×

पश्चिम बंगाल में चल रहा बड़ा सियासी खेल, कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर धनखड़ और ममता में तनातनी

West Bengal: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य के 25 विश्वविद्यालयों में कुलाधिपति की मंजूरी के बिना कुलपतियों की नियुक्ति पर कड़ी आपत्ति जताई है।

Network
Newstrack Network
Published on: 29 May 2022 9:51 AM GMT
25 Vice Chancellors appointed against law in West Bengal, now action will be taken
X

पश्चिम बंगाल: राज्यपाल जगदीप धनखड़ - मुख्यमंत्री ममता बनर्जी: Photo - Social Media

West Bengal News: पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़ (West Bengal Governor Jagdeep Dhankhar) ने राज्य के 25 विश्वविद्यालयों में कुलाधिपति की मंजूरी के बिना कुलपतियों की नियुक्ति पर कड़ी आपत्ति जताई है, उन्होंने कहा है कि यह शासक का कानून है, कानून का शासन नहीं। उन्होंने अपने ट्वीट में कहा कि शिक्षा की घेराबंदी, शासक का कानून, कानून का शासन नहीं। बता दें कि ममता सरकार ने 25 विश्वविद्यालयों के लिए कुलपतियों की बिना कुलाधिपति की मंजूरी के नियुक्ति दी है।'

प्रदेश के शिक्षा मंत्री ब्रत्य बसु (State Education Minister Bratya Basu) ने बताया कि गुरुवार को हुई कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया है। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee) जल्द ही राज्यपाल की जगह राज्य के विश्वविद्यालयों की चांसलर बन जाएंगी। बंगाल विधानसभा में जल्द ही इसे लेकर संशोधन बिल पेश किया जाएगा।

राज्यपाल की शक्तियां कम करने के लिए ममता ने उठाया कदम

बता दें कि कुछ दिन पहले ही विश्विद्यालयों में कुलपति की नियुक्ति को लेकर बंगाल में रस्साकसी की खबरें सामने आई थीं। बंगाल की ममता सरकार ने आरोप लगाया था कि राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राज्य सरकार की सहमति के बिना कई कुलपतियों की नियुक्ति कर दी। इसलिए राज्यपाल की शक्तियां कम करने के लिए ममता सरकार ने ये बड़ा कदम उठाया है।

पश्चिम बंगाल के राज्यपाल जगदीप धनखड़: Photo - Social Media

25 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों की नियुक्ति का मामला

बता दें कि 15 जनवरी को ट्वीट कर राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने ममता सरकार पर गंभीर आरोप लगाए थे। धनखड़ ने ट्वीट कर कहा था कि 25 विश्वविद्यालयों के कुलपतियों को बिना चांसलर की मंजूरी लिए अवैध रूप से नियुक्त कर दिया गया। कोलकाता विश्वविद्यालय की वाइस चांसलर सोनाली चक्रवर्ती को बिना किसी चयन के पूरे 4 साल का दूसरा कार्यकाल दे दिया गया है।

केंद्र सरकार और ममता के बीच 36 का आंकड़ा

केंद्र सरकार और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच 36 के आंकड़े जगजाहिर हैं। हाल ही में सीएम ममता बनर्जी को कोलकाता के विक्टोरिया मेमोरियल में संस्कृति मंत्रालय की ओर से आयोजित कार्यक्रम में नहीं बुलाया गया था।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी: Photo - Social Media

धनखड़ कई फाइलों को मंजूरी नहीं देते हैं-सीएम ममता

इस साल जनवरी में सीएम ममता ने गवर्नर जगदीप धनखड़ को ट्विटर पर ब्लॉक कर दिया था। ममता ने कहा था कि वो बंगाल के गवर्नर के ट्वीट से परेशान हो गई थीं, जिसके बाद उन्होंने जगदीप धनखड़ को ब्लॉक कर दिया। इस दौरान ममता बनर्जी ने गर्वनर धनखड़ पर गंभीर आरोप भी लगाए थे।

सीएम ममता बनर्जी ने कहा कि बंगाल के गवर्नर जगदीप धनखड़, चीफ सेक्रेटरी और पुलिस महानिदेशक को धमकी दे रहे थे। ममता ने कहा था कि उन्होंने गर्वनर जगदीप धनखड़ के बारे में पीएम को कई पत्र लिखे कि वह नहीं सुन रहे हैं। उन्होंने कहा था कि धनखड़ कई फाइलों को मंजूरी नहीं देते हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story