसर बैक, हज़ार्ट , पार्किंग रिकार्ड ले सकते हैं।

स्पेसीफिकेशन देखे तो यह एक आधुनिक तकनीक हाइब्रिड टेक्नोलाजी पर एयर कूल्ड, 4 स्ट्रोक SOHC, 2 वॉल्व 125 सीसी का इंजन 8.2 पी.एस. का पावर 6500 आर.पी.एम. पर मिलता है और 10.3 एन. एम. का टॉर्क 5000 आर.पी.एम. पर मिलता है। फ्यूल सिस्टम फ्यूल इंजेक्शन इंजेक्टर तकनीक पर आधारित है एवं V - बेल्ट आटोमेटीक ट्रान्समीशन दिया गया है जो आपके राइडिंग को काफी आरामदायक बनाता है । आगे का ट्यूबलेस टायर 90/90 - 12 इंच का व्हील दिया गया है और पीछे की तरफ ट्यूबलेस टायर 110/90 - 10 इंच का व्हील दिया गया है। आगे के व्हील में 190 एम.एम डिस्क ब्रेक व ड्रम ब्रेक का विकल्प मौजूद है वहीं पीछे की तरफ ड्रम ब्रेक ही दिया गया है। मेन्टनेन्स फ्रि बैटरी 12V, 5.0Ah वोल्ट का दिया गया है और इंग्नीशन सिस्टम TCI ट्रान्सीस्टर कन्ट्रोल्ड इंग्नीशन पर आधारित है। यामाहा रे- जेड आर 125 Fi स्पोर्टी स्कूटर की शुरुआती ऑन रोड कीमत लगभग Rs. 97000* से शुरू होकर Rs. 1,09,000* तक में ग्राहकों को मिल जाएगी ।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story