×

Electric Scooters Price in India: शेयर्ड इलेक्ट्रिक स्टार्टअप यूलु और बजाज ऑटो की दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर्स लॉन्च, इन खूबियों से लैस है स्कूटर

Electric Scooters Price in India: टू व्हीलर्स कंपनियां लेटेस्ट फीचर्स के साथ अपने प्रोडक्ट पेश कर रहीं हैं। जिनमें हाल ही में बजाज ऑटो और यूलु ने मिलकर बाजार में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है।

Jyotsna Singh
Published on: 2 March 2023 2:36 AM GMT
Yulu Bajaj EVs Launch
X

Yulu Bajaj EVs Launch (Pic: Social Media)

Electric Scooters Price in India: जैसा की देखा जा रहा है कि ईंधन की खपत को कम करने और हैवी ट्रैफिक की समस्या से बचने के लिए लोग टू व्हीलर की तरफ वापस जा रहें हैं ऐसे आंकड़े भी सामने आए हैं जिसमें इस बात का साफ तौर पर पता चलता है कि कुछ समय से टू व्हीलर्स की रिकॉर्ड सेल हुई है। इसी दिशा में टू व्हीलर्स कंपनियां लेटेस्ट फीचर्स के साथ अपने प्रोडक्ट पेश कर रहीं हैं। जिनमें हाल ही में बजाज ऑटो और यूलु ने मिलकर बाजार में दो नए इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च किया है। जिनमें मिरेकल जीआर और डेक्स जीआर शामिल हैं।

इन स्कूटर्स को भारतीय ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए उनकी कोस्ट, फीचर्स और लुक को डिजाइन किया गया है। इसकी सबसे खास बात यह है कि इस ई-बाइक को ढूंढने और उपयोग करने के लिए लोग युलु ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस ई बाइक को चलाने के लिए हेलमेट और ड्राइविंग लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होती है।

ग्राहकों की बदल रही हैं अपेक्षाएं

यूलु के को फाउंडर और सीईओ अमित गुप्ता ने कहा कि बजाज ऑटो के साथ मिलकर, हम ग्रीन कम्यूटिंग की दिशा में कदम बढ़ा रहें हैं। साथ ही इस सेगमेंट में सर्वश्रेष्ठ राइड तक सस्ती पहुंच का लक्ष्य निर्धारित करके शहरी गतिशीलता में एक नया मानदंड स्थापित कर रहे हैं। इस समय तेज़ी से गतिशीलता की जरूरतें और ग्राहकों की अपेक्षाएं बदल रही हैं और पारंपरिक तरीके से चल रहे मॉडल अब पीछे हो रहे हैं। बजाज ऑटो के साथ हमारी साझेदारी इसी समान दिशा में चलते हुए आज एक साथ काम कर रही है। और शेयर्ड इलेक्ट्रिक स्टार्टअप यूलु और बजाज ऑटो के बीच यह साझेदारी हमारी स्थिति को और मजबूत करेगा।

साल 2024 तक बढ़ाकर 500 करने की योजना

तेज़ी से टू व्हीलर्स की डिमांड जिस तरह बढ़ रही है, टू व्हीलर्स कंपनियों ने भी अपनी सक्रियता इस ओर दोगुनी कर दी है। इसी प्रतिस्पर्धा में आगे निकलने की होड़ में यूलु फिलहाल दिल्ली, मुंबई और बेंगलुरू के टू व्हीलर्स मार्केट में अपनी मजबूत पकड़ बना चुकी हैं। ये वो सभी शहर हैं जहां कंपनी के पूरे 100 स्टेशन हैं, जिन्हें कंपनी साल 2024 तक बढ़ाकर 500 करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी की पूरी फ्लीट को स्वैपेबल बैटरी से संचालित किया जाता है। यह कंपनी देश के अन्य दूसरे शहरों में भी पहचान और पकड़ मजबूत बनाने के लिए स्टेशनों के निर्माण करने की तैयारी शुरू कर चुकी है।

कंपनी का लक्ष्य साल के आखिर तक 10 गुना से ज्यादा जनरेट करना है रेवेन्यू

कंपनी का लक्ष्य साल के आखिर तक 10 गुना से ज्यादा रेवेन्यू जनरेट करने का है क्योंकि कंपनी बाजार में एक लाख इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने की तैयारी कर रही है। इसी के साथ कंपनी देश के मुख्य शहरों में भी विस्तार करने के लिए प्रयास कर रही है। ऑपरेटिंग मैट्रिक्स, लोकल लेवल पर सोर्स किए गए पार्ट्स और असेंबली पर भी ध्यान दिया जा रहा है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story