×

Ayodhya News: रामनवमी मेले की तैयारियों को लेकर कमिश्नर ने की बैठक, अफसरों को दिए निर्देश

Ayodhya News: बोले- श्रद्धालुओं को न हो किसी तरह की परेशानी। साफ-सफाई, सुरक्षा, स्वास्थ्य आदि को लेकर अफसरों को दिए निर्देश।

NathBux Singh
Published on: 20 March 2023 10:48 PM GMT
Ayodhya News: रामनवमी मेले की तैयारियों को लेकर कमिश्नर ने की बैठक, अफसरों को दिए निर्देश
X
अयोध्या: रामनवमी मेले की तैयारियों को लेकर कमिश्नर ने की बैठक

Ayodhya News: नवरात्र 22 मार्च से शुरू हो रहा है। रामनवमी मेले को लेकर अयोध्या में तैयारियां शुरू हो गई हैं। मेला मुख्य रूप से 29 व 30 मार्च को बड़े धूमधाम से मनाया जाएगा जिसकी तैयारी प्रशासनिक अमले ने शुरू कर दी है।

मण्डलायुक्त गौरव दयाल की अध्यक्षता में रामनवमी मेले की तैयारी की बैठक में विशेष रूप से नगर निगम, पीडब्लूडी, जलनिगम और बिजली विभाग के अधिकारी, अपर जिलाधिकारी नगर एवं पुलिस अधीक्षक नगर तथा अन्य अधिकारियों के साथ तत्काल मेले क्षेत्र का भ्रमण कर स्थिति के आकलन करने को कहा है और बेरीकेटिंग और अन्य सुविधाओं की व्यवस्था किया जाना है।

मण्डलायुक्त ने विशेष रूप से पीडब्लूडी एवं जलनिगम के अधिकारियों को निर्देश दिया कि भक्ति पथ, जन्मभूमि पथ, रामपथ आदि के मार्गों पर श्रद्वालुओं के आगमन को देखते हुये विशेष साफ सफाई व्यवस्था किया जाय तथा उनके पेयजल, ट्ायलेट आदि के व्यवस्था पर भी नगर निगम आवश्यक कार्यवाही करे। चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर किया जाय। मण्डलायुक्त ने कहा कि बाहर से आने वाले तीर्थार्थियों के लिए बस स्टैण्ड आदि की व्यवस्था सम्बंधित मार्गों के आसपास किया जाय तथा इसके फ्लेक्स आदि की व्यवस्था किया जाय जिससे कि मेन बिन्दुओं की जानकारी मिल सकें कि तीर्थयात्री को कहां से उतरकर कहां आना है और इसका व्यापक प्रचार प्रसार ब्रीफ किया जाय।

मण्डलायुक्त ने सूचना विभाग को प्रचूर मात्रा में एलईडी मोबाइल वाहन लगाने का निर्देश दिया जिससे कि श्रद्वालु कार्यक्रमों सजीव प्रसारण देख सकें। रामनवमी का सजीव प्रसारण दूरदर्शन, आकाशवाणी द्वारा रामलला मंदिर एवं कनक भवन से किया जायेगा। पुलिस महानिरीक्षक प्रवीण कुमार ने सुरक्षा बिन्दुओं तथा भीड़ के आकलन करने पर जोर दिया तथा कहा कि यह बेहतर व्यवस्था किया जाय तथा पब्लिक एडेªस सिस्टम एवं कन्ट्रोल रूम के नम्बर को ज्यादा से ज्यादा प्रसारित किया जाय जिससे कि आम श्रद्धालु को किसी प्रकार से कोई दिक्कत न हों।

अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करें

बैठक में जिलाधिकारी नितीश कुमार ने बताया कि मेले में बेहतर व्यवस्था हेतु विद्युत, जलनिगम, नगर निगम, पीडब्लूडी को निर्देश दिया गया है तथा 14 कोसी एवं पंचकोसी की तरह पुलिस एवं मजिस्टेªट अधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में भ्रमण करें और वास्तविक आंकलन के अनुसार बेरीकेटिंग आदि किया जाय। बैठक में पुलिस उप महानिरीक्षक/एसएसपी मुनिराज जी ने बताया कि भीड़ को नियंत्रण करने के लिए और सुरक्षा को ध्यान में रखकर नयाघाट स्नान के बाद नागेश्वर नाथ मंदिर आने से श्रद्धालुओं के भीड़ के आंकलन के लिए राम की पैड़ी पर आवश्यक कार्यवाही की जायेगी तथा पर्याप्त मात्रा में सुरक्षा बल लगाये जा रहे हैं तथा पूरे मेला क्षेत्र को 6 जोन में बांटा गया है तथा अलग-अलग पब्लिक एड्रेस सिस्टम की आवश्यकतानुसार व्यवस्था की गयी।

बैठक में सरयू नहर खण्ड, सिंचाई खण्ड, नगर निगम अयोध्या, अध्यक्ष शुलभ इण्टरनेशनल, प्रभागीय वनाधिकारी, वन प्रभाग, नगर आयुक्त नगर निगम, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी, विद्युत विभाग, स्वास्थ्य विभाग, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, आर0एम0 रोडवेज, रेलवे विभाग, अधीक्षक राजकीय उद्यान, कैण्ट बोर्ड, अधिशाषी अभियन्ता विकास प्राधिकरण, साकेत डेयरी आदि विभागों की समीक्षा की गयी तथा उनसे कहा गया कि अपने-अपने विभागों के कार्यों को समय से पूरा करें।

पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय

मण्डलायुक्त ने कहा कि सरयू नदी घाट पर श्रद्वालुओं के स्नान के लिए समस्त व्यवस्थायें सहित मेला क्षेत्र में लाइटिंग आदि से सुन्दर सजावट के साथ सुरक्षा के लिए जल बेरीकेटिंग आदि की व्यवस्था पहले से सुनिश्चित कर ली जाय तथा राम की पैड़ी पर बेहतर साफ-सफाई व्यवस्था के साथ पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।
उन्होंने परिवहन विभाग को मेले के दौरान अतिरिक्त बसों की व्यवस्था/अस्थायी बस स्टैंड की व्यवस्था, अग्निशमन विभाग को अग्निशमन एवं वाटर कैनन की व्यवस्था, चिकित्सा विभाग को विभिन्न स्थानांे पर मेडिकल कैम्प, एम्बुलेंस एवं दवाईयों की व्यवस्था करने के निर्देश दिये।

NathBux Singh

NathBux Singh

Next Story