Yamaha Electric Bike: शानदार माइलेज देने में सक्षम यामाहा की इलेक्ट्रिक बाइक, चल रहा काम,लीक हुई खूबीयां

Yamaha Electric Bike: इलेक्ट्रिक बाइक में लिक्विड-कूल्ड बैटरी के बजाय एयर-कूल्ड बैटरी का इस्तेमाल करेगी इस कार में ट्रेलिस फ्रेम एक फिनड केस के चारों ओर लपेटा गया है

Jyotsna Singh
Published on: 6 Aug 2024 3:13 PM GMT
Yamaha Electric Bike:
X

Yamaha Electric Bike:

Yamaha Electric Bike: अपनी शानदार सवारी के लिए भारतीय दो पहिया वाहन चालकों के बीच लोकप्रिय जापानी वाहन निर्माता कम्पनी यामाहा इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एक हाईपरफार्मिंग बाईक का निर्माण कर रही है। उम्मीद की जा रही है कि इस कार को 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। इस कंपनी ने हाल ही में अपनी आगामी इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर पेटेंट दायर किया है। जिससे इस कार से जुड़े कई डिजाइन डिटेल्स और फीचर्स का खुलासा हुआ है।इलेक्ट्रिक बाइक में लिक्विड-कूल्ड बैटरी के बजाय एयर-कूल्ड बैटरी का इस्तेमाल करेगी इस कार में ट्रेलिस फ्रेम एक फिनड केस के चारों ओर लपेटा गया है, जिसमें इंजन के बजाय बैटरी और पीछे इलेक्ट्रिक मोटर को प्लेस किया गया है। जिससे बैटरी पहले की तुलना में कहीं ज्यादा सुरक्षित होगी।


नई जनरेशन की बैटरी पर बेस्ड होंगी यामाहा इलेक्ट्रिक बाईक

EV में इस्तेमाल की जाने बैटरियां वातावरण के तापमान से काफी प्रभावित होती हैं। तापमान की अनुकूलता के भीतर बेहतर प्रदर्शन करती हैं। वहीं प्रतिकूल होने पर इनकी प्रदर्शन क्षमता कम पड़ जाती है। इस समस्या से निजात पाने के लिए, लिक्विड-कूलिंग बैटरी बेहद सेफ साबित होती हैं।इसके अतिरिक्त बेहतर प्रदर्शन के लिए यामाहा अपने दो पहिया वाहनों के वजन को कम करने पर काम कर रही है। यही वजह हैं कि भारी भरकम बैटरियों की तुलना में नई जनरेशन की हल्के वजन की बैटरियों को अपने वाहनों में इस्तेमाल करने की तैयारी कर रही है। ताकि, वे तापमान की ज्यादा रेंज को आसानी से झेल सकें। यामाहा अब अपनी हाई परफॉर्मर इलेक्ट्रिक बाइक में लिक्विड-कूल्ड बैटरी के बजाय एयर-कूल्ड बैटरी का इस्तेमाल करेगी। यह इलेक्ट्रिक मोटर को बैटरी के DC आउटपुट को AC में बदलता है। इसके अलावा ऑन-बोर्ड चार्जर सीट के नीचे रखा गया है। बाइक का कंट्रोल इलेक्ट्रॉनिक्स और बैटरी मैनेजमेंट सिस्टम ऊपरी बैटरी मॉड्यूल के शीर्ष पर स्थित है, जबकि इन्वर्टर बाइक के नीचे लटका हुआ है।


बाइक की लॉन्चिंग और कीमत

यामाहा अपनी नई इलेक्ट्रिक बाइक के प्रोडक्शन को भारत में शुरू करने से पहले दो पहिया बाजार में इसकी मजबूत जगह बनाने पर काम कर रही है। नई जनरेशन की बैटरी पर बेस्ड होंगी यामाहा इलेक्ट्रिक बाइक की कीमत और इसके लॉन्चिंग टाइम लाइन को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story