×

West Bengal Ammonia Gas Leak: बंगाल के कोल्ड ड्रिंक प्लांट में अमोनिया गैस लीक, कई बीमार, लोगों में हड़कंप

WB Ammonia Gas Leak: पश्चिम बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के नरेंद्र पुर क्षेत्र स्थित एक कोल्ड ड्रिंक कंपनी में अमोनिया गैस लीक होने से कई लोगों के बीमार पड़ने की सूचना है।

aman
Written By aman
Published on: 21 Nov 2022 2:13 PM GMT (Updated on: 21 Nov 2022 2:33 PM GMT)
ammonia gas leak in south 24 parganas cold drink factory many people ill in west bengalb
X

प्रतीकात्मक चित्र (Social Media)

West Bengal Ammonia Gas Leak : पश्चिम बंगाल (West Bengal) के दक्षिण 24 परगना जिले (South 24 Parganas District) के नरेंद्र पुर क्षेत्र स्थित एक कोल्ड ड्रिंक कंपनी में अमोनिया गैस लीक (WB Ammonia Gas Leak) होने की खबर है। गैस लीक के बाद फैक्ट्री में हड़कंप मच गया। इमरजेंसी सायरन बजने के बाद फैक्ट्री के कर्मचारी डर के मारे इधर-उधर भागने लगे।

सूचना मिलते ही दमकल की 3 गाड़ियां मौके पर पहुंचीं। हालात को नियंत्रित करने की कोशिशें जारी हैं। बताया जा रहा है कि, अमोनिया गैस रिसाव के बाद कुछ स्थानीय लोग बीमार पड़ गए हैं। मौके पर मौजूद 2 दमकलकर्मियों के भी बीमार पड़ने की भी सूचना है।

पूरे इलाके में दहशत

बंगाल के दक्षिण 24 परगना जिले के कमालघाजी में एक कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्री में सोमवार (21 नवंबर) को अचानक अमोनिया गैस लीक होने लगा। गैस लीक की इस घटना के बाद से पूरे इलाके में दहशत है। इलाके में अमोनिया गैस की गंध महसूस की जा रही है। सूचना मिलते ही दमकल की कई गाड़ियां मौके पर पहुंची। इलाके में भारी अफरातफरी का माहौल है।

फैक्ट्री कर्मचारी सहित दमकल कर्मी पड़े बीमार

अमोनिया गैस लीक की गंभीरता का अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि, मौके पर पहुंचे दो दमकलकर्मियों सहित कोल्ड ड्रिंक फैक्ट्री के कुछ कर्मचारी बीमार पड़ गए। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, कुछ ही समय में हालात पर काबू पा लिया गया।


अमोनिया गैस की तीखी गंध इलाके में फैली

स्थानीय पुलिस के हवाले से बताया जा रहा है कि, कमालघाजी में कोल्ड ड्रिंक की फैक्ट्री से सोमवार शाम करीब 4:30 बजे अचानक गैस का रिसाव होने लगा। अमोनिया गैस की तीखी गंध पूरे इलाके में फ़ैल गई। गैस रिसाव की वजह से फैक्ट्री के कई कर्मचारी बीमार पड़ गए। सूचना मिलने पर दमकल विभाग की गाड़ियों के साथ नरेंद्रपुर थाने की पुलिस भी राहत बचाव कार्य के लिए फैक्ट्री पहुंची।

इलाके में अफरा-तफरी

अमोनिया गैस रिसाव के बाद फैक्ट्री में मौजूद सभी कर्मचारियों को बाहर निकाला गया। गैस रिसाव की खबर जैसे ही बाहर फैली, आसपास के लोग बदहवास नजर आए। काफी देर तक इलाके में दहशत का माहौल रहा। ये ऐसा वक्त था जब कई लोग अपने दफ्तर से घर लौट रहे थे। इलाके में ट्रैफिक जाम हो गया। ट्रैफिक पुलिस ने इलाके में यातायात को नियंत्रित करने का प्रयास किया। हालांकि, कुछ देर बाद ही हालात पर काबू पा लिया गया। दमकलकर्मी किसी तरह अमोनिया गैस सिलेंडर के वाल्व तक पहुंचे और लीक को रोका। दमकलकर्मियों की इस सफलता से फैक्ट्री कर्मी सहित इलाके के लोगों ने राहत की सांस ली।

खबर लिखे जाने तक क्षेत्र के कई लोग मुंह पर रूमाल रखे बाहर निकले हैं। कोई अन्य फिर से बीमार न हो, इसके लिए पर्याप्त उपाय किए जा रहे हैं। इसी बीच, गैस रिसाव से बीमार लोगों को अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story